होम / Gemini Chatbot Controversy: PM Modi पर विवादित टिप्पणी कर बुरा फंसा गूगल, मांगनी पड़ी भारत से माफी  

Gemini Chatbot Controversy: PM Modi पर विवादित टिप्पणी कर बुरा फंसा गूगल, मांगनी पड़ी भारत से माफी  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 4, 2024, 12:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Gemini Chatbot Controversy: Google ने अपने AI प्लेटफॉर्म जेमिनी पर बड़ा विवाद खड़ा होने के बाद भारत से माफी मांगी है। मीडया में चल रही खबरों के अनुसार आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखा के हवाले से बताया कि प्लेटफॉर्म को ‘अविश्वसनीय’ बताते हुए गूगल ने पीएम मोदी से माफी मांगी। सरकार ने पीएम मोदी पर एक प्रश्न के जवाब में जेमिनी द्वारा दिए गए “अप्रमाणित” परिणामों पर स्पष्टीकरण मांगने के लिए Google को नोटिस भेजा था। रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने इस पर जवाब दिया और कहा, “माफ करें, प्लेटफॉर्म अविश्वसनीय है।” यह सरकार की घोषणा के बाद आया है कि एआई प्लेटफार्मों को भारत में काम करने के लिए परमिट की आवश्यकता होगी।

सरकार ने दी चेतावनी

राजीव चन्द्रशेखर ने प्लेटफार्मों से भारतीय उपभोक्ताओं का सम्मान करने का भी आग्रह किया और इस बात पर जोर दिया कि गलत जानकारी फैलाने के उल्लंघन के लिए एआई प्लेटफार्मों पर भारतीय आईटी और आपराधिक कानूनों के तहत मुकदमा चलाया जा सकता है।

Also Read: इन गाड़ियों पर मार्च में मिल रहे हैं डिस्काउंट, Maruti Suzuki की इन मॉडल पर होगी अच्छी बचत

Google का जेमिनी चैटबॉट विवाद

कई उपयोगकर्ताओं द्वारा ऐतिहासिक रूप से गलत और पक्षपाती छवियों को उत्पन्न करने के लिए मंच का विरोध करने के बाद Google को चैटबॉट जेमिनी से AI छवि निर्माण सुविधा को हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा। एआई टूल पर “बहुत अधिक जागरूक” और “नस्लवादी” होने का आरोप लगाया गया था। विवाद के बाद, Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने समस्या को स्वीकार करते हुए कहा कि कंपनी ने “गलत किया”।यह भी बताया गया कि सुंदर पिचाई के इस्तीफे की मांग बढ़ गई क्योंकि विश्लेषकों ने तर्क दिया कि सीईओ को पद छोड़ देना चाहिए क्योंकि यह बदलाव का समय है।

रिपोर्ट के अनुसार, विश्लेषक बेन थॉम्पसन और मार्क श्मुलिक ने कहा कि Google में चीजों को बदलने की जरूरत है क्योंकि कंपनी को “परिवर्तन” की आवश्यकता है।

Also Read: तीस हाजार से कम का है बजट? ये टॉप स्मार्टफोन ले सकते हैं आप

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT