होम / Future Predictions: गूगल के पूर्व साइंटिस्ट ने की बड़ी भविष्यवाणी, कहा-'सिर्फ 7 साल में अमर हो जाएगा इंसान'

Future Predictions: गूगल के पूर्व साइंटिस्ट ने की बड़ी भविष्यवाणी, कहा-'सिर्फ 7 साल में अमर हो जाएगा इंसान'

Gargi Santosh • LAST UPDATED : April 2, 2023, 11:52 am IST

Future Predictions

Future Predictions: कई पौराणिक कहानियों में आपने अमरता के किस्से तो जरूर सुने होंगे, लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आप भी अमर हो सकते हैं? दरअसल, हाल में ही गूगल के पूर्व साइंटिस्ट Ray Kurzweil ने अमरता को लेकर एक भविष्यवाणी की है। उनका ये मानना है कि इंसान अगले 7 साल में इम्मोर्टल यानि अमर हो जाएगा।

साइंटिस्ट ने किया अमर होने का दावा

बता दें 1999 में कम्प्यूटर साइंटिस्ट और पूर्व गूगल इंजीनियर को नेशनल मेडल ऑफ टेक्नोलॉजी मिला था। क्योंकि उनके द्वारा पूर्व में की गई भविष्यवाणियां सच हुई हैं। बता दें साल 2005 में उन्होंने एक किताब The Singularity Is Near लिखी थी। साइंटिस्ट ने किताब में लिखा है कि इंसान साल 2030 तक कभी ना खत्म होने वाले जीवन को हासिल कर लेगा यानि अमर हो जाएगा.। इस किताब में उन्होंने जेनेटिक्स, नैनोटेक्नोलॉजी, रोबोटिक्स समेत कई टॉपिक पर चर्चा की है।

कैसे अमर बनेगा इंसान?

2017 में Kurzweil ने Futurism को बताया था, ‘साल 2029 वो तारीख है, जब AI एक वैलिड टेस्टिंग पास कर लेगा और इंसानों के बराबर की इंटेलिजेंस को हासिल कर लेगा। मैं 2045 को Singularity के लिए तय कर रहा हूं, जब हम अपनी इंटेलिजेंस को अपनी बनाई हुई इंटेलिजेंस से मर्ज करके कई अरब गुना बढ़ा लेंगे।’

नैनोटेक्नोलॉजी और रोबोटिक्स पर की बात 

उन्होनें इसमें नैनोटेक्नोलॉजी और रोबोटिक्स पर भी बात की है। उनका मानना है कि इन दोनों की मदद से एज-रिवर्सिंग नैनोबॉट्स का जन्म होगा। ये छोटे बॉट्स इंसानों के शरीर के डैमेज होते सेल्स और टिशू को लगातार फिक्स करते रहेंगे। उम्र बढ़ने के साथ हमारे सेल्स और टिशू कमजोर पड़ने लगते हैं, लेकिन नैनोबॉट्स की मदद से इन्हें ठीक किया जा सकेगा। इससे इंसान गंभीर बीमारियों से लड़ सकेगा।

क्या है Singularity का अर्थ?

Singularity शब्द की बात करें तो यह फ्यूचर में एक ऐसा हाइपोथेटिकल प्वाइंट है, जहां एडवांस टेक्नोलॉजी खासकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऐसी मशीनों को विकसित करेगा, जो इंसानों से ज्यादा स्मार्ट होंगी।

ये भी पढ़ें: NMACC इवेंट के पहले दिन अंबानी परिवार का लुक, नीता अंबानी ने ईशा अंबानी के साथ किया उद्घाटन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद पहली बार हुआ चुनाव, जानिए कौन बनेंगे अगले राष्ट्रपति?
Patna News: पटना NIT कैंपस में छात्रा ने की खुदकुशी, घटना के बाद छात्र-छात्राओं ने किया जमकर प्रदर्शन
Bihar Land Survey: बिहार में तीन महीने के लिए रोका गया जमीन सर्वे का काम, ये बड़ी वजह आई सामने
Dating Leave: अब किसी के भी प्यार में आड़े नहीं आएगा दफ्तर, ये कंपनी दे रही है डेट पर जाने के लिए लीव, अनोखी है ये कंपनी की लीव पॉलिसी
UN सुरक्षा परिषद का सदस्य बनने पर किताना ताकतवर हो जाएगा भारत, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश
अब Blood से पता चलेगा कैसी है आपकी पर्सनालिटी, एक जांच में खुल जाएगी सारी पोल
Chhattisgarh mandir:छत्तीसगढ़ के इस प्रसिद्ध मंदिर में दर्शन करने से पूरी होती है सभी मनोकामना
ADVERTISEMENT