होम / जल्द ही End-to-End Encryption में आ सकता है Gmail,जानें इसका क्या है यूज

जल्द ही End-to-End Encryption में आ सकता है Gmail,जानें इसका क्या है यूज

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : December 19, 2022, 1:52 pm IST
ADVERTISEMENT
जल्द ही End-to-End Encryption में आ सकता है Gmail,जानें इसका क्या है यूज

Gmail may soon come in End-to-End Encryption.

(इंडिया न्यूज़, Gmail may soon come in End-to-End Encryption): प्राइवेसी को बढ़ाने और ईमेल डिलीवरी को ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए, गूगल वेब पर जल्द ही जीमेल के लिए एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन ला रहा है। बता दें, यह फीचर मौजूदा समय में बीटा में है और केवल Google वर्कस्पेस एंटरप्राइज़ प्लस, एजुकेशन प्लस और एजुकेशन स्टैंडर्ड यानी जनरल एजुकेशन अकाउंट के लिए मौजूद है।

Google ने अपने हाल ही ब्लॉग पोस्ट में बताया की उसके सभी एंटरप्राइज़ यूजर 20 जनवरी, 2022 तक जीमेल क्लाइंट-साइड एन्क्रिप्शन बीटा के लिए साइन अप करने के काबिल हैं। Gmail वेब के लिए नया क्लाइंट-साइड एन्क्रिप्शन यूजर डेटा और अटैचमेंट को एन्क्रिप्टेड बना देगा। किसी तीसरे व्यक्ति के लिए, यहाँ तक कि खुद Google के लिए भी। यानी अटैचमेंट वाले ईमेल में यूजर्स के सभी सेंसिटिव डेटा ज्यादा सेफ होंगे।

“Gmail में क्लाइंट-साइड एन्क्रिप्शन का यूज ईमेल बॉडी में सेंसिटिव डेटा को कन्फर्म करता है और अटैचमें Google सर्वर के लिए सही नहीं हैं। कस्टमर एन्क्रिप्शन की और उन key तक पहुंचने के लिए पहचान सर्विस पर कंट्रोल बनाए रखते हैं,” Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है।

जीमेल में शुरू लास्ट तक एन्क्रिप्शन मददगार है 

जीमेल में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन कन्फर्म करेगा कि यूजर के ईमेल मैसेज भेजने वाला एन्क्रिप्ट किए गए हैं, और केवल उनके डिवाइस पर मिलने वाले मैसेज को डिक्रिप्ट किए जा सकते हैं। कोई तीसरा व्यक्ति, आर्गेनाइजेशन और यहां तक ​​कि ईमेल सर्वर भी Google खुद ईमेल के साथ भेजे गए मैसेज और अटैचमेंट को डिक्रिप्ट नहीं सकता है।

Google पहले से ही Google ड्राइव, डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स, Google मीट और Google कैलेंडर (beta) पर क्लाइंट-साइड एन्क्रिप्शन प्रोवाइट करता है। अब वर्कस्पेस यूजर के लिए मौजूद फीचर के साथ आता है। हालांकि पर्सनल जीमेल अकाउंट के लिए फीचर पाने के लिए इंडिविजुअल यूजर्स को थोड़ा इंतजार करना होगा।

इस बीच, एक बार वर्कस्पेस यूजर क्लाइंट-साइड एन्क्रिप्शन के लिए साइन-अप कर लेते हैं, तो वे अपने डोमेन के अंदर या बाहर एन्क्रिप्टेड ईमेल भेजने और पाने के काबिल होंगे। Google आगे बताता है कि इनलाइन फोटो के साथ सभी ईमेल बॉडी और अटैचमेंट्स को नये फीचर के साथ एन्क्रिप्ट किया जाएगा। हालांकि, Google सब्जेक्ट, टाइमस्टैम्प और पाने वाले की लिस्ट के साथ ईमेल के हैडर को एन्क्रिप्ट नहीं करेगा।

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT