होम / Lok Sabha Election 2024: भारतीय राजनेताओं की फेवरेट बनी Toyota, Innova और Range Rover कारें, जानें इनके बारे में

Lok Sabha Election 2024: भारतीय राजनेताओं की फेवरेट बनी Toyota, Innova और Range Rover कारें, जानें इनके बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 7, 2024, 2:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election 2024: भारत में चुनावों के दौर चल रहा है राजनेता अक्सर मतदाताओं तक पहुंचने और देश भर में प्रचार करने के लिए परिवहन के विभिन्न साधनों पर भरोसा करते हैं। राजनेताओं के द्वारा कारों का चुनाव न केवल परिवहन के साधन के रूप में बल्कि शक्ति और प्रभाव के बयान के रूप में भी काम करता है। लक्जरी कारों की लिस्ट में कुछ मॉडल राजनेताओं के बीच पसंदीदा के रूप में सामने आते हैं, जो उनके व्यक्तिगत अनुभव और राजनीतिक आकांक्षाओं को दर्शाते हैं।

ये कारें न केवल परिवहन का साधन हैं बल्कि उनके सार्वजनिक व्यक्तित्व और अभियान छवि का अभिन्न अंग भी हैं, तो चलिए आज हम आपको भारत में राजनेताओं के द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय कारों पर एक नज़र डालते हैं।

1. Toyota Fortuner

लिस्ट में पहली कार टोयोटा फॉर्च्यूनर है। फॉर्च्यूनर भारत में कई राजनीतिक नेताओं की लोकप्रिय पसंद में से एक है और इसकी प्रभावशाली उपस्थिति के कारण इसे स्टेटस सिंबल के रूप में देखा जाता है। फॉर्च्यूनर दो इंजन विकल्पों में उपलब्ध है – एक 2.7-लीटर एनए पेट्रोल और एक 2.8-लीटर टर्बो डीजल, ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक शामिल है। इसके अलावा, भारत के विविध इलाकों में अक्सर ऐसे वाहनों की आवश्यकता होती है जो उबड़-खाबड़ सड़कों और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों को संभाल सकें। फॉर्च्यूनर की ऑफ-रोड क्षमताएं इसे ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों सहित विभिन्न प्रकार के इलाकों में यात्रा करने के लिए उपयुक्त बनाती हैं।

Lok Sabha Election:अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा का बयान, बताया पिछली हार का कारण-Indianews

2. Toyota Innova Crysta and Innova Hycross

इसके बाद टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और इनोवा हाइक्रॉस आती हैं। भारत में कई राजनेता और मंत्री दोनों कारों का उपयोग करते हैं, जबकि फॉर्च्यूनर जैसी एसयूवी जितनी प्रभावशाली नहीं है, इनोवा अभी भी एक सम्मानजनक छवि रखती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एमपीवी शानदार आराम और पर्याप्त जगह प्रदान करता है जो इसे लंबी यात्राओं, बैठकों और अभियानों के लिए उपयुक्त बनाता है। इनोवा क्रिस्टा 2.4-लीटर टर्बो डीजल द्वारा संचालित है और हाईक्रॉस को दो इंजन विकल्प मिलते हैं – एक 2.0-लीटर एनए पेट्रोल और एक 2.0-लीटर मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल।

3. Mahindra Scorpio, Scorpio-N and Bolero

लिस्ट में अगला स्थान महिंद्रा स्कॉर्पियो और स्कॉर्पियो-एन का है। राजनीतिक नेता अक्सर घरेलू ब्रांडों का समर्थन और प्रचार करना पसंद करते हैं। स्कॉर्पियो एक स्वदेशी उत्पाद होने के कारण राष्ट्रीय गौरव को प्राथमिकता देने वाले राजनीतिक नेताओं के बीच इसकी अपील बढ़ जाती है। स्कॉर्पियो की एक मजबूत छवि है, जो राजनेताओं की मजबूत और निर्णायक नेताओं की सार्वजनिक धारणा के साथ अच्छी तरह से मेल खा सकती है। स्कॉर्पियो क्लासिक 2.2-लीटर टर्बो डीजल द्वारा संचालित है जबकि स्कॉर्पियो-एन में दो इंजन विकल्प मिलते हैं – एक 2.2-लीटर टर्बो डीजल और 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल।

Met Gala 2024 के रेड कार्पेट पर प्रेग्नेंट Deepika Padukone को मिस कर रहें हैं फैंस, सोशल मीडिया पर हुई ट्रेंड -Indianews

4. bolero

महिंद्रा बोलेरो भी भारत में कई राजनेताओं की पसंदीदा है। बोलेरो अपनी मजबूत निर्माण गुणवत्ता के लिए जानी जाती है, जो इसे भारतीय सड़कों के लिए उपयुक्त बनाती है, जो कई क्षेत्रों में चुनौतीपूर्ण हो सकती है। इसका मजबूत निर्माण स्थायित्व सुनिश्चित करता है, जो उन राजनेताओं के लिए आवश्यक है जो ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों सहित बड़े पैमाने पर यात्रा करते हैं।

5. Toyota Land Cruiser

सूची में एक और टोयोटा टोयोटा लैंड क्रूज़र है। लैंड क्रूज़र कई मंत्रियों के बीच पसंदीदा है, इसका उपयोग कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और कभी-कभी प्रधान मंत्री द्वारा भी किया जाता है। लैंड क्रूज़र की विलासिता, स्थिति, सुरक्षा, विश्वसनीयता, ऑफ-रोड और क्षमता का संयोजन इसे भारत में राजनेताओं के बीच एक पसंदीदा विकल्प बनाता है जो एक ऐसे वाहन की तलाश करते हैं जो अधिकार और प्रतिष्ठा की छवि को बनाए रखते हुए आराम और सुरक्षा दोनों प्रदान करता है।
महिंद्रा एक्सयूवी 3एक्सओ समीक्षा: आक्रामक कीमत का रहस्य उजागर | टीओआई ऑटो

6. Land Rover Range Rover

सूची में अगला स्थान लैंड रोवर रेंज रोवर का है। रेंज रोवर की विलासिता, सुंदरता, प्रतिष्ठा, आराम और सुविधाएं इसे भारत में राजनेताओं के बीच एक पसंदीदा विकल्प बनाती हैं। इसके अलावा, रेंज रोवर को उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है। हाई-प्रोफाइल राजनेताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इसे आर्मोरर सुरक्षा, बुलेटप्रूफ ग्लास और भी बहुत कुछ से सुसज्जित किया जा सकता है।

Shark Tank India में आने वाले कंटेस्टेंट हुए परेशान, खुद की वीडियो पर मिला नोटिस – Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT