होम / Google Passkeys: अब आपको पासवर्ड याद रखने की नहीं होगी जरुरत, गूगल कर रहा ये नया अपडेट

Google Passkeys: अब आपको पासवर्ड याद रखने की नहीं होगी जरुरत, गूगल कर रहा ये नया अपडेट

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 12, 2023, 11:43 am IST

 India News ( इंडिया न्यूज़ ), Google Passkeys: गूगल से जुड़ी एक बड़ा अपडेट सामने आया है, जिसमे गूगल बहुत जल्द ही पासवर्ड सिस्टम को रिजेक्ट करने वाला है। इसमें गूगल जीमेल, लिकंडइन और दूसरे अकाउंट के लिए अलग-अगल पासवर्ड को रखने और उन्हें याद रखने की जरूरत नहीं रहेगी। दरअसल गूगल इसकी जगह Passkeys के लिए जगह देगा। कंपनी इस पर काफी समय से काम कर रही है। आपको बता दें अभी तक गूगल के सभी अकाउंट के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत होती है साथ ही उन्हें याद रखना पड़ता है।

पासकीज को लेकर यूजर्स का पॉजिटिव रेस्पांस

गूगल ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, आने वाले दिनों में गूगल अकाउंट को लॉगिन करने के लिए आपको अलग-अलग पासवर्ड की जरूरत नहीं रहेगी। बीते मंगलवार को अपने ब्लॉग पोस्ट में ऐलान करते हुए लिखा गया कि वो पर्सनल गूगल अकाउंट के लिए डिफॉल्ट ऑप्शन के तौर पर पासकीज बना रहा है। साथ ही इसको लेकर उसका कहना है कि पासकीज को लेकर यूजर्स की तरफ से पॉजिटिव रेस्पांस मिला हैं।

 पासवर्ड की चोरी का नही रहेगा अब खतरा 

बता दें, गूगल की ओर से पासकीज की शुरुआत मई में की हुई थी। यह मौजूदा पासवर्ड सिस्टम का एक तेज और सुरक्षित विकल्प दिया गया है। इसमें यूजर्स को कई सारे पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं रहेगी। पासकीज नॉर्मल पासवर्ड के मुकाबले काफी सुरक्षित रहती है। क्योंकि इसमें आपको अपने पासवर्ड की चोरी होने का खतरा नहीं रहता है। साथ ही आपके लॉगिन क्रिडेंशियल को अब नहीं शेयर नहीं किया जा सकता है। इससे हैकिंग की संभावना नही रहती है।

पासकीज शानदार ऑप्शन हो सकता है साबित 

दरअसल पासकीज आपके फेशियल रिकग्निशन और फ्रिंगरप्रिंट स्कैन या पिन से चलती हैं। ऐसे में फिशिंग अटैक को रोकने में पासकीज अहम रोल निभाता है। इसमे अगर आपकी डिवाइस खो जाती है, तो आपको लॉगिन करने के लिए बॉयोमेट्रिक इन्फॉर्मेंशन या फिर पिन की जरूरत रहती है। ऐसे में सभी पासवर्ड को याद रखना बहुत ही मुश्किल रहता है। इसलिए पासकीज इसके लिए एक शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े-  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hezbollah: हिजबुल्लाह की जवाबी कार्रवाई, इजरायल पर दागे ड्रोन और गाइडेड मिसाइलें -India News
Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
ADVERTISEMENT