होम / 122 सालों में 11 बार बदल चुका है Audi का लोगो, अब आया शार्प और नए एज के साथ नया 2D बैज

122 सालों में 11 बार बदल चुका है Audi का लोगो, अब आया शार्प और नए एज के साथ नया 2D बैज

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 16, 2022, 9:52 pm IST

Audi New Logo: सुपर लग्जरी कार निर्माता ऑडी के छल्लों वाले लोगो के बारे में तो आप जानते ही होंगे। दूर से आते कार को भी इस लोगो की वहज से लोग पहचान लेते है। वहीं अब खबर आ रही है कि ऑडी ने इसमें कुछ बदलाव किए हैं, जिससे इसे डिजिटल रूप मिला है। बता दें कि ऑडी ने अपनी कारों में इस्तेमाल के लिए नया 2डी बैज पेश किया है, जो पहले से शार्प और नए एज के साथ आया है। कार निर्माता के मुताबिक, इसे 2016 से प्लान किया जा रहा है और अब जाकर इसे पेश कर दिया गया है।

वहीं आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है कि जब ऑडी के लोगो में बदलाव हुआ है। इससे पहले कुल 11 बार इस लोगो को बदला जा चुका है। तो यहां जानिए कि इससे पहले कब-कब ऑडी लोगो को बदला गया और इनकी क्या वजह थी।

प्री-लॉन्च लोगो (1909)

ऑडी ब्रांड की शुरुआत 16 जुलाई, 1909 से हुई थी। इस समय ऑडी किसी चार रिंग में न आकर अपने नाम के लोगो के साथ आती थी। असल में यह ऑडी के संस्थापक का उपनाम है, जिसका अर्थ है “सुनो।”

1909 – 1910

ऑडी नाम का लोगो इसकी कारों के प्री-लॉन्च के समय इस्तेमाल किया गया था, लेकिन जब असल में कारों की लॉन्चिंग की गई तो इसमें एक नया लोगो देखने को मिला। यह काले और सफेद रंगों में डिजाइन किया लोगो था, जिसमें काला त्रिकोण बना था और इसके अंदर कंपनी का नाम दिया गया था। इसके ऊपर नंबर वन जैसा प्रतीक था, जिसका मतलब था कि ऑडी कारें बाजार में सबसे आगे हैं।

1910 – 1932

इस समय बदला गया ऑडी लोगो पहले से काफी मिलता-जुलता था, बस इसके त्रिकोण में लिखे गए कंपनी के नाम के फॉन्ट को बदल दिया गया, ताकि इसे आसानी से समझा जा सके।

1932 – 1949

1932 से ऑडी कारों में चार रिंग वाले लोगो को शामिल किया गया। इसके पीछे का कारण था ऑडी का तीन कंपनियों के साथ मर्जर होना। ऐसे में ये कार रिंग साथ में आए चार कंपनियों-हॉर्च, वांडरर, डीकेडब्ल्यू और ऑडी के प्रतीक के रूप में थे।

1949 – 1969

इस दौरान ऑडी लोगो के चार रिंग के बीच में ‘ऑटो यूनियन’ शब्द को जोड़ा गया। यह लोगो इन कंपनियों की एकता और संघ की जबरदस्त ताकत को भी दिखते थे।

1969

1969 में आए लोगो को सिर्फ एक साल तक ही रखा गया। इस साल ऑडी के साथ NSU Motorenwerke AG ने साझेदारी की और चार रिंग वाले लोगो की बड़ा काला आयत वाला लोगो लाया गया। उस पर एक सफेद ऑडी एनएसयू लिखा हुआ था।

1969 – 1978

इस समय ऑडी फॉक्सवैगन ग्रुप के अंदर आ चुकी थी, जिस वजह से एक बार फिर ऑडी का लोगो बदला गया। इसे एक साथ जोड़कर चार अंगूठियों के रूप में प्रस्तुत किया गया, जिसमें नीले रंग का इस्तेमाल हुआ और ऑडी नाम लोगो से गायब हो गया।

1969 – 1978

इस समय ऑडी फॉक्सवैगन ग्रुप के अंदर आ चुकी थी, जिस कारण एक बार फिर ऑडी का लोगो बदला गया। इसे एक साथ जोड़कर चार अंगूठियों के रूप में प्रस्तुत किया गया, जिसमें नीले रंग का इस्तेमाल हुआ और ऑडी नाम लोगो से गायब हो गया।

1995 – 2009

1995 में ऑडी लोगो के साथ जबरदस्त बदलाव देखने को मिला। इसमें पहली बार चांदी के छल्ले दिखाई दिए, जो 3D इफेक्ट के साथ आता है। साथ ही उनके नीचे ऑडी लेटरिंग दिया गया। ऑडी को लाल रंग में ही रखा गया।

2009 – 2016

2009 में ऑडी के नाम में बदलाव हुआ और सिल्वर छल्ले के साथ लाल रंग का ऑडी खिसकर बाईं तरह हो गया। इसका साइज भी पहले से छोटा कर दिया था।

2016- 2022

2016 में डिजाइनरों ने ऑडी लोगो को काफी सरल बना दिया। इसे काला रंग दिया गया और 3D इफेक्ट को हटा दिया गया। वहीं, रिंग लोगो सिल्वर से काले रंग में आ गया।

2022

अभी कुछ दिन पहले ही ऑडी के नए लोगो को पेश किया है, जो कि 2D ग्राफिक्स के साथ आया है। इस लोगो के साथ किसी भी क्रोम को नहीं रखा गया है। साथ ही इसमें हाई-कंट्रास्ट ब्लैक एंड व्हाइट लुक को शामिल किया गया है। यह लोगो को किसी 3D ग्राफिक्स की तरह लुक देता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Karnataka: हिंदू पुरुष और मुस्लिम महिला को साथ देख किया हमला, पुलिस ने बताई क्या है असल वजह- Indianews
Mumbai Police: जोधपुर में 107 करोड़ रुपये की ड्रग्स-केमिकल बरामद, मुंबई पुलिस किया भंडाफोड़- Indianews
America : नकाबपोश शख्स ने बेल्ट से महिला का गला घोंटा फिर किया रेप, घटना का वीडियो हुआ वायरल- Indianews
Iran Nuclear Bomb: ईरान ने तनाव के बीच दी इजरायल को परमाणु बम की चेतावनी, दुनिया में बढ़ी टेंशन -India News
RCB vs DC: RCB ने दिल्ली को हरा, प्लेऑफ में जाने की उम्मीद को रखा कायम -India News
JK Rowling: मशहूर लेखिका जेके राउलिंग ने की ट्रांसवुमन पर विवादित टिप्पणी, कहा- ‘किसी पुरुष को पुरुष कहना…’ – Indianews
Bigg Boss OTT 3: सलमान खान बिग बॉस ओटीटी 3 को नहीं करेंगे होस्ट? इन दिग्गजों से किया जा रहा संपर्क- Indianews
ADVERTISEMENT