होम / Air India AI Maharaja: एयर इंडिया ने लांच की महाराजा एआई, बनी दुनिया की पहली कैरियर कंपनी

Air India AI Maharaja: एयर इंडिया ने लांच की महाराजा एआई, बनी दुनिया की पहली कैरियर कंपनी

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 10, 2023, 9:33 pm IST

Air India AI Maharaja: एयर इंडिया ने माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर ओपनएआई सेवा द्वारा संचालित दुनिया के शुरुआती जेनरेटिव एआई वर्चुअल एजेंट ‘महाराजा’ को तैनात करके एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। मार्च 2023 में लॉन्च किया गया, महाराजा ने 500,000 से अधिक ग्राहक प्रश्नों को कुशलतापूर्वक संबोधित किया है और वर्तमान में हिंदी, अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन में 6,000 से अधिक दैनिक पूछताछ का प्रबंधन करता है।

चार भाषाओं में दे सकता है जवाब

महाराजा एआई एजेंट उड़ान विवरण, सामान भत्ते, चेक-इन प्रक्रियाओं और अधिक से संबंधित 1,300 क्षेत्रों में फैले ग्राहकों के प्रश्नों की एक विस्तृत श्रृंखला को कुशलता से संभालता है। चार भाषाओं में बोलते हुए, यह 80 प्रतिशत से अधिक दैनिक प्रश्नों का त्वरित उत्तर प्रदान करता है, शेष 15 प्रतिशत को स्वचालित रूप से आगे की सहायता के लिए एयर इंडिया के संपर्क केंद्र में स्थानांतरित कर देता है।

एयर इंडिया का ‘महाराजा’ इस तरह करता है काम

जेनरेटिव एआई तकनीक का पूरी तरह से उपयोग करके, एयर इंडिया जटिल प्रश्नों का विश्लेषण करने के लिए चैटजीपीटी को नियोजित करता है, जिससे बाद की बातचीत में ग्राहक अनुभव में वृद्धि होती है। यह दृष्टिकोण एयरलाइन के नवीनतम ग्राहक सेवा चैनल को प्राकृतिक भाषा की बारीकियों को अपनाते हुए लगातार सीखने और सुधार करने की अनुमति देता है। एयर इंडिया एक ऐसी रणनीति अपनाती है जो अपने संवादी एआई सिस्टम में पक्षपाती या हानिकारक भाषा को रोकने के लिए सुरक्षा उपायों को लागू करते हुए एक आकर्षक उपभोक्ता-ग्रेड अनुभव प्रदान करने के लिए विभिन्न पारंपरिक मशीन लर्निंग तकनीकों को जेनरेटिव एआई के साथ एकीकृत करती है।

जेनरेटिव एआई की मदद से होता है काम

नियम-आधारित या कीवर्ड-केंद्रित चैटबॉट्स से हटकर, जेनरेटिव एआई समाधान उपयोगकर्ता के प्रश्नों के इरादे और संदर्भ को समझते हैं, जिससे प्राकृतिक और सुसंगत प्रतिक्रियाएं उत्पन्न होती हैं। यह न केवल उपयोगकर्ता की संतुष्टि को बढ़ाता है बल्कि मानवीय हस्तक्षेप पर निर्भरता को भी कम करता है, बुकिंग, रद्दीकरण और पुष्टि जैसे नियमित कार्यों को स्वचालित करता है। यह स्वचालन मानव एजेंटों को अधिक जटिल और मूल्यवर्धित इंटरैक्शन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मुक्त करता है।

भारतीय भाषाओं की प्रगति पर काम

आने वाले महीनों में, एयर इंडिया का इरादा पेटेंट-लंबित प्रौद्योगिकियों द्वारा संचालित उन्नत सुविधाओं को पेश करने का है। इसमें एक अभिनव उपयोगकर्ता अनुभव शामिल है, जो ग्राहक इंटरैक्शन को संभावित रूप से तेज करने के लिए पाठ्य और ग्राफिकल इंटरैक्शन के मिश्रण के माध्यम से ग्राहकों के एआई एजेंटों के साथ बातचीत करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाता है। इनमें से कुछ नवाचार, जो दो वर्षों से अधिक समय से विकसित किए गए हैं, का उद्देश्य मौजूदा एआई एजेंट को डेटा-संचालित गहरी-वैयक्तिकरण क्षमताओं के साथ बढ़ाना है, इसे सभी हवाई यात्रा आवश्यकताओं के लिए एक भरोसेमंद व्यक्तिगत सहायक में बदलना है। एआई एजेंट की विस्तारित क्षमताओं में यात्रा प्रेरणा और सुव्यवस्थित बुकिंग अनुभव शामिल होंगे, साथ ही भारतीय भाषाओं के लिए अतिरिक्त समर्थन की योजना भी प्रगति पर है।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tornadoes: ओक्लाहोमा में बवंडर का तांडव, 4 लोगों की मौत; अलर्ट जारी- indianews
Arvinder Singh Lovely के इस्तीफे पर कांग्रेस के उदित राज ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा-Indianews
Indian Railways: रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे खरीद सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट-Indianews
International Dance Day 2024: हेल्दी हार्ट से वजन घटाने तक, ये हैं डांस करने के अद्भुत फायदे -Indianews
Supreme Court: ईडी के गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews
Lok Sabha Election: अमित शाह ने वंशवाद की राजनीति को लेकर सपा पर बोला हमला, जानें क्या कहा
Virat Kohli: विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाने वालों को गंभीर ने दिया जवाब, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT