होम / Tech News: बढ़ती टेक्नोलॉजी से बढ़ रहे अपराध के नए तरीके

Tech News: बढ़ती टेक्नोलॉजी से बढ़ रहे अपराध के नए तरीके

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 15, 2023, 6:47 pm IST

नई दिल्ली (Invasion of privacy is one of the most significant human rights violations caused by technology): हाल के वर्षों में, टेक्नोलॉजी तीव्र गति से विकसित हुई है, जिससे समाज को कई लाभ हुए हैं। हालाँकि, प्रौद्योगिकी के उदय के साथ अपराधों का एक नया समूह सामने आया है जो व्यक्तियों और समुदायों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए खतरा है। ये प्रौद्योगिकी-सहूलियत वाले अपराध, जिन्हें साइबर अपराध के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर में मानवाधिकार अधिवक्ताओं के लिए एक बढ़ती हुई चिंता है। प्रौद्योगिकी-सुविधा वाले अपराधों के कारण होने वाले सबसे महत्वपूर्ण मानवाधिकार उल्लंघनों में से एक गोपनीयता का आक्रमण है। सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के बढ़ते उपयोग के साथ, लोग पहले से कहीं अधिक व्यक्तिगत जानकारी साझा कर रहे हैं। पहचान की चोरी और वित्तीय धोखाधड़ी सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए अपराधियों द्वारा इस डेटा तक आसानी से पहुँचा जा सकता है और इसका उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, उन्नत निगरानी तकनीकों का उपयोग, जैसे कि चेहरे की पहचान, लोगों की सहमति के बिना सरकार और कॉर्पोरेट निगरानी के बारे में चिंता पैदा करती है। डीपफेक टेक्नोलॉजी डीपफेक एक प्रकार की डिजिटल सामग्री है जिसे एआई तकनीक का उपयोग करके बदल दिया गया है, जिससे मूल मीडिया का अत्यधिक यथार्थवादी और गलत संस्करण तैयार होता है। इस प्रकार की सामग्री व्यक्तियों और संस्थानों को नुकसान पहुँचाने के इरादे से बनाई जाती है।

कमोडिटी क्लाउड कंप्यूटिंग, सार्वजनिक रूप से उपलब्ध एआई रिसर्च एल्गोरिदम, और डेटा और मीडिया की बहुतायत के संयोजन ने एक ऐसा वातावरण बनाया है जिसने किसी के लिए भी मीडिया बनाना और हेरफेर करना आसान बना दिया है, जिसे आमतौर पर डीपफेक के रूप में जाना जाता है। एआई-जनित सिंथेटिक मीडिया, जिसे डीपफेक के रूप में भी जाना जाता है, शिक्षा, पहुंच, आपराधिक फोरेंसिक और फिल्म निर्माण जैसे क्षेत्रों में कुछ फायदे रखता है। हालांकि, डीपफेक का उपयोग नापाक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है जैसे प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना, सबूत बनाना, जनता को धोखा देना और लोकतांत्रिक संगठनों में विश्वास को खत्म करना। डीपफेक से प्रभावित डीपफेक तकनीक के दुर्भावनापूर्ण उपयोग का आरंभिक पता पोर्नोग्राफी के दायरे में था। Sensity.ai के एक अध्ययन में पाया गया कि डीपफेक सामग्री का एक बड़ा हिस्सा प्रकृति में अश्लील है, अकेले पोर्नोग्राफिक वेबसाइटों पर 135 मिलियन से अधिक बार देखा गया। ये डीपफेक वीडियो अक्सर महिलाओं को लक्षित करते हैं और उनमें दर्शाए गए व्यक्तियों को धमकियां, धमकी और मनोवैज्ञानिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, डीपफेक पोर्नोग्राफी महिलाओं को ऑब्जेक्टिफाई कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप भावनात्मक संकट और कुछ स्थितियों में वित्तीय नुकसान, नौकरी छूटना और अन्य नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।

