होम / Google ने 43 एंड्रॉइड ऐप को किया बैन, आप भी कर लें अनइंस्टॉल

Google ने 43 एंड्रॉइड ऐप को किया बैन, आप भी कर लें अनइंस्टॉल

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 10, 2023, 1:48 pm IST
Google ने 43 एंड्रॉइड ऐप को किया बैन, आप भी कर लें अनइंस्टॉल
India News (इंडिया न्यूज): Google की ओर से 43 एंड्रॉइड ऐप्स पर प्रहार किया गया है। कंपनी ने अपने प्ले स्टोर से 43 एंड्रॉइड ऐप्स को हटा दिया है। अगर उन ऐप्स को एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर इस्तेमाल करता है तो उन्हें नुकसान हो सकता है। इसलिए अगर आपके भी फोन में ये ऐप है तो इसे जल्द से जल्द हटा दें। 
गूगल की तरफ से एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर के लिए चेतावनी दी गई है। हांलाकी गूगल ने अपने प्लेटफॉर्म से इन ऐप्स को हटा दिया है इससे पहले  इन ऐप्स को करीब गूगल ऐप स्टोर से 25 लाख बार डाउनलोड किया गया है।

ऐप्स हटाने की वजह 

इसकी सबसे बड़ी वजह है गूगल नियमों का उल्लंघन। जिन पर बैन लगाया गया है उन्होंने पॉलिसी का उलंघन किया था। खबरों के अनुसार ऐसे कई ऐप्स की पहचान की गई, जो डिवाइस की स्क्रीन बंद होने के विज्ञापन लोड करते थे।
उसके कारण  स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डाउन होने की शिकायत मिल रही थी।
इसके साथ ही ज्यादा डेटा की खपत होती थी।
इतना ही नही बैन किए गए ऐप को यूजर की पर्सनल जानकारी लीक करने का दोषी पाया गया है।

हटाए गए ऐप्स

जिन ऐप्स को गूगल ने हटा दिया है, उसमें टीवी/डीएमबी प्लेयर, म्यूजिक डाउनलोडर और समाचार और कैलेंडर जैसे ऐप्स शामिल हैं। आपको बता दें कि यह सभी मीडिया स्ट्रीमिंग ऐप्स हैं, जो यूजर्स को टारगेटेड विज्ञापन दिखाते थे।

ऐसे करें रक्षा

सबसे पहले डिवाइस सेटिंग्स में जाकर बैटरी की जांच करें।
 फिर बैटरी उपयोग और ऐप्स के ओरिजन की जांच कर लीजिए।
 इस तरह धोखाधड़ी वाले ऐप्स की जांच कर सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT