होम / कार स्टार्ट करते समय बस कुछ सेकेंड कर लें ये काम, कभीं नहीं होगी इंजन जाम, नहीं जानते ये ट्रिक!

कार स्टार्ट करते समय बस कुछ सेकेंड कर लें ये काम, कभीं नहीं होगी इंजन जाम, नहीं जानते ये ट्रिक!

Babli • LAST UPDATED : September 9, 2024, 9:35 am IST

Do This After Cold Starting A Car

India News (इंडिया न्यूज़), Do This After Cold Starting A Car: कई लोगों की हर समय शिकायत रहती है कि उनकी कार ज्यादा पुरानी नहीं है, लेकिन उसमें कई तरह की दिक्कतें आने लगी हैं। दरअसल, कार को लेकर कई ऐसी सावधानियां हैं जो ज्यादातर लोगों को पता नहीं होती और वो अकसर वही गलती करते हैं, जिसका असर कुछ समय बाद उनकी कार पर दिखने लगता है।

  • कुछ सेकेंड कर लें ये काम
  • स्टार्ट करने के बाद करें आइडलिंग

इजरायल से जंग के बीच फिलिस्तीन ने भारत की तरफ बढ़ाया हाथ, जानें कैसे इंडिया बना ‘बुद्ध’?

कुछ सेकेंड कर लें ये काम

सुबह-सुबह लोगों को ऑफिस या काम पर जाने की जल्दी होती है और इस जल्दी में हम वो काम करना भूल जाते हैं जो कार के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन कार स्टार्ट करने से लेकर उसे चलाने तक कई ऐसी बातें हैं, जिन पर अगर ध्यान दिया जाए तो कार के इंजन की लाइफ बढ़ सकती है। अक्सर कई लोग कार स्टार्ट करते ही निकल जाते हैं, लेकिन अगर आप इस समय अपनी कार को सिर्फ 40 सेकंड देते हैं तो उसके इंजन में दिक्कत आने के चांस 90% तक कम हो जाते हैं। ज्यादातर लोग इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं और बाद में पछताते हैं। तो आइए जानते हैं कि सुबह कार स्टार्ट करने के बाद आपको सबसे पहले क्या करना चाहिए।

चीन करने वाला है एक और कारनामा! ‘चंद्रमा की मिट्टी’ से बना ली ईंटें, आखिर क्या है मकसद?

स्टार्ट करने के बाद करें आइडलिंग

आपको बता दें कि सुबह कार स्टार्ट करने के बाद उसे आइडलिंग करना चाहिए। आइडलिंग का मतलब है कार को गियर में डाले बिना इंजन को चलाना। दरअसल, जब कार रातभर खड़ी रहती है तो उसके इंजन के अंदर एक जगह इंजन ऑयल इकट्ठा हो जाता है। लेकिन जब हम कार स्टार्ट करने के बाद कुछ देर के लिए इंजन को आइडलिंग करते हैं तो इंजन ऑयल अंदर के हर हिस्से में पहुंचता है और इंजन लुब्रिकेट हो जाता है। जब हम तुरंत कार स्टार्ट करके उसे चलाना शुरू करते हैं तो इंजन को सही तरीके से लुब्रिकेट नहीं हो पाता। लुब्रिकेशन की कमी की वजह से इंजन के अंदरूनी हिस्से घिस जाते हैं जिससे इंजन की लाइफ कम हो जाती है।

हालांकि, अगर आप कार स्टार्ट करने के बाद इंजन को सिर्फ 30-40 सेकंड तक गर्म होने देते हैं तो इंजन की परफॉर्मेंस अच्छी हो जाती है और कार अच्छी माइलेज भी देने लगती है।

RPM मीटर देता है संकेत

कार के इंजन का लुब्रिकेशन सही तरीके से हुआ है या नहीं और कब आइडलिंग बंद करनी है, यह जानने के लिए आप RPM मीटर देख सकते हैं। कार स्टार्ट करने के बाद उसके RPM मीटर की सुई 1000 RPM के आस-पास रहती है। इस समय आपको कार को गियर में डालने की जरूरत नहीं है। इस दौरान RPM के 1000 से नीचे आने का इंतजार करें। कुछ सेकंड में RPM 700-800 के बीच आ जाएगा, तब कार को गियर में डालकर चलाना सही रहता है।

‘राष्ट्रपति बनता हुं तो सबका बदला लूंगा…’ Donald Trump ने आखिर किसको दे इतनी बड़ी दी धमकी?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

शिक्षण संस्थानों में तंबाकू-सिगरेट पर बैन! UGC ने जारी की गाइडलाइन्स, जानिए क्या कहा..
IPL से कब संन्यास लेंगे ‘थाला’! धोनी के जिगरी दोस्त ने किया बड़ा खुलासा
रेलवे ट्रैक पर क्यों होते हैं ढेर सारे पत्थर, इसके पीछे का कारण नहीं जानते होंगे आप
शख्स ने 647 साल के आगे की दुनिया देखा! दिमाग हिला देने वाले किए दावे, जिसे जानकर हो जाएंगे हैरान  
UP Politics: कांग्रेस सांसद ने यूपी को बताया ‘अपराध की राजधानी’, एनकाउंटर पर भी किया वार
सूर्यकुमार यादव की तरह कैच लपकने गया ये खिलाड़ी, स्टेडियम में ही हो गई भारी बेज्जती; वीडियो वायरल
Arrah Firing: भोजपुरी गायक टुनटुन यादव के प्रोग्राम में ताबड़तोड़ हर्ष फायरिंग, पुलिस ने लिया तगड़ा एक्शन
ADVERTISEMENT