होम / Google Antitrust Trial: इस एक फीचर के लिए गूगल Apple को देता है अरबों डॉलर

Google Antitrust Trial: इस एक फीचर के लिए गूगल Apple को देता है अरबों डॉलर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 28, 2023, 8:26 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Google Antitrust Trial: गूगल पर कई बार मार्केट में मोनोपोली क्रिएट करने का आरोप लगते रहता है। इस मामले को लेकर अमेरिकी अदालत में गूगल पर एंटीट्रस्ट केस भी चल रहा है। हाल में आई एक रिपोर्ट में इसे लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। रिपोर्ट की मानें तो गूगल ने ऐपल के डिवाइसेस में डिफॉल्ट सर्च इंजन बने रहने के लिए कंपनी को पैसे दिए हैं। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

इन दिनों गूगल कटघरे में 

गूगल इन दिनों एंटीट्रस्ट केस के मामले में कटघरे में है। अमेरिकी कोर्ट में गूगल के खिलाफ सुनवाई चल रही है। दरअसल, अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेंट का दावा है कि गूगल ने गैर-कानूनी ढंग से अपनी मोनोपोली क्रिएट की है। इसके लिए कंपनी ने दूसरे स्मार्टफोन ब्रांड्स और ब्राउजर्स को गूगल को डिफॉल्ट सर्च इंजन बनाने के लिए पैसे दिए हैं।

इस मामले की सुनवाई के बीच एक रिपोर्ट आई है, जिसमें दावा किया गया है कि गूगल ने ऐपल को भी पैसे दिए हैं। कंपनी ने ऐपल के डिवाइसेस पर Google को डिफॉल्ट सर्च इंजन बनाने के लिए अरबों डॉलर दिए हैं।

रिपोर्ट में हुआ दावा

सुनवाई के दौरान अंदाजा लगाया गया था कि गूगल इसके लिए ऐपल को 10 अरब डॉलर से 20 अरब डॉलर की पेमेंट की है। इसकी वजह से Apple ने Safari ब्राउजर पर गूगल को डिफॉल्ट सर्च इंजन बनाया है। इस मामले में अब आंकड़े सामने आ चुके हैं। New York Times ने दावा किया है कि साल 2021 में ऐपल को 18 अरब डॉलर मिले थे।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT