होम / Tawaifs Role in Indian History: भारत के स्वतंत्रता की गुमनाम कहानी, फ्रिडम फाइटर की लिस्ट में ये भी शामिल-Indianews

Tawaifs Role in Indian History: भारत के स्वतंत्रता की गुमनाम कहानी, फ्रिडम फाइटर की लिस्ट में ये भी शामिल-Indianews

Shanu kumari • LAST UPDATED : May 4, 2024, 9:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Tawaifs Role in Indian History: भारत पर ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी का राज था। जिससे मुक्ति पाने के लिए कई फ्रिडम फाइटर ने लंबी लड़ाई लड़ी। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में महिला अध्ययन केंद्र की एसोसिएट प्रोफेसर लता सिंह द्वारा लिखे गए एक पेपर में फ्रिडम फाइटर कि लिस्ट में एक वैश्या का भी नाम दर्ज है ।

इनमें बिखरी हुई एक महिला की तस्वीर है जिसने 1857 के सिपाही विद्रोह में महत्वपूर्ण योगदान दिया। लखनऊ की एक वेश्या, अज़ीज़ुनबाई छोटी उम्र में ही कानपुर आ गई थी। सिंह लिखते हैं कि वहाँ वह ब्रिटिश भारतीय सेना के सिपाहियों, खास तौर पर शम्सुद्दीन खान के करीब आ गई थी। विद्रोह की ब्रिटिश जांच में दिए गए बयान में अजीजुनबाई को “दूसरी घुड़सवार सेना के लोगों के साथ घनिष्ठ” और “सशस्त्र सैनिकों के साथ घुड़सवारी करने की आदत” के रूप में वर्णित किया गया है।

रॉयल ओपेरा हाउस में सेमिनार

विद्रोह के दौरान उन्हें “पदक से सजे पुरुष परिधान में, पिस्तौल के साथ” घोड़े पर सवार भी देखा गया था। अजीजुनबाई की कहानी भारत की वेश्याओं की कई भूली-बिसरी कहानियों में से एक है। जिसकी जांच 27 अप्रैल को मुंबई के रॉयल ओपेरा हाउस में आयोजित एक सेमिनार के दौरान की गई। मंजरी चतुर्वेदी के द कोर्टेसन प्रोजेक्ट द्वारा एविड लर्निंग और रॉयल ओपेरा हाउस के सहयोग से आयोजित तहजीब-ए-तवायफ ने 18वीं से 20वीं सदी के भारत के प्रदर्शनकारी कलाकारों की विरासत पर चर्चा करने के लिए इतिहासकारों, लेखकों और शोधकर्ताओं को एक दिन के संगोष्ठी के लिए एक साथ लाया। पैनलिस्टों में सिंह, इतिहासकार वीना तलवार ओल्डेनबर्ग, संगीतकार शुभा मुद्गल, सांस्कृतिक लेखक वीजय साईं, सिनेमा विद्वान यतीन्द्र मिश्रा, अकादमिक और राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर संघमित्रा सरकार और नौकरशाह-इतिहासकार एएन शर्मा शामिल थे।

समकालीन धारणा को बदलने की कोशिश

यह कार्यक्रम मार्च में दिल्ली में इसी तरह के आयोजन के बाद हुआ और यह उन कई तरीकों में से एक है। जिनसे कथक नृत्यांगना और सूफी कथक फाउंडेशन की संस्थापक चतुर्वेदी वेश्याओं के बारे में समकालीन धारणा को बदलने की कोशिश कर रही हैं। उत्तर में तवायफ, दक्षिण में देवदासी, बंगाल में बैजी और गोवा में नाइकिन के रूप में जानी जाने वाली इन पेशेवर गायिकाओं और नर्तकियों को ब्रिटिश शासन के दौरान “नचली लड़कियाँ” कहा जाता था। 19वीं सदी के अंत में उनके पेशे को वेश्यावृत्ति के साथ जोड़ दिया गया था। परिणामस्वरूप, भारत की शास्त्रीय कलाओं में उनके योगदान को सामूहिक चेतना से मिटा दिया गया और उनकी कहानियों को इतिहास के हाशिये पर भी बहुत कम जगह मिली।

America: अमेरिकी कॉलेज के छात्रों ने फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों पर किया अपमानजनक टिप्पणी, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

मुगल शासन के दौरान..

मुगल शासन के दौरान तवायफ़ें अपने चरम पर पहुँच गईं। नेविले ने लिखा, “सबसे अच्छी वेश्याएँ, जिन्हें डेरेदार तवायफ़ कहा जाता था, शाही मुगल दरबारों से अपने वंश का दावा करती थीं।” “वे राजाओं और नवाबों के दल का हिस्सा थे…उनमें से कई बेहतरीन नर्तक और गायक थे, जो आराम और विलासिता में रहते थे…तवायफ़ के साथ जुड़ना प्रतिष्ठा, धन, परिष्कार और संस्कृति का प्रतीक माना जाता था…कोई भी उसे बुरी महिला या दया की वस्तु नहीं मानता था।”

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Google Pay: Google Pay ने की “अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें” योजना की घोषणा, जानें कैसे करेगा काम -India News
Lady Shri Ram College: दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज को बम से उड़ाने की धमकी, जांच जारी-Indianews
किराए के कपड़े और गहने पहनने पर Janhvi Kapoor ने किया खुलासा, इवेंट खत्म होने के बाद करती हैं यह काम -Indianews
Ujjain: मध्यप्रदेश के लोगों में बुलडोजर का खौंफ, चौड़ीकरण की जद में 18 धार्मिक स्थल हटाने पहुंची पुलिस
IPL: क्या एमएस धोनी आईपीएल 2025 के लिए करेंगे वापसी ? सीएसके के सीईओ ने किया खुलासा-Indianews
छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों का बड़ा एक्शन, दंतेवाड़ा में मार गिराए 7 नक्सली
King’s Guard Horse: पर्यटक को किंग्स गार्ड घोड़े ने काटा, तस्वीर के लिए पोज़ देते समय हुआ हादसा -India News
ADVERTISEMENT