इसके अलावा, डीपफेक तकनीक का उपयोग किसी व्यक्ति को अवांछित व्यवहार में लिप्त होने या अनुचित बयान देने के रूप में गलत तरीके से चित्रित करने के लिए किया जा सकता है, जिससे पीड़ित को अन्यथा साबित करने पर भी नुकसान हो सकता है। डीप फेक के उपयोग से सामाजिक स्तर पर भी नुकसान हो सकता है, पारंपरिक मीडिया में विश्वास कम हो सकता है और तथ्यात्मक सापेक्षवाद की संस्कृति में योगदान हो सकता है। राजनीतिक क्षेत्र में, देश-राज्यों द्वारा लक्षित देशों में अनिश्चितता और अराजकता पैदा करने के साथ-साथ उन अभिनेताओं द्वारा भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो राज्य-विरोधी भावनाओं को भड़काने के लिए उग्रवादी समूहों और चरमपंथी समूहों सहित राज्य से संबद्ध नहीं हैं। इसके अलावा, डीपफेक के अस्तित्व से “लायर्स डिविडेंड” भी हो सकता है, जहां वास्तविक जानकारी को नकली समाचार या डीपफेक के रूप में खारिज कर दिया जाता है, जिससे इनकार और झूठी कथाओं को अधिक विश्वसनीयता मिलती है। क्या रास्ता है? जबकि प्रौद्योगिकी-सुविधा वाले अपराध एक बढ़ती हुई चिंता है, ऐसे कदम हैं जो उनके प्रभाव को कम करने के लिए उठाए जा सकते हैं। इन अपराधों को संबोधित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सहयोग है। उदाहरण के लिए, यूरोप की परिषद का साइबर अपराध सम्मेलन साइबर अपराध से निपटने और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए राष्ट्रों को सहयोग करने के लिए एक संरचना प्रदान करता है। इसके अलावा, सरकारें और कंपनियां व्यक्तियों को प्रौद्योगिकी-सुविधा वाले अपराधों से बचाने के लिए कदम उठा सकती हैं।

इसमें मजबूत डेटा सुरक्षा और गोपनीयता कानूनों को लागू करना और उन प्रौद्योगिकियों में निवेश करना शामिल है जो साइबर अपराध का पता लगा सकते हैं और उसे रोक सकते हैं। कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​प्रौद्योगिकी की सुविधा वाले अपराधों की जांच करने और मुकदमा चलाने की अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए भी काम कर सकती हैं। समझदार जनता बनाने के लिए मीडिया साक्षरता को बढ़ाना महत्वपूर्ण है। मीडिया साक्षरता पर उपभोक्ता शिक्षा दुष्प्रचार और प्रौद्योगिकी-सुगम अपराधों से लड़ने का सबसे शक्तिशाली तरीका है। व्यक्ति स्वयं को प्रौद्योगिकी समर्थित अपराधों से बचाने के लिए भी कदम उठा सकते हैं। इसमें उनके द्वारा ऑनलाइन साझा की जाने वाली जानकारी के बारे में सतर्क रहना, मजबूत पासवर्ड और दो-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करना और साइबरबुलिंग और उत्पीड़न के संकेतों से अवगत होना शामिल है। अंत में, इन अपराधों के प्रभाव को कम करने के लिए, सरकारों, कंपनियों और व्यक्तियों के लिए साइबर अपराध से निपटने और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए मिलकर काम करना आवश्यक है। इसमें मजबूत डेटा संरक्षण और गोपनीयता कानूनों को लागू करना, उन प्रौद्योगिकियों में निवेश करना शामिल है जो साइबर अपराध का पता लगा सकते हैं और रोक सकते हैं, और प्रौद्योगिकी-सुविधा वाले अपराधों से जुड़े जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाना शामिल है।

ये भी पढ़े :- सरकार ने चीन सहित विदेशी इकाइयों द्वारा संचालित 232 ऐप किए ब्लॉक

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT