होम / Cyber Security Tools: साइबर क्राइम को दें मुह तोड़ जवाब, ये टूल्स करेंगे आपकी मदद   

Cyber Security Tools: साइबर क्राइम को दें मुह तोड़ जवाब, ये टूल्स करेंगे आपकी मदद   

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 22, 2024, 9:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Cyber Security Tools: आज की दुनिया को डिजिटल दुनिया कहना गलत नहीं होगा। हम आप हर कोई आज डीजीटल हो रहा है। हम ले जुड़ी हर छोटी से बड़ी जानकारी ऑनलाइन सेव है। इसने काम तो आसान कर दिया है लेकिन सुरक्षा पर खतरा मंडराने लगा है। बहुत ही तेजी के साथ साइबर क्राईम पनपने लगा है। आए दिन हर कोई साईबर अपराध के शिकार हो रहे हैं। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ती है, साइबर अपराधी और अन्य दुर्भावनापूर्ण व्यक्ति अपने हमलों में और अधिक परिष्कृत होते जाते हैं।

इन खतरों का मुकाबला करने के लिए, विभिन्न प्रकार के साइबर सुरक्षा उपकरण विकसित किए गए हैं। ये उपकरण लोगों, व्यवसायों और सरकारों के लिए रक्षा की पहली पंक्ति के रूप में कार्य करते हैं, जिससे हमारे डिजिटल जीवन को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। आपको ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए 5 आवश्यक साइबर सुरक्षा उपकरण हैं जिनका इस्तेमाल करना मददगार होगा।

हाइलाइट्स-

  • नहीं कर पाएगा कोई फोन हैक
  • मेटास्प्लोइट एक प्रवेश परीक्षण उपकरण है
  • काली लिनक्स एक लोकप्रिय साइबर सुरक्षा उपकरण

1. स्प्रिंटो

स्प्रिंटो एक उपकरण है जिसे साइबर सुरक्षा जांच को स्वचालित करने और विभिन्न कार्यों में कड़ी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह किसी भी सुरक्षा अंतराल का पता लगाने के लिए वास्तविक समय में फ़ायरवॉल, एन्क्रिप्शन और एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर जैसे नियंत्रणों की लगातार निगरानी करता है। स्प्रिंटो प्रशासकों को उपयोगकर्ता पहुंच विशेषाधिकार प्रबंधित करने, भेद्यता मूल्यांकन करने और एंडपॉइंट सुरक्षा की निगरानी करने की अनुमति देता है। यह सुरक्षा और अनुपालन स्थिति के त्वरित अवलोकन के लिए स्वास्थ्य डैशबोर्ड प्रदान करता है, अंतर्निहित सुरक्षा जागरूकता प्रशिक्षण प्रदान करता है, और ऑडिट के लिए अनुपालन साक्ष्य के संग्रह की सुविधा प्रदान करता है।

Car Holi Tips: कार को रंगों से बचाने के लिए रहें तैयार वरना होगा पछतावा, इन टिप्स को करें फॉलो

2. मेटास्प्लोइट

मेटास्प्लोइट एक प्रवेश परीक्षण उपकरण है जिसका उपयोग सिस्टम कमजोरियों की पहचान करने के लिए किया जाता है। यह आक्रामक और रक्षात्मक साइबर सुरक्षा उद्देश्यों के लिए कारनामों और पेलोड की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। मेटास्प्लोइट के साथ, एथिकल हैकर्स और सुरक्षा पेशेवर सिस्टम, एप्लिकेशन और नेटवर्क की सुरक्षा का परीक्षण करने के लिए वास्तविक दुनिया के हमलों का अनुकरण कर सकते हैं।

यह टूल कस्टम कारनामों के विकास को भी सक्षम बनाता है और जानकारी इकट्ठा करने और समझौता किए गए सिस्टम तक पहुंच बनाए रखने के लिए पोस्ट-शोषण मॉड्यूल प्रदान करता है। मेटास्प्लोइट एमएसएफकंसोल और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस जैसी स्वचालन सुविधाओं के माध्यम से प्रवेश परीक्षण कार्यों को सरल बनाता है।

Instagram Outage: 15 दिनों में दूसरी बार इंस्टाग्राम डाउन, यूजर्स को हुई ये परेशानी

3. काली लिनक्स

काली लिनक्स एक लोकप्रिय साइबर सुरक्षा उपकरण है जो नेटवर्क सिस्टम की निगरानी के लिए 300 से अधिक उपयोगिताओं की पेशकश करता है। यह अत्यधिक अनुकूलन योग्य है और विभिन्न स्तर की विशेषज्ञता वाले उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त है। काली लिनक्स कई उपकरणों और वातावरणों के साथ संगत है, जो इसे सुरक्षा ऑडिटिंग और प्रवेश परीक्षण के लिए बहुमुखी बनाता है। एक ओपन-सोर्स उत्पाद के रूप में, यह उपयोगकर्ताओं के एक बड़े समुदाय के योगदान से आसान एकीकरण और लाभ की अनुमति देता है।

4. वायरशार्क

वायरशार्क एक नेटवर्क प्रोटोकॉल विश्लेषक है जो अपनी विस्तृत पैकेट कैप्चर और विश्लेषण क्षमताओं के लिए जाना जाता है। यह नेटवर्क पर डेटा ट्रैफ़िक में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, नेटवर्क प्रशासकों और साइबर सुरक्षा पेशेवरों को मुद्दों का निदान करने और संदिग्ध गतिविधि का पता लगाने में सहायता करता है। वायरशार्क वास्तविक समय में पैकेटों को कैप्चर कर सकता है, विभिन्न नेटवर्क प्रोटोकॉल को डीकोड कर सकता है, और गहन निरीक्षण के लिए पैकेट सामग्री में ड्रिल कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह फ़िल्टरिंग और खोज फ़ंक्शन के साथ-साथ आगे के विश्लेषण के लिए कैप्चर किए गए डेटा को निर्यात करने के विकल्प भी प्रदान करता है।

5. निक्टो

निक्टो एक ओपन-सोर्स वेब भेद्यता स्कैनर है जिसमें 6400 से अधिक खतरों का डेटाबेस है। यह कमजोरियों के लिए वेब सर्वर और नेटवर्क को स्कैन करता है और नए खतरों का मुकाबला करने के लिए नियमित अपडेट प्राप्त करता है। निक्टो का निरंतर विकास विभिन्न प्रणालियों में अनुकूलता सुनिश्चित करता है, जिससे यह वेब कमजोरियों की पहचान करने और उन्हें ठीक करने के लिए एक प्रभावी उपकरण बन जाता है।

US Sues Apple: अमेरिका ने Apple कंपनी पर किया मुकदमा , लगाए ये गंभीर आरोप

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT