होम / Toyota India: टोयोटा ने की घोषणा, भारत में कीमतों में इतने प्रतिशत की करेगा बढ़ोतरी

Toyota India: टोयोटा ने की घोषणा, भारत में कीमतों में इतने प्रतिशत की करेगा बढ़ोतरी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 6, 2024, 1:22 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Toyota India: जापानी कार निर्माता टोयोटा इन दिनों भारत के बाजारों में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी है। वहीं अब टोयोटा ने भारत में एक घोषणा की है जिसमें टोयोटा ने भारत में कीमतों में 2.5 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है। जिसके बाद कंपनी ने इस बढ़ोतरी के पीछे बढ़ी हुई इनपुट लागत को कारण बताया है। यह बढ़ोतरी इस साल की शुरुआत से लागू हो गई है। जिसके बारे में जानकारी देते हुए टोयोटा ने कहा है कि, उसने भारतीय बाजार में चुनिंदा प्रोडक्ट्स की कीमत में 0.5 से लेकर 2.5 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. टोयोटा की ओर से यह मूल्य वृद्धि 1 जनवरी 2024 से लागू हो गई है।

जानें क्यों उठाया ये कदम

जानकारी के लिए बता दें कि, भारतीय बाजार में 2.5 प्रतिशत तक की कीमत वृद्धि विचारणीय है, क्योंकि भारत एक बहुत ही मूल्य संवेदनशील बाजार है। हालाँकि कंपनी ने अपने बचाव में कहा है कि बढ़ती इनपुट लागत के कारण कीमतों में बढ़ोतरी की गई है और कंपनी बढ़ी हुई लागत का बोझ ग्राहकों पर आंशिक रूप से साझा करने के लिए इस बढ़ोतरी का बोझ ग्राहकों पर डाल रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “ग्राहकों पर न्यूनतम प्रभाव को ध्यान में रखते हुए समग्र मूल्य समायोजन को नियंत्रित किया गया है। इसके साथ ही बता दें कि, टोयोटा इस साल अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने वाली पहली निर्माता नहीं है। अब तक मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, होंडा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बीएमडब्ल्यू, स्कोडा और वीडब्ल्यू जैसे प्रमुख कार निर्माताओं ने जनवरी 2024 के लिए कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

टोयोटा उठा रही लाभ

टोयोटा वर्तमान में भारतीय बाजार में अपनी स्थिति मजबूत कर रही है और मारुति सुजुकी के साथ अपनी साझेदारी का लाभ उठा रही है। परिणामस्वरूप टोयोटा अब मासिक बिक्री लीडरबोर्ड में शीर्ष पांच कार निर्माताओं में से एक बनकर उभर रही है। भारत में कंपनी के उत्पाद लाइनअप में वर्तमान में Glanza, Rumion, अर्बन क्रूजर Hyryder, इनोवा क्रिस्टा, इनोवा हाईक्रॉस, हिलक्स, फॉर्च्यूनर, लीजेंडर, कैमरी और वेलफायर शामिल हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT