होम / Narak Chaturdashi 2022: नरक चतुर्दशी के दिन शरीर पर लगाते हैं तेल, छोटी दिवाली पर कर लें ये उपाय जीवन में आएगी खुशियां

Narak Chaturdashi 2022: नरक चतुर्दशी के दिन शरीर पर लगाते हैं तेल, छोटी दिवाली पर कर लें ये उपाय जीवन में आएगी खुशियां

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : October 23, 2022, 11:52 am IST

(इंडिया न्यूज़, Apply oil on the body on the day of Narak Chaturdashi): दिवाली त्योहार 5 दिन चलने वाला त्योहार है धनतेरस के अगले दिन नरक चौदस मनाई जाती है। इसे छोटी दिवाली के नाम से भी जाना जाता है। इसके बाद बड़ी दिवाली मनाई जाती है जो 24 अक्टूबर 2022 को मनाई जाएगी। दीवाली रोशनी से भरा त्योहार है।

इसे नरका निर्वाण चतुर्दशी के रूप में भी जाना जाता है। ज्योतिषाचार्य के मुताबिक नरक दोष से मुक्ति पाने के लिए नरक चतुर्दशी को शाम के समय घर के मुख्य द्वार के सामने चौमुखा दीपक जलाना शुभ माना जाता है। इससे अकाल मृत्यु का भय भी नहीं रहता है और जीवन में सुख समृद्धि का आगमन होता है। शास्त्रों के मुताबिक इस दिन भगवान कृष्ण, सत्यभामा और काली द्वारा राक्षस नरकासुर का अंत यानी वध किया था। इसके बाद इस दिन खुशी में दीप जलाए गए थे।

हाथी को मीठा खिलाने घर में आएंगी खुशियां

मान्यता है कि नरक चतुर्दशी के दिन लक्ष्मी जी का तेल में निवास होता है। इस दिन भक्त जल्दी उठते हैं और शरीर पर सुगंधित तेल लगाने के साथ नए कपड़े पहनते हैं। इसके बाद शाम के समय आतिशबाजी और दिए आदि जलाकर उत्सव का आनंद लेते हैं। माना जाता है कि नरक चतुर्दशी को सुबह उठकर गजराज यानी कि हाथी को गन्ना या फिर मिठाई खिलाना शुभ होता है। ऐसा करने से जीवन में चल रही समस्याएं खत्म हो जाती हैं। इसके साथ ही पैसा आने लगता है। इसके साथ ही इस दिन माता काली का पूजन भी किया जाता है। कहते हैं कि मां काली के विधिवत पूजन से शत्रुओं पर विजय मिलती है.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ranveer Singh के हाथ लगा बड़ा प्रोजेक्ट, इस साउथ इंडस्ट्री के ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर संग करेंगे राक्षस -Indianews
Viral Video: शादी फंक्शन में डांस कर रही थी महिला, हुआ कुछ ऐसा की घर में पसरा मातम
Numerology Lucky Gemstones: मूलांक से जानें अपना लकी स्टोन, होंगे शानदार लाभ
IPL 2024: गुजरात के खिलाफ कोहली ने खेली आतीशी पारी, इन रिकॉर्डस को किया अपने नाम-Indianews
IPL 2024 के बीच अनुष्का शर्मा और बच्चों संग समय बिताने के लिए मुंबई लौटे Virat Kohli! नेटिजन्स ने दिए रिएक्शन -Indianews
Revanth Reddy Summoned : तेलंगाना के सीएम को दिल्ली पुलिस का समन, अमित शाह के वीडियो से जुड़ा है मामला
PM Modi: दिल्ली कोर्ट ने पीएम मोदी पर किसी भी चुनाव लड़ने पर 6 साल का प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज
ADVERTISEMENT