होम / WhatsApp पर जॉब ऑफर को कहें ना, नहीं तो हो जाएगा अकाउंट साफ

WhatsApp पर जॉब ऑफर को कहें ना, नहीं तो हो जाएगा अकाउंट साफ

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 28, 2023, 1:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), WhatsApp Job Scam: साइबर धोखाधड़ी कितनी तेज से पैर पसार रहा है ये किसी से छुपा नहीं है। इसलिए जरूरी है कि हम सभी सावधान रहें। साइबर अपराधी लोगों को उनकी आवश्यकता का फायदा उठाकर उन्हे लालच देते हैं। फिर अपने जाल में फंसा रहे हैं।

इन दिनों वॉट्सऐप पर भी नौकरी देने के नाम पर अपराधी यूजर्स के अकाउंट में सेंधमारी कर रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि आपको कैसे इन सभी स्कैम से खुद को बचाना चाहिए उससे पहले एक हालिया मामले पर नजर डालते हैं।

क्या है मामला

हमारे देश में लगभग 550 मिलियन वॉट्सऐप यूजर हैं। जाहिर सी बात है अपराधी वहीं जाल बिछाते हैं जहां लोग ज्यादा हो। एक ओर वॉट्सऐप के यूजर  की संख्या बहुत ज्यादा है वहीं दूसरी ओर लोगों को नौकरी की भी बहुत जरूरत।

अपराधी इसी बात का फायदा उठा रहे हैं। ताजा मामले पर बात करें तो मुंबई के रहने वाले एक फुटबॉल कोच को वॉट्सऐप पर नौकरी का ऑफर आया था। उन्हें तो ये करीश्मा लगा लेकिन ये जॉब का ऑफर नहीं अपराध का जाल था। पीड़ित जोएल चेट्टी (28 वर्ष) से 16 अगस्त को वॉट्सऐप पर एक व्यक्ति ने सम्पर्क किया। व्यक्ति ने पार्ट टाइम जॉब का ऑफर दिया।

ऐसे फंसाया जाल में

अपराधी ने उनसे एक यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और इसके कंटेंट को लाइक करने को कहा। साथ ही उसका  स्क्रीनशॉट उसे शेयर करने को कहा। इसके बदले उन्हे अच्छे पैसे देने की बात कही।
मोटी रकम की बात सुनकर पीड़ित ने वैसा ही किया। इन सबके बाद  स्कैमर ने उन्हें एक लिंक भेज कर जरुरी जानकारी भरने को कहा। स्टार्टिंग में उन्हे 150 रुपये मिले। उसके बाद धीरे -धीरे ये चारा बड़ा होता गया।

फिर उन्हें  2800 रुपये स्कैमर ने सेंड किए ताकि भरोसा हो जा। उसके बाद वो हुआ जिसका डर था। अपराधी ने पीड़ित से एक अकाउंट खोलने के लिए 9000 रुपये देने की बात कही। इसक बदले टास्क के नाम पर उनसे 40,000 रुपये ले लिए।

धीरे- धीरे करके स्कैमर ने 16 से 21 अगस्त के बीच पीड़ित से कुल 9,87,620 रुपये चपत कर लिए।  जब उन्हें लगा कि वह किसी स्कैम के शिकार हो गए हैं तो उन्होनें तुरंत ही पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज करवाया।

ये गलतियां ना करें

  • हमेशा कॉलर या सेन्डर को पहचाने।
  • अगर कभी  काम के बदले कोई अच्छे पैसे देने की बात कर रहा है तो इसकी भी जांच करें।
  • हमेशा ध्यान रखें ऑफिशियल काम मेल के माध्यम से ही किया जाता है, जॉब के लिए अगर साक्षात्कार लेना है वह भी मेल पर आपको भेजा जाएगा। अगर कोई व्हाट्सअप पर भेज रहा है तो समझ लें यह फ्रॉड है।
  • अपनी निजी जानकारी कभी भी बिना सोचे समझे साझा ना करें।
  • वाट्सएप पर कोई अनजान व्यक्ति जॉब के लिए कुछ ज्यादा ही अप्रोच कर रहा है तो अलर्ट हो जाएं।
  • उस नंबर को ब्लॉक कर दें और रिपोर्ट मार दें।

 यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
रात में साने से पहले इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने से बढ़ेगा निखार, मिलेंगे ढेरो फायदे -Indianews
Farhan Akhtar ने Agni का पहला पोस्टर किया जारी, आग की लपटों से लड़ते दिखे प्रतीक गांधी -Indianews
Tawaifs Role in Indian History: भारत के स्वतंत्रता की गुमनाम कहानी, फ्रिडम फाइटर की लिस्ट में ये भी शामिल-Indianews
Green Thai Chicken Curry: लंच में ट्राई करें शानदार ग्रीन थाई चिकन करी, बनाने में है बेहद आसान -Indianews
ADVERTISEMENT