Warning: Undefined array key "medium" in /home/indianews/htdocs/indianews.in/new/article.php on line 101

Warning: Trying to access array offset on value of type null in /home/indianews/htdocs/indianews.in/new/article.php on line 101
Hezbollah Pager Blast: क्या होता है पेजर और यह कैसे करता है काम, हिजबुल्लाह क्यों करता है इसका इस्तेमाल? What is a pager and how does it work, why does Hezbollah use it? - India News
होम / क्या होता है पेजर और यह कैसे करता है काम, हिजबुल्लाह क्यों करता है इसका इस्तेमाल?

क्या होता है पेजर और यह कैसे करता है काम, हिजबुल्लाह क्यों करता है इसका इस्तेमाल?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 18, 2024, 3:37 am IST

Hezbollah Pager Blast

India News (इंडिया न्यूज),Hezbollah Pager Blast: लेबनान में 1000 पेजर फटने से हड़कंप मच गया है। इस घटना में करीब 3000 लोग घायल हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के आतंकियों के पास ये थे। आज दुनिया में पेजर का इस्तेमाल बहुत कम होता है। ऐसे में सवाल उठता है कि हिजबुल्लाह इसका इस्तेमाल क्यों कर रहा था और पेजर कैसे काम करता है। साथ ही, यह स्मार्ट फोन से किस तरह अलग है। इन सवालों के जवाब हम एक-एक करके जानने की कोशिश करेंगे। सबसे पहले जानते हैं कि पेजर क्या है?

कैसे काम करता है पेजर?

बता दें कि, पेजर एक छोटा दूरसंचार उपकरण होता है जो पेजिंग नेटवर्क से रेडियो सिग्नल प्राप्त करता है। पेजर में लगे ट्रांसमीटर एक खास फ्रीक्वेंसी पर सिग्नल प्रसारित करते हैं। इन ट्रांसमीटर की रेंज में मौजूद दूसरे पेजर भी इसी फ्रीक्वेंसी पर इस संदेश को प्राप्त करते हैं। पेजर द्वारा भेजा गया संदेश एक सिग्नल में एनकोड होता है। केवल संख्यात्मक पेजर से सिग्नल आमतौर पर बीप या संख्यात्मक कोड की एक श्रृंखला होती है, जबकि अल्फ़ान्यूमेरिक पेजर से सिग्नल अधिक जटिल होते हैं। फिर इनकोड किए गए सिग्नल को एक केंद्रीय ट्रांसमीटर के माध्यम से पेजिंग नेटवर्क पर भेजा जाता है। ये सिग्नल रेडियो आवृत्तियों पर प्रसारित होते हैं। दूसरा पेजर अपने एंटीना के माध्यम से इन सिग्नल को प्राप्त करता है। इन्हें एक विशिष्ट आवृत्ति पर सेट किया जाता है जिसका उपयोग पेजिंग नेटवर्क कर रहा है।

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ी, यहां से खुद कर सकते हैं आवेदन

रिसीवर पेजर पर डिकोडिंग

अगला चरण रिसीवर पेजर पर डिकोडिंग है। प्राप्त करने वाला पेजर सिग्नल को डिकोड करता है। डिकोडिंग का मतलब है टोन या कोड के रूप में आए संदेश को संख्याओं में बदलना या अल्फ़ान्यूमेरिक पेजर में, इन कोड को टेक्स्ट में बदलना जिसे रिसीवर पढ़ सकता है। उन्नत पेजर में, रिसीवर उत्तर भी दे सकता है। यह ध्यान देने योग्य है कि पेजिंग नेटवर्क किसी भी सेलुलर नेटवर्क से बेहतर हैं क्योंकि वे बहुत उच्च आवृत्ति पर संदेश प्रसारित करते हैं।

स्मार्टफोन से है ये अलग

पेजर रेडियो सिग्नल का उपयोग करते हैं, स्मार्टफोन सेलुलर नेटवर्क पर निर्भर करते हैं। पेजर का उपयोग बहुत सीमित है। इसका उपयोग संदेश भेजने या किसी को सचेत करने के लिए किया जाता है। इसमें कॉलिंग या मल्टीटास्किंग की सुविधा नहीं होती है। कई पेजर में तो रिप्लाई करने का ऑप्शन भी नहीं होता है। वहीं, स्मार्टफोन से कॉलिंग, मैसेजिंग, इंटरनेट, वीडियो स्ट्रीमिंग और कई काम किए जा सकते हैं। पेजर की स्टोरेज क्षमता स्मार्टफोन से काफी कम होती है।

हिजबुल्लाह क्यों करता है इस्तेमाल?

आमतौर पर माना जाता है कि पेजर ज्यादा सुरक्षित होते हैं। ये बहुत हाई फ्रीक्वेंसी पर काम करते हैं, इसलिए ये मैसेज भेजने या रिसीव करने में काफी भरोसेमंद साबित होते हैं। इनका इस्तेमाल मुख्य रूप से बंद जगहों पर किया जाता है, जहां फोन आदि पर निर्भरता की वजह से काम में देरी हो सकती है। उदाहरण के लिए, अस्पताल, सिक्योरिटी कंपनियां और इमरजेंसी सेवाएं। ये सस्ते होते हैं और इन्हें ऑपरेट करने के लिए आपको किसी सिम आदि की जरूरत नहीं होती। इस पर कोई अतिरिक्त खर्च भी नहीं आता। ऐसा भी माना जाता है कि इन्हें हैक करना तुलनात्मक रूप से काफी मुश्किल है। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में इस बात का खंडन किया गया है।

पितृ पक्ष के समय ये 5 सपने होते हैं बेहद शुभ, जीवन में आने वाली सुख-समृद्धि का मिलता है संकेत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT