होम / Top 10 Safe Cars: भारत की टॉप 10 सबसे सुरक्षित कारें, सामने आई ग्लोबल एनसीएपी की नई लिस्ट

Top 10 Safe Cars: भारत की टॉप 10 सबसे सुरक्षित कारें, सामने आई ग्लोबल एनसीएपी की नई लिस्ट

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 17, 2022, 4:43 pm IST

Top 10 Safe Cars: भारत में एक आम ग्राहक भले ही सबसे पहले कार की माइलेज और कीमत पर ध्यान देता है। लेकिन अब बीते कुछ समय से कार खरीदार सुरक्षा और सेफ्टी फीचर्स को भी ध्यान में रख कर लेने लगे हैं। वहीं, जब से ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने भारतीय कारों की टेस्टिंग शुरू की है, वाहनों की सुरक्षा पर चर्चा भी शुरू हो गई है। इसके अलावा, टेस्टिंग के नए कड़े मानक भी अब कारों की सुरक्षा को बढ़ा रहे हैं। इन बढ़ते हुए कठिनाई स्तरों के साथ भारतीय कारों की सुरक्षा को अब वैश्विक मानकों पर ले जाया जा रहा है। इसलिए 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग वाली कारों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। जिससे अब 5 मॉडल 5 स्टार रेटिंग वाले हो गए हैं।

ये ध्यान दिया जाना चाहिए कि संगठन ने अपने ‘भारत के लिए सुरक्षित कारें’ कार्यक्रम में 50 से ज्यादा भारतीय कारों की क्रैश-टेस्टिंग की है। एक सुरक्षित कार खरीदने में मदद करने के लिए, यहां हम आपको उन 50 मॉडलों में से भारत में उपलब्ध टॉप 10 सबसे सुरक्षित कारों के बारे में बता रहें हैं।

Skoda Kushaq and Volkswagen Taigun

भारत में सबसे सुरक्षित कारों की सूची में स्कोडा कुशाक (Skoda Kushaq) और फॉक्सवैगन ताइगुन (Volkswagen Taigun) टॉप पर हैं। नए अपडेटेड ग्लोबल एनसीएपी सुरक्षा रेटिंग मानकों के साथ टेस्टिंग किए जाने के बाद, इन कारों ने सबसे ज्यादा सुरक्षा रेटिंग हासिल की है। इन कारों को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 29.64 और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 42 पॉइंट मिले हैं।

Tata Punch

इन कारों के बाद टाटा पंच (Tata Punch) भारत में सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। Tata Punch ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 16.45 पॉइंट और चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 40.89 पॉइंट हासिल की।

Mahindra XUV300

टॉप 10 सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में महिंद्रा एक्सयूवी300 (Mahindra XUV300) तीसरे नंबर पर रही। इसने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 16.42 अंक और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 39 में से 37.44 अंक हासिल किए।

Tata Altroz

इसके बाद चौथे नंबर पर, टाटा अल्ट्रोज (Tata Altroz) प्रीमियम हैचबैक ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 16.13 अंक और बच्चों की सुरक्षा के लिए 49 में से 29 अंक हासिल किए।

Tata Nexon

अल्ट्रोज के बाद टाटा नेक्सन (Tata Nexon) एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 16.06 अंक और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 25 पॉइंट के साथ पांचवें नंबर पर आई।

Mahindra XUV700

इस सूची में एसयूवी की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है। महिंद्रा एक्सयूवी700 (Mