होम / Google को मिल गई टाइम ट्रैवल की दिमाग घुमा देने वाली तकनीक, 20 साल पीछे जाकर कर सकेंगे ये काम, जानें कौन कर पाएंगा इस्तेमाल

Google को मिल गई टाइम ट्रैवल की दिमाग घुमा देने वाली तकनीक, 20 साल पीछे जाकर कर सकेंगे ये काम, जानें कौन कर पाएंगा इस्तेमाल

Pankaj Namdev • LAST UPDATED : September 30, 2024, 4:13 pm IST
Google को मिल गई टाइम ट्रैवल की दिमाग घुमा देने वाली तकनीक, 20 साल पीछे जाकर कर सकेंगे ये काम, जानें कौन कर पाएंगा इस्तेमाल

Google Maps Timelapse: गूगल मैप्स

India News (इंडिया न्यूज़), Google Maps Timelapse: अगर किसी जगह को उसके पुराने हालत में देखना चाहते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके के लिए है। जी हां विश्व में जितनी तेजी से टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है। उतनी तेजी से शहरों का विकास हो रहा है। गूगल ने हाल ही में अपने लोकप्रिय नेविगेशन ऐप गूगल मैप्स और गूगल अर्थ के लिए कुछ नए और आकर्षक फीचर्स जोड़े है। इन नए फीचर्स जरिए ना आप सिर्फ वर्तमान में घूम सकते हैं, बल्कि पुराने ‘समय में वापस जाकर’ भी देख सकते हैं कि सालों पहले आपके आस-पास की जगह कैसी दिखती थीं।

गूगल के जरिए आप नई जगह पुराने जमाने में देख सकते हो

गूगल के इस फीचर्स साफ है कि अब आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर आसानी से देख सकते हैं कि कोई जगह 20 या 30 साल पहले कैसी दिखती थी। गूगल ने अपनी मैप सर्विस में टाइम मशीन जैसा फीचर शामिल किया है। इस फीचर्स की मदद से आप टाइम ट्रैवल कर उन जगहों के पुराने अवतार में देख सकते हैं, जिसे आप देखना चाहते हैं। इस फीचर की मदद से आप बिल्डिंग, सड़क या किसी खास जगह को उस समय में देख सकते हैं, जब वह बनाई गई थी। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में इस बात का भी दावा किया है कि इस फीचर के जरिए बर्लिन, लंदन, पेरिस जैसे शहरों की खास जगहों को सन 1930 के बाद से अब वो कैसै दिखते है देखा जा सकता है।

कैसे इस्तेमाल करना है गूगल का ये नया फीचर

गूगल के इस नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल मैप्स या गूगल अर्थ पर जाकर उस जगह को सर्च करना है जिसे आप देखना चाहते हैं। फिर आपको लेयर्स ऑप्शन पर जाकर टाइमलैप्स ऑप्शन को चालू कर देना है। इसके बाद आप पुराने वक्त में जाकर उस जगह को आसानी देख सकते हैं।

Rahul Gandhi पर फिदा हैं सैफ अली खान लेकिन क्या सोचती हैं उनकी पत्नी? वीडियो देखकर हैरान रह जाएंगे

गूगल ने स्ट्रीट व्यू फीचर भी किया अपडेट

इतना ही नही गूगल ने स्ट्रीट व्यू फीचर को भी अपडेट किया है। अब स्ट्रीट व्यू में कार और ट्रैकर से खींचे गए 280 अरब से ज्यादा फोटो को आप देख सकेंगे। इसकी हेल्प से आप विश्व की अलग-अलग जगह घूम सकते हैं, आपको ऐसा लगेगा की आप वहां रियल में गए हों। इसके अलावा, इस फीचर की हेल्प से आप  विश्वभर की रोड और बिल्डिंग इस तरह देख सकते हैं, जैसे वो बिल्कुल आपके पास लगता है। गूगल ने स्ट्रीट व्यू फीचर को लगभग 80 देशों में जारी कर दिया है।

इलेक्टिक व्हीकल चार्जिंग पॉइंट्स ढूंढ सकते हैं

आपको बता दें कि कुछ महीनों पहले ही गूगल ने नए नेविगेशन फीचर्स को भी रोलआउट किया था। इन फीचर्स की हेल्प से यूजर्स इलेक्टिक व्हीकल चार्जिंग पॉइंट्स ढूंढ सकते हैं और कुछ शहरों में मेट्रो टिकट भी बुक कर सकते हैं। इससे यूजर्स को रोजमर्रा की यात्रा में काफी मदद मिलेगी।

मिथुन चक्रवर्ती होंगे दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया ऐलान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT