होम / Sign Board on Roads: जानें सड़कों पर क्यों लगे होते हैं साइन बोर्ड, देते हैं ये संकेत

Sign Board on Roads: जानें सड़कों पर क्यों लगे होते हैं साइन बोर्ड, देते हैं ये संकेत

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : December 13, 2022, 12:58 pm IST

Sign Board on Roads: आपने सड़क मार्ग पर जाते समय अलग-अलग जगह पर अलग-अलग तरह के साइन बोर्ड लगे हुए तो देखे ही होंगे। लेकिन इनके बारे में सही जानकारी काफी कम लोगों को ही पता है। बता दें कि ये साइन बोर्ड आपकी सुरक्षा के लिए बेहद अहम होते हैं। तो आइए जानते हैं इन साइन बोर्ड के बारे में।

स्टॉप साइन

सफर करते समय यदि आप सड़क पर स्टॉप, यानि लाल रंग के बोर्ड पर ‘हाथ के पंजे का निशान’ या STOP लिखा हुआ देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपको उस जगह रुक जाना चाहिए। क्योंकि इसका मतलब होता है कि आगे या तो सड़क की मरम्मत का काम चल रहा है या कोई दुर्घटना हुई है।

पैदल पार पथ साइन

सड़क पर पैदल चलने वाले लोगों की सुरक्षा को देखते ये साइन बनाया गया है। इन जगहों से पैदल चलने वाले लोग आसानी से सड़क पार करते हैं। ऐसे में ये साइन बोर्ड दिखने पर आपको अपनी कार की स्पीड कम कर लेना चाहिए। ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना न हो।

स्पीड लिमिट साइन

अगर आपको सफर करते समय सड़क पर कई जगह स्पीड लिमिट का बोर्ड लगा हुआ दिखे तो इसका मतलब ये जगह दुर्घटना के लिहाज से खतरनाक हो सकती है। ऐसे में ऐसी जगह पर स्पीड नियम का पालन करते हुए तय स्पीड के अनुसार ही ड्राइव करें।

काम करता हुआ इंसान साईन बोर्ड

ये संकेत वहां देखने को मिलता है जहां किसी तरह का काम चल रहा होगा। हो सकता है ऐसे में आपको अपना रास्ता भी बदलना पड़ जाए। इसलिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए।

गिरती हुई चट्टान साइन बोर्ड

अगर आप कहीं पहाड़ों पर घूमने जा रहे हैं तो इन साइन बोर्ड को देखते ही सतर्क हो जाएं और अपने वाहन को सावधानी से चलाएं। क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आगे भू स्खलन की वजह से सड़क मालवा पड़ा हो

Also Read: एक जनवरी से दिल्ली में 450 तरह के मेडिकल टेस्ट होंगे फ्री, CM केजरीवाल ने किया एलान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT