होम / Truecaller लाया कॉल ब्लॉक का जबर्दस्त फीचर, हर किसी को आएगा पसंद

Truecaller लाया कॉल ब्लॉक का जबर्दस्त फीचर, हर किसी को आएगा पसंद

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 20, 2024, 12:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Truecaller कॉलर आईडी और स्पैम ब्लॉक करने वाला ऐप ट्रूकॉलर यूजर्स के लिए एक बेहद काम का फीचर लेकर आया है। इस नए फीचर का नाम AI स्पैम ब्लॉकिंग है। यह फीचर AI की मदद से यूजर्स के फोन पर आने वाली सभी स्पैम कॉल्स को अपने आप ब्लॉक कर देगा। ट्रूकॉलर का यह ‘मैक्स’ अपडेट केवल एंड्रॉइड डिवाइस के लिए जारी किया गया है। कंपनी ने इस फीचर को अभी अपने प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए रोलआउट किया है। यह फीचर AI की मदद से उन नंबरों से आने वाली स्पैम कॉल्स को भी ब्लॉक कर देता है जो Truecaller के डेटाबेस में मौजूद नहीं हैं।

कितना लगेगा सब्सक्रिप्शन चार्ज

इस नए फीचर को लेकर यह भी संभावना जताई जै रहा है कि यह नॉन-स्पैम कॉल्स को भी ब्लॉक कर सकता है। इसे लेकर कंपनी ने कहा कि ऐसा नहीं होगा और इसे सुनिश्चित करने के लिए यूजर इनपुट भी लिया जाएगा। यह फीचर iOS के लिए जारी नहीं किया जा रहा है। iOS कॉलर आईडी ऐप्स को स्पैम कॉल को स्वचालित रूप से ब्लॉक करने की अनुमति नहीं देता है। ट्रूकॉलर के इस फीचर के लिए यूजर्स को प्रीमियम प्लान का सब्सक्रिप्शन लेना होगा। भारत में ट्रूकॉलर का मासिक सब्सक्रिप्शन चार्ज 75 रुपये है। वहीं, इसके सालाना सब्सक्रिप्शन के लिए आपको 529 रुपये खर्च करने होंगे।

इस फीचर से कॉल रिकॉर्ड को  कर सकेंगे सेव 

बता दें कि, ट्रूकॉलर के नए फीचर के लिए आपको इस ऐप के वर्जन नंबर 13.58 की जरूरत पड़ेगी। फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपको ऐप की सेटिंग में दिए गए ब्लॉक ऑप्शन पर जाना होगा। ट्रूकॉलर ने कुछ हफ्ते पहले एआई संचालित कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा शुरू की थी। यह फीचर भारतीय यूजर्स के लिए आया है। कंपनी इसे iOS के साथ-साथ एंड्रॉइड डिवाइस पर भी पेश कर रही है। इस फीचर की मदद से यूजर्स ट्रूकॉलर ऐप में ही इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से यूजर्स महत्वपूर्ण बातचीत को रिकॉर्ड और सेव कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- Climate Change: गंगा, ब्रह्मपुत्र जैसी कई प्रमुख नदियों पर जलवायु परिवर्तन का भारी प्रभाव, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT