होम / खत्म होगी Google की बादशाहत, तेज और सटीक जवाब देगा OpenAI का Search GPT!

खत्म होगी Google की बादशाहत, तेज और सटीक जवाब देगा OpenAI का Search GPT!

Babli • LAST UPDATED : July 26, 2024, 11:35 am IST

OpenAI-Search GPT

इंडिया न्यूज (India News), OpenAI-Search GPT v/s Google: दुनिया के सर्च मार्केट में एक नया खिलाड़ी आ गया है। ये और कोई और नहीं बल्कि चैटGPT के निर्माता OpenAI का सर्च जीपीटी है। हाल ही में अपने ब्लॉग में बताया है कि वह एक नई Ai पावर सर्च इंजन का प्रोटोटाइप टेस्ट कर रहे हैं। बता दे की सर्च इंजन का मकसद है कि यह AI मॉडल की ताकत को वेब की जानकारी के साथ लिंक करेगा। जिससे लोगों को तुरंत और सटीक उत्तर मिलेंगे। साथ ही उचित सोर्स भी मिलेंगे।

  • चुनिंदा यूजर्स और पब्लिशर्स के पास अवेलेबल
  • सभी यूजेस के लिए कब तक होगा लांच 
  • खत्म होगी Google की बादशाहत?

शराब की लत पर Javed Akhtar ने किया चौंकाने वाला खुलासा, बोले- दो घूंट पीते ही…

चुनिंदा यूजर्स और पब्लिशर्स के पास अवेलेबल

फिलहाल सर्च जीपीटी केवल कुछ ही चुनिंदा यूजर्स और पब्लिशर्स के पास अवेलेबल है, ताकि ओपन AI उनसे फीडबैक ले सके लेकिन AI की बड़ी योजना है कि वह ChatGPT में सर्च की क्षमताओं को सीधे जोड़े। अपने एक ब्लॉग में उन्होंने लिखा, यह प्रोटोटाइप अस्थाई है लेकिन हमें सर्च फीचर को भविष्य में सीधे ChatGPT में जोड़ने की योजना बना रहे हैं।

OpenAI की माने तो अभी जो यूजर्स को अपने सर्च क्वेरी के लिए सही प्रणाम परिणाम पाने के लिए कई बार कोशिश करनी पड़ती है। OpenAI अपने मॉडल के कंट्रोवर्शियल क्षमताओं को वेब के रियल टाइम जानकारी से बढ़ाएगा ताकि सच और ज्यादा तेजी और आसानी से किया जा सके। OpenAI ने अपने ब्लॉग में पोस्ट करते हुए लिखा Search GPT आपके सवालों का तेजी से और सीधा जवाब देगा, जबकि अपडेटेड जानकारी के साथ-साथ प्रासंगिक स्रोतों के साफ लिंक भी दिए जाएंगे।

ऑस्ट्रिया वेकेशन से Katrina Kaif ने शेयर की खूबसूरत तस्वीरें, अर्जुन कपूर ने कमेंट ने खींचा लोगों का ध्यान

सभी यूजेस के लिए कब तक होगा लांच 

इसके साथ ही आपको बता दे की OpenAI ने पब्लिशर्स के साथ साझेदारी की है और उन पर SearchGPT में अपने कंटेंट को मैनेज करने का तरीका भी दिया है ताकि उनके पास ज्यादा ऑप्शन हो। जरूरी बात यह है कि SearchGPT के बारे में है और OpenAI के जेनरेटिव AI फाऊंडेशन मॉडल के ट्रेनिंग से अलग है। कंपनी का कहना है की साइट को सर्च रिजल्ट में दिखाया जा सकता है और भले ही वह जेनरेटिव AI ट्रेनिंग से बाहर हो जाए। तो यूजर्स SearchGPT को आजमाना चाहते हैं वह वेट लिस्ट के लिए साइन अप कर सकते हैं। हालांकि अभी तक यह नहीं पता है कि SearchGPT सभी यूजेस के लिए कब तक लांच होगा

खत्म होगी Google की बादशाहत?

SearchGPT गूगल को कड़ी चुनौती देने आ रहा है। इसमें AI की ताकत का इस्तेमाल करके वेब की जानकारी को एक साथ इकट्ठा किया जा सकता है। अगर SearchGPT अपनी बातों पर खड़ा करता है तो यह गूगल के दबदबे को कम कर सकता है और सर्च मार्केट में एक नया युग शुरू कर सकता है।

पाकिस्तानियों ने ‘शेरशाह’ से की थी माधुरी दीक्षित की मांग, कैप्टन विक्रम बत्रा ने दिया था मुंहतोड़ जवाब

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT