होम / क्या आपकी व्हाट्सऐप चैट पर है किसी की नजर ? जानिए चेक करने का आसान तरीका

क्या आपकी व्हाट्सऐप चैट पर है किसी की नजर ? जानिए चेक करने का आसान तरीका

Mehak Jain • LAST UPDATED : September 11, 2022, 2:08 pm IST
ADVERTISEMENT
क्या आपकी व्हाट्सऐप चैट पर है किसी की नजर ? जानिए चेक करने का आसान तरीका

WhatsApp chat

इंडिया न्यूज़, Tech News : वॉट्सऐप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बन चुका है। चाहे किसी भी प्रकार की चैट हो पर्सनल, ऑफिस वर्क रिलेटेड या और कोई अन्य महत्वपूर्ण काम से संबंधित, सब आप वॉट्सऐप पर बहुत ही आसानी से कर सकते है। लेकिन क्या हो यदि आपकी पर्सन चैट कोई अन्य व्यक्ति पढ़ रहा हो और आपको पता भी न चले ? डर लगता है न यह सोचने भर से भी ? लेकिन आपको बता दे इसका शिकार बहुत से लोग हो चुके है।

यह कार्य आपके आस-पास के लोग बहुत ही आसानी से कर सकते है। जी हाँ कोई ऐसा शख्स जो आपका दोस्त या रिलेटिव हो आसानी से आपकी वॉट्सऐप चैट्स पर नजर रख सकता है। इस कार्य को अंजाम देने के लिए आपका फोन उस व्यक्ति के पास सिर्फ कुछ ही समय के लिए होना पर्याप्त होगा। आइये आगे इस लेख में जानते है कैसे कोई व्यक्ति आपकी व्हाट्सऐप चैट दूर बैठे भी पढ़ सकता है और कैसे आप इसका शिकार होने से बच सकते है।

आपके पर्सनल WhatsApp chat पर है कैसे कोई रख सकता है नजर ?

क्या आपको भी ऐसा लगता है कि कोई आपकी व्हाट्सऐप चैट पर नजर रख रहा है साथ ही आप यह सोच रहे है कि ऐसे चैट पर नजर रखना कैसे संभव है? आपको यह भी बता दे कि यहाँ किसी हैकिंग या वायरस की बात नहीं की जा रही है। यहाँ एक बहुत ही नार्मल से फीचर की बात पर चर्चा कर रहे है जिसका शायद आप खुद भी इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन कभी ध्यान नहीं दिया। यहाँ बात की जा रही है व्हाट्सऐप वेब और मल्टी डिवाइस सपोर्ट जैसे वॉट्सऐप फीचर्स की।

इन फीचर्स की मदद से आप एक साथ दो से ज्यादा डिवाइसेस पर अपने वॉट्सऐप अकाउंट को ओपन कर सकते हैं। ऐसे में अगर कोई शख्स एक बार आपका फोन हासिल कर किसी दूसरे डिवाइस पर अकाउंट लॉगइन कर लें, तो वो आपके मैसेज आसानी से पढ़ सकता है। यदि आप इसे ऑफ करना चाहते है तो आपको इस सेटिंग को चेक करना होगा।

चेक करें ये सेटिंग?

आप यदि चेक करना चाहते है कि किसी ने आपके अकाउंट को लॉगइन तो नहीं किया है? तो इसके लिए आपको सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करना होगा। यहां आपको Linked Device का ऑप्शन मिलेगा। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको उन सभी डिवाइसेस की जानकारी मिल जाएगी, जिस पर आपका अकाउंट लॉग्ड-इन है। यहाँ से आप सभी अननोन डिवाइस को भी रिमूव कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : 12 सितंबर को मिलेगा iOS 16 का स्टेबल अपडेट, नए ऑपरेटिंग सिस्टम में मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

ये भी पढ़ें : ट्विटर एडिट बटन द्वारा अब 30 मिनट के अंदर 5 बार ट्वीट में एडिट करने की मिलेगी अनुमति

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT