होम / Debit Card पर किस तरह से लगते हैं शुल्क? जानिए कब देना होता है चार्ज

Debit Card पर किस तरह से लगते हैं शुल्क? जानिए कब देना होता है चार्ज

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 3, 2024, 3:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Debit Card: आप जब बैंक खाता खोलते हैं तो आपको डेबिट कार्ड प्राप्त करने का अवसर भी मिलता है। यह डेबिट कार्ड आपको नकदी निकालने, खरीदारी करने या मंडप में जाने की सुविधा प्रदान करता है। एटीएम या डेबिट कार्ड की फीस और शुल्क कार्ड और बैंकों के बीच भिन्न हो सकते हैं। कुछ चार्ज आपको डेबिट कार्ड के इस्तेमाल के लिए चुकाने पड़ते हैं, जबकि कुछ चार्ज डेबिट कार्ड की स्थिति के आधार पर चुकाए जाते हैं तो चलिए जानते हैं कि आखिरी डेबिट कार्ड पर किस तरह के चार्ज लगते हैं।

  • पासपोर्ट शुल्क- यह डेबिट कार्ड के लिए उपयोग किया जाने वाला एक विज्ञापन शुल्क है, जो आम तौर पर 100 रुपये से 500 रुपये के बीच होता है। हालांकि, यह बैंक की इकाइयों के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  • कार्ड शुल्क- अपने एटीएम या डेबिट कार्ड पर जाने का समय, कुछ बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए शुल्क माफ कर देते हैं लेकिन कार्ड खो जाने पर कुछ बैंक 200 रुपये का शुल्क लेते हैं। कुछ बैंक 100 रुपये से 300 रुपये के बीच शुल्क लेते हैं।
  • डुप्लिकेट पिन या पिन पुनर्जनन शुल्क- यदि आप अपना डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड पिन भूल गए हैं, तो 50 से 100 रुपये के मामूली शुल्क पर आपके खाते में एक डुप्लिकेट पिन भेजा जाता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड- एटीएम या डेबिट कार्ड आम तौर पर आवर्ती किसान उत्पादकों को पेश किए जाते हैं, लेकिन एक सीमा लागू होती है। आमतौर पर एक ही बैंक के एटीएम पर एक निश्चित सीमा होती है, लेकिन अन्य बैंकों के एटीएम पर एक निश्चित सीमा होती है। इसके लिए प्रति ट्रांजैक्शन 10 रुपये से 30 रुपये तक चार्ज किया जा सकता है.
  • अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन शुल्क- क्रॉस-करेंसी मार्कअप, डेबिट कार्ड बैलेंस चेक, और किसान विक्रेताओं के पासपोर्ट पर आपके डेबिट कार्ड से ली जाने वाली फीस। ये शुल्क प्रतिशत-आधारित या एक फ्लैट स्कूटर शुल्क हो सकता है।
  • पीओएस फेस- आपके डेबिट कार्ड से की गई खरीदारी पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है। हालाँकि, बैंक बाज़ार का कहना है कि आपको पूरे लेनदेन के लिए 1% का सामान्य उपकर शुल्क देना पड़ सकता है।

Mumbai Woman: मुंबई की इस सुंदरी को तलाश है पति, बस आपके पास होना चाहिए ये क्वालिफिकेशन

लेटेस्ट खबरें

Prince Harry: आखिरकार प्रिंस हैरी ने ब्रिटेन से बदला अपना निवास स्थान, जानें किस देश का ले रहे नागरिकता
PM Modis letter: ‘कोई सामान्य चुनाव नहीं’, पीएम मोदी का पहले चरण से पहले बीजेपी समेत एनडीए उम्मीदवारों को पत्र
IPL 2024 Points Table: दिल्ली की गुजरात पर जीत से अंक तलिखा में बड़ा फेरबदल, जानें ताज़ा अपडेट
Turkey-Hamas Relations: इजरायल के साथ युद्ध के बीच हमास प्रमुख करेंगे तुर्की का दौरा, तुर्की के राष्ट्रपति ने दी जानकारी
US-Italy Relations: अमेरिका-इटली आए एक साथ, गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए साथ में करेंगे काम
NABARD Recruitment 2024: NABARD में निकला जॉब करने का सुनहरा मौका, 100000 की सैलरी वाली नौकरी के लिए यहां करें आवेदन
Salman Khan Firing Case: बांद्रा में शूटिंग से कुछ घंटे पहले ही आरोपियों को दी गई थी बंदूक, सलमान खान केस में बड़ा खुलासा