होम / 12,000 रुपए से कम के चीनी स्मार्टफोन पर नहीं लग रहा कोई प्रतिबंध, आईटी मंत्री ने की पुष्टि

12,000 रुपए से कम के चीनी स्मार्टफोन पर नहीं लग रहा कोई प्रतिबंध, आईटी मंत्री ने की पुष्टि

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 1, 2022, 10:47 am IST
ADVERTISEMENT
12,000 रुपए से कम के चीनी स्मार्टफोन पर नहीं लग रहा कोई प्रतिबंध, आईटी मंत्री ने की पुष्टि

Chinese Smartphone Ban

इंडिया न्यूज़, Tech News: ओप्पो, वीवो, श्याओमी और अन्य जैसी स्मार्टफोन कंपनियां आखिरकार राहत की सांस ले सकती हैं क्योंकि भारत में वर्तमान में 12,000 रुपये से कम के फोन की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की कोई योजना नहीं है। रिपोर्टों के अनुसार, सरकार ने स्मार्टफोन निर्माताओं से भारत से निर्यात बढ़ाने के लिए कहा है। इसके अलावा, 12,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं किया गया था, केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने खुलासा किया है।

नहीं आया ऐसा कोई प्रस्ताव

आईटी मंत्री ने आगे कहा कि हालांकि भारतीय कंपनियों को देश के इलेक्ट्रॉनिक पारिस्थितिकी तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, इसका मतलब यह नहीं है कि भारतीय कंपनियों के लिए रास्ता बनाने के लिए विदेशी ब्रांडों को बाहर रखा जाना चाहिए। चंद्रशेखर ने मीडिया से कहा, हमें उम्मीद है कि वे अधिक निर्यात करेंगे। बाजार से 12,000 रुपये से कम चीनी स्मार्टफोन्स को बाहर निकालने के बारे में हमारे पास कोई प्रस्ताव नहीं है और मुझे यकीन नहीं है कि यह कहां से आया है।

रिपोर्ट में किया गया था ये दावा

इससे पहले, एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि भारत जियो, लावा, माइक्रोमैक्स और अन्य जैसे घरेलू ब्रांडों की बिक्री को बढ़ाने के लिए देश में 12,000 रुपये से कम के चीनी स्मार्टफोन की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। हालाँकि, सरकार ने अभी के लिए दावों का खंडन किया है। दिलचस्प बात यह है कि चीनी स्मार्टफोन कंपनियां वर्तमान में भारत में उप-12,000 सेगमेंट पर हावी हैं।

चीनी कंपनियों पर सरकार की कड़ी नजर

सरकार चीनी कंपनियों पर कड़ी नजर रख रही है और ओप्पो और श्याओमी पर हालिया छापे इस बात का सबूत हैं कि कंपनियां जांच के दायरे में हैं। हाल के दिनों में, कुछ चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं के कार्यालयों पर छापे मारे गए और उन पर आरोप भी लगाया गया। ईडी द्वारा कथित कर चोरी को लेकर अभी भी जांच जारी है ।

इन पर लगाया प्रतिबंध

सरकार ने 2020 में करीब 50 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया था उनमें टिकटॉक, पबजी और कई अन्य भी शामिल थे। PUBG ने भारत में एक अलग नाम के साथ वापसी की, लेकिन हाल ही में सरकार ने Google और Apple को बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) ऐप या PUBG मोबाइल के भारतीय संस्करण को Play Store के साथ-साथ Apple ऐप स्टोर से हटाने का आदेश दिया। ऐप अब भारत में डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है।

ये भी पढ़ें : इंस्टाग्राम एक नए अपडेट की कर रहा है टेस्टिंग, यहाँ जानिए क्या होगा इसका यूज़र्स पर प्रभाव

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT