होम / Google का 25वां जन्मदिन आज, पहले था कुछ और नाम, जानें अब तक का सफर

Google का 25वां जन्मदिन आज, पहले था कुछ और नाम, जानें अब तक का सफर

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 27, 2023, 10:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Google Turns 25: आज जब आप गूगल (Google) ओपन करेंगे तो आपको इसके लोगों में 25 अंक दिख रहा होगा। ऐसे में बहुत से लोग सवाल कर रहे हैं कि इसका क्या मतलब हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इंटरनेट सर्च इंजन गूगल आज यानि 27 सितंबर को अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है। जी हां आज यह 25 साल का हो गया है। इस खास मौके पर आइए जानते हैं इसके जन्म से लेकर अब तक के सफर के बारे में।

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन प्लेटफार्म ने शानदार तरीके से अपने 25 साल पूरे कर लिए हैं। आज इसके पूरी दुनिया में करोड़ों यूजर्स हैं। बता दें कि कंपनी हर साल की तरह इस साल भी अपने जन्मदिन पर अपने डूडल को अपडेट किया है।

Google का पुराना नाम

(Google Turns 25)

पहले कंपनी ने गूगल को महज एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर शुरु किया था। लेकिन आज लोग सर्च करने के लिए सबसे पहले इसे ही ओपन करते हैं। वर्ष 1998 में कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इसकी खोज की गई थी। इसके जन्मदाता यूनिवर्सिटी के दो छात्र Larry Page और Sergey Brin  हैं। दोनों छात्रों ने Google.stanford.edu एड्रेस पर इंटरनेट सर्च इंजन का निर्माण किया था।

जान लें कि गूगल का नाम पहले से ही गूगल नहीं था। बल्कि ऑफिशियली लॉन्च होने से पहले लेरी और ब्रिन ने इसका नाम Backrub दिया था। लॉन्च के बाद गूगल रखा गया।

इस कारण कंपनी आसमान पर पहुंची

Google Turns 25 आए दिन मार्केट में कई सारे ऐप्स और टूल्स लॉन्च होते रहते हैं। लेकिन हर कोई यूजर्स के बीच फेमस हो जाए ये जरूरी नहीं। लेकिन गूगल की कहानी अलग है। यह दो कारणों से यूजर्स के बीच लोकप्रिय हुआ है। सबसे पहला कारण है इसका क्लीन यूजर इंटरफेस। वहीं दूसरा बेहतर सर्च रिजल्ट। शानदार रिस्पॉन्स के कारण कंपनी को अच्छी फंडिंग मिली। इसके बाद कंपनी  गूगल के नए-नए प्रोडक्ट और सर्विसेज को लॉन्च करने लगी। कंपनी की ओर से जीमेल, यूट्यूब के साथ- साथ मोबाइल के लिए एंड्राइड सिस्टम पेश किया। कंपनी ने ऑटो सेक्टर में भी हाथ आजमा चुकी है। जान लें कि कंपनी की ओर से गूगल Bard भी लॉन्च हुआ है।

कई बार बदली गूगल की बर्थ डेट

जान लें कि गूगल की बर्थ डेट कई बार बदली गई है। सबसे पहले 7 सितंबर को इसका जन्मदिन मनाया गया। उसके बाद 8 और फिर 26 सितंबर को गूगल की सालगिरह कंपनी ने मनाया। लास्ट में कंपनी ने  27 सितंबर को ऑफिशियली गूगल का जन्मदिन मनाने का ऐलान किया। इसके पीछे की वजह है गूगल ने इस दिन अपने सर्च इंजन पर पेज सर्च नंबर का नया रिकॉर्ड बनाया था।

यह भी पढ़ें:-

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hezbollah: हिजबुल्लाह की जवाबी कार्रवाई, इजरायल पर दागे ड्रोन और गाइडेड मिसाइलें -India News
Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
ADVERTISEMENT