होम / Follow me Technique: आपके पीछे-पीछे खुद चलेगा ये सूटकेस, AI की तकनीक से बनाया यह सूटकेस भारत में भी उपलब्ध

Follow me Technique: आपके पीछे-पीछे खुद चलेगा ये सूटकेस, AI की तकनीक से बनाया यह सूटकेस भारत में भी उपलब्ध

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 6, 2024, 11:44 am IST

Follow me Technique: आपके पीछे-पीछे खुद चलेगा ये सूटकेस

India News (इंडिया न्यूज),Follow me Technique: अगर आप यात्रा के दौरान खासकर एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन पर सामान के बोझ से परेशान हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। बाजार में एक शानदार सूटकेस आया है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक पर चलता है। दिल्ली की एक कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय की मदद से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से लैस स्मार्ट लगेज सिस्टम बनाया है। अगर आपके पास यह एआई सूटकेस है तो आपको यात्रा के दौरान सामान से जुड़ी कोई परेशानी नहीं होगी।

‘फॉलो मी तकनीक’ क्या है?

पीएम मोदी के मेक इन इंडिया अभियान को आज हमारे देश में काफी सफलता मिल रही है। इसी मुहिम के तहत दिल्ली की एक कंपनी ने ऑटोमैटिक रोबोटिक लगेज सिस्टम बनाया है, जिसे आपको खुद उठाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह सूटकेस अपने आप आपके साथ चल सकेगा। इस स्मार्ट सूटकेस को आपके समर्थन की आवश्यकता नहीं है। यह रिमोट के माध्यम से आपके आदेशों का पालन करता रहेगा। फॉलो मी तकनीक एआई सूटकेस बनाने में सफल रही है।

यात्री बैठकर भी कर सकते हैं यात्रा

इस स्मार्ट लगेज सिस्टम की सिर्फ यही खूबियां नहीं हैं, बल्कि यह सूटकेस आपको खुद पर बिठाकर एयरपोर्ट पर फ्लाइट तक ले जाने में भी सक्षम है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित इस सूटकेस की खासियत यह है कि यह 120 किलो तक वजन वाले व्यक्ति को ले जा सकता है और एक बार चार्ज करने पर 7 किलोमीटर तक जा सकता है। इसके साथ ही यह 10 किलोमीटर तक आपका पीछा कर सकता है।

मोबाइल चार्जिंग और कीमत

इस स्मार्ट लगेज सिस्टम में एक रिमूवेबल बैटरी भी है जो आपके मोबाइल को भी चार्ज कर सकती है। इसकी बैटरी को चार्ज होने में 2 घंटे का समय लगता है। एयरपोर्ट पर भी आप सामान के बारे में पता लगा सकेंगे कि यह सूटकेस कहां है? इतना ही नहीं, यह खुद को संतुलित भी कर सकता है।

फिलहाल एक ब्रीफकेस की कीमत करीब 50 हजार रुपये है, लेकिन कंपनी का दावा है कि यह स्मार्ट सूटकेस जल्द ही कम कीमत पर बाजार में उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT