होम / Google Drive करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, अगले साल बदल जाएगा ये रुल

Google Drive करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, अगले साल बदल जाएगा ये रुल

Reepu kumari • LAST UPDATED : October 18, 2023, 1:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Google Drive : आज कई लोग अपने निजी डेटा को सुरक्षित रखने के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी उन्ही में से एक हैं तो आपको यह खबर जान लेनी चाहिए। आने वाले साल में इसे लेकर रुल में बदलाव होने वाले हैं। गौरतलब हो कि  2 जनवरी 2024 से गूगल ड्राइव से जुड़े अहम नियम में चेंजेज किए जाएंगे। इसका अनाउंसमेंट गूगल की ओर से कर दिया गया है।

घोषणा के अनुसार 2 जनवरी 2024 से फाइल डाउनलोड करने के लिए थर्ड पार्टी कुकीज की आवश्यकता को खत्म कर दिया जाएगा। इससे उनके लिए अच्छा हो जाएगा जो अपने निजी डेटा को लेकर परेशान रहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक गूगल ड्राइव पर डेटा सेव करने के लिए थर्ड पार्टी कुकीज की आवश्यकता थी। जिससे ब्राउज़िंग गतिविधि को ट्रैक किया जा सकता था।

अगर किसी यूजर के पास स्पेसिफिक वर्कफ्लो है, जो ड्राइव के डाउनलोड यूआरएल पर निर्भर है या किसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं जो ड्राइव के डाउनलोड यूआरएल पर निर्भर है, तो ऐसे लोगों को 2 जनवरी तक ड्राइव और डॉक्स पब्लिशिंग फ्लो पर स्विच करना होगा।

जून में हुआ था ऐलान

बता दें कि जून में, कंपनी ने विंडोज 8, विंडोज 8.1, विंडोज सर्वर 2012 और विंडोज के सभी 32-बिट वर्जन पर ‘ड्राइव फॉर डेस्कटॉप’ के लिए सपोर्ट समाप्त करने की घोषणा की थी।  कंपनी की मानें विंडोज के 32-बिट वर्जन के यूजर्स अभी भी ब्राउजर के माध्यम से गूगल ड्राइव तक पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT