होम / Use of Airbags: सड़क हादसे के वक्त आखिर क्यों नही खुलते Airbags, ये लापरवाही सड़क हादसे में ले सकती है आपकी जान!

Use of Airbags: सड़क हादसे के वक्त आखिर क्यों नही खुलते Airbags, ये लापरवाही सड़क हादसे में ले सकती है आपकी जान!

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 1, 2023, 5:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Use of Airbags: गाड़ियों में Airbags एक ऐसा सेफ्टी फीचर है जो सड़क हादसे के समय जान बचाने में मदद करता है। नई गाड़ी को खरीदते समय हर किसी के जुबान पर एक ही सवाल आता है कि आखिर कार में कितने एयरबैग्स मिलेंगे। वहीं सरकार के द्वारा भी अब Bharat NCAP के जरिए गाड़ियों की मजबूती की जांच करने के बाद रेटिंग के दायरें में रखेगी।

क्यों नहीं खुलते हादसे के वक्त एयरबैग?

सड़क हादसे के समय गाड़ी में Airbags खुलेंगे या नहीं, यह बात निर्भर करता है कि आपकी आदत कैसी है? वहीं सोच रहें होंगे कि ये कैसा सवाल है, लेकिन यह सही सवाल है। अगर ड्राइविंग के समय आप किसी तरह का लापरवाही करते हैं तो Airbags भी आपकी जान नहीं बचा पाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि हम आखिर सड़क हादसे के वक्त कभी-कभी ऐसा क्यों होता है कि एयरबैग खुलते नहीं है। आखिर क्या है एयरबैग न खुलने के पीछे का बड़ा कारण।
सीट बेल्ट नहीं लगाने से क्यों 'हादसे के वक्त' नहीं खुलता है एयरबैग, कैसे  काम करता है ये सिस्टम? - How Car Seat Belt and Airbags Save the life during  any Accident

पहला वजह-

दरअसल, एयरबैग और सीट बेल्ट दोनो साथ मिलकर काम करते हैं, इसका मतलब है कि अगर आपने सीट बेल्ट नहीं लगाई है तो एयरबैग काम नहीं करेगा। यानी आपने सीट बेल्ट नहीं लगाई और सड़क हादसे में कार टकरा गई तो आपकी गाड़ी में दिए एयरबैग्स नहीं खुल सकेंगे। ऐसे में जान जाने का खतरा काफी बढ़ सकता है, इसलिए हमेशा ड्राइविंग के समय सीट बेल्ट पहन कर रखना चाहिए।

दूसरी वजह-

अक्सर लोग कार चलाते वक्त खुद की सेफ्टी करना ही भूल जाते हैं, आपने सड़क पर दौड़ रही गाड़ियों के आगे और पीछे की तरफ बंपर गार्ड (लोहे की रोड़ जैसा) लगा हुआ देखा होगा। लेकिन फायदे के बजाय ये गार्ड आपका नुकसान भी करा सकता है। क्योंकि इस गार्ड के लगने की वजह से कार में दिए एयरबैग सेंसर इस बात की माप नहीं पाते हैं कि क्रैश की फ्रीक्वेंसी कैसी है। साथ ही एयरबैग्स को कब खुलना है? यही कारण है कि बंपर गार्ड लगवाना बैन है, इसे लगवाने पर मोटा चालान हो सकता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि एयरबैग आपके गाड़ी का सही ढंग से काम करे तो कार में बंपर गार्ड बिल्कुल न लगवाएं।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT