होम / अब AI बताएगा आपकी फोटो देख के गुजरी हुई लाइफ की कहानी, जानिए Google का खास प्रोजेक्ट

अब AI बताएगा आपकी फोटो देख के गुजरी हुई लाइफ की कहानी, जानिए Google का खास प्रोजेक्ट

Deepika Gupta • LAST UPDATED : December 11, 2023, 12:13 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Google AI Gemini : अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बताएगा आपकी गुजरी हुई लाइफ के बारे में, दरअसल, गूगल ने अपने जेमिनी एआई के तर्ज पर एक प्रोजेक्ट शुरू कर रहा है जो टेक्नोलॉजी की मदद से आपके फोटो के जरिए आपकी गुजरी हुई लाइफ की पूरी कहानी बताएगा। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रोजेक्ट एलमैन उन कई तरीकों में से एक है, जिनसे गूगल एआई तकनीक के साथ अपने प्रोडक्ट्स को बनाने या सुधारने का प्रस्ताव दे रहा है। गूगल फोटो के 1 बिलियन से अधिक यूजर्स और 4 ट्रिलियन फोटो और वीडियो हैं। वहीं, प्रोजेक्ट एलमैन लेबल और मेटाडेटा वाले पिक्सेल की तुलना में यूजर्स की तस्वीरों का अधिक गहराई से वर्णन करने के लिए बीते पलों की जीवनियों और बाद की तस्वीरों का उपयोग करके कॉन्टेक्स्ट चित्रित कर सकता है।

प्रोजेक्ट के अनुसार

प्रोजेक्ट के अनुसार, “हम आपके जीवन पर आंखों से देखा गया दृश्य डाले बिना कठिन उत्तर का जवाब नहीं दे सकते या अच्छी कहानियां नहीं बता सकते। हम यादगार पलों की पहचान करने के लिए आपकी तस्वीरों में टैग्स और स्थानों को देखेंगे और आपके जीवन को उसकी संपूर्णता को समझते हुए आपके जीवन की एक व्यापक कहानी को स्पष्ट करेंगे।

पेश किया नया मॉडल जेमिनी

गूगल ने इस सप्ताह कई प्रमुख बेंचमार्क में अत्याधुनिक प्रदर्शन के साथ अपना अब तक का सबसे सक्षम और सामान्य मॉडल जेमिनी पेश किया। आने वाले महीनों में जेमिनी गूगल के अधिक उत्पादों और सेवाओं जैसे सर्च, विज्ञापन, क्रोम और डुएट एआई में उपलब्ध होगा। गूगल के अनुसार, जेमिनी 1.0 की साफ मल्टीमॉडल तर्क क्षमताएं जटिल लिखित और दृश्य जानकारी को समझने में मदद कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें – Nawazuddin Siddiqui: नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बेटी के बर्थडे पर खास वीडियो किया शेयर, बेटी की खूबसूरती के दीवाने हुए फैंस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rajasthan News: शिक्षा मंत्री के खिलाफ कर्मचारी नेता ने किया पोस्ट, जानें पूरा मामला
CM Yogi का बेरोजगारों युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, जानें किस विभाग में हो रही हैं बंपर भर्तियां, मिस ना करें चांस
CSPGCL Jobs: बड़ी सौगात! छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी में भर्ती शुरू, जानें पुरी डिटेल
अमेरिका जाकर दुनिया के ये 4 संकट हरेंगे PM मोदी, भारत लौटने से पहले होगा बड़ा धमाका
यूपी-बिहार, दिल्ली के साथ समूचे उत्तर भारत में कब और कितनी पड़ेगी ठंड? मौसम विभाग ने कर दी खतरनाक भविष्यवाणी
Kanpur News: आनंदेश्वर मंदिर के पास हादसा! दो युवकों को कार ने रौंदा, जानें खबर
Samastipur News: मुखिया संघ के अध्यक्ष की बेरहमी से हुई हत्या! ग्रामीणों का फूटा गुस्सा
ADVERTISEMENT