होम / मोबाइल सेफ्टी के लिए ,इन टिप्स को अपनाएं

मोबाइल सेफ्टी के लिए ,इन टिप्स को अपनाएं

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : December 29, 2022, 12:24 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Mobile Safety Tips): आज के समय में अगर हमें कोई भी काम करना है, तो उसमें हमारे स्मार्टफोन का काफी योगदान होता है. इसलिए स्मार्टफोन खरीदना बहुत जरूरी है, लेकिन उसको सेफ रखना उससे भी ज्यादा जरूरी है.

आजकल के स्मार्टफोन में थोड़ी इनफार्मेशन डालते ही आपका सारा काम चुटकियों में हो जाता है.इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि मोबाइल को सुरक्षित रखा जाए.ऐसे में इन टिप्स को फॉलो कर आप अपने फोन को सेफ रख सकतें है.

एंटीवायरस इंस्टॉल करें

लैपटॉप, कंप्यूटर की तरह मोबाइल को भी वायरस से सेफ रखने की जरुरत होती है. मोबाइल को वायरस से सेफ रखने के लिए आप ऐप स्टोर से एंटी वायरस सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं, जिन्हें समय-समय पर इंस्टॉल कर आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकते है.

मजबूत पासवर्ड

अपने फोन को हमेशा लॉक्ड रखें क्योंकि फोन में कई ऐसे डाटा होते है, जिनका फ्रॉड करने में  इस्तेमाल किया जा सकता है.याद रखें कि पासवर्ड कमजोर नहीं होना चाहिए और साथ ही एक ही पासवर्ड को चार जगह यूज ना करें.

फोन अपडेटेड रखे

ज्यादातर लोग अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना समय की बर्बादी समझते हैं, जो कि पूरी तरह से गलता है. दरअसल, सच तो ये है कि एंड्रॉयड आए दिन अपने यूजर्स को हैकर्स से बचाने के लिए, ऑपरेटिंग सस्टम में नए-नए बदलाव करते हैं, जिसे अपडेटेड रखना बेहद जरूरी होता है.

सेफ ऐप्स ही करें डाउनलोड

अपने स्मार्टफोन कोई भी नए ऐप को डाउनलोड करने से पहले,वो ऐप कहा से डाउनलोड किया जा रहा है, उसकी प्राइवेसी पॉलिसी क्या है, उसकी रेटिंग्स और रिव्यूज क्या हैं ये देखना बहुत जरूरी है. ताकि आपका फोन सेफ रहे.

Also Read: शादी के लिए ऐसी लड़की चाहिए, राहुल गांधी ने बता दी अपनी च्वाइस

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT