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Hiring Freeze के बाद Indigo में फिर लौटी बहार, पायलट और कैंबिन भर्तियां शुरू

IndiGo Hiring News: हायरिंग फ्रीज के बाद, इंडिगो ने उसी दिन अपने एयरबस A320 फ्लीट के लिए कैप्टन और सीनियर फर्स्ट ऑफिसर (टाइप-रेटेड) की भर्ती शुरू की कर दी है.

Written By: shristi S
Last Updated: December 6, 2025 19:27:41 IST

IndiGo Hiring Pilots and First Officers: महीनों तक हायरिंग फ्रीज (Hiring Freeze) के बाद, इंडिगो (Indigo) ने उसी दिन अपने एयरबस A320 फ्लीट के लिए कैप्टन और सीनियर फर्स्ट ऑफिसर (टाइप-रेटेड) की भर्ती शुरू की, जिस दिन उसे नए FDTL नियमों का पालन करने के लिए रेगुलेटर से अस्थायी छूट मिली थी. पायलटों की संस्था, फेडरेशन ऑफ इंडियन पायलट्स (FIP) ने आरोप लगाया था कि इंडिगो ने यह जानते हुए भी ‘हायरिंग फ्रीज’ लगा दिया था कि नए नियमों के कारण पायलटों की संख्या बढ़ानी पड़ेगी. 5 दिसंबर को, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंडिगो के लिए नए नियमों को 10 फरवरी, 2026 तक तुरंत प्रभाव से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया. यह तब हुआ जब अकेले 5 दिसंबर को 1000 से ज़्यादा उड़ानें रद्द कर दी गईं, जो एयरलाइन के इतिहास में सबसे ज़्यादा थीं.

आवेदन के लिए योग्यता

इस पद के लिए केवल भारतीय नागरिक और 55 वर्ष से कम उम्र के ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया कार्डधारक ही आवेदन करने के योग्य हैं. आवेदकों के पास A320 परिवार पर फर्स्ट ऑफिसर के तौर पर कम से कम 200 घंटे का उड़ान अनुभव होना चाहिए। आवेदकों का रिकॉर्ड दुर्घटना और घटना-मुक्त होना चाहिए.
6 दिसंबर को, एयरलाइन ने A320 कैप्टन और उससे ऊपर के पदों के लिए भर्ती अभियान शुरू किया. भारतीय नागरिक या 62 वर्ष से कम उम्र के ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया कार्डधारक होने के अलावा, आवेदकों के पास कुल 3000 घंटे का उड़ान अनुभव और लाइन रिलीज के बाद A320 परिवार पर PIC के रूप में कम से कम 100 घंटे का अनुभव होना चाहिए.

एयरलाइन पायलट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया का क्या है कहना?

एक अन्य पायलट संस्था, एयरलाइन पायलट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ALPA) ने देर शाम एक बयान में कहा कि उसने नए FDTL नियमों के कार्यान्वयन के अस्थायी निलंबन पर गहरी चिंता व्यक्त की है. ALPA ने कहा कि यह कदम माननीय न्यायालय के निर्देशों के सीधे खिलाफ है, जो एविएशन साइंस के आधार पर थकान कम करने के मानकों को लागू करने का आदेश देते हैं. FDTL को रोकना न केवल न्यायिक अधिकार को कमजोर करता है, बल्कि आवश्यक थकान सुरक्षा उपायों में देरी करके पायलटों और यात्रियों को भी अधिक जोखिम में डालता है.  नए FDTL नियम पायलटों के लिए सुरक्षित और अधिक मानवीय काम के घंटे और आराम की अवधि सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे. यह एक बार की छूट IndiGo को कुछ सख्त नियमों, खासकर नाइट ड्यूटी से जुड़े नियमों को बायपास करने की इजाजत देगी, इस उम्मीद के साथ कि दिसंबर 2025 तक ऑपरेशन स्टेबल हो जाएंगे.

एयरलाइन ने महिलाओं के लिए भी निकाली भर्तियां

एयरलाइन ने 18-27 साल की भारतीय महिलाओं के लिए केबिन अटेंडेंट (ग्रेड ट्रेनी) की हायरिंग भी शुरू कर दी है. कैंडिडेट्स को IndiGo के किसी भी बेस पर शिफ्ट होने के लिए तैयार रहना होगा.

शुक्रवार को, जब IndiGo ने 1,000 से ज़्यादा फ्लाइट्स कैंसिल कर दीं, जिसमें दिल्ली से सभी फ्लाइट्स और मुंबई से 258 फ्लाइट्स शामिल थीं, तो इसकी ऑन-टाइम परफॉर्मेंस, जो एक ज़रूरी मेट्रिक है जिस पर एयरलाइन ने अपनी मार्केटिंग और पब्लिक रिलेशन बनाए हैं, 4% से भी नीचे गिर गई. इसका मतलब है कि इसकी 96% से ज़्यादा फ्लाइट्स लेट थीं.

हमारी टीम शेड्यूल को स्टेबल कर रही है- इंडिगो

6 दिसंबर को, IndiGo ने कहा कि वह अपने पूरे नेटवर्क में ऑपरेशन को वापस ट्रैक पर लाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है. एयरलाइन ने कहा कि हमारी टीमें शेड्यूल को स्टेबल करने, देरी को कम करने और इस दौरान कस्टमर्स को सपोर्ट करने पर फोकस कर रही हैं. आज, कैंसलेशन की संख्या घटकर 850 से कम हो गई है, जो कल से काफी कम है. हम अगले कुछ दिनों में इस संख्या को धीरे-धीरे कम करने की दिशा में काम करते रहेंगे.

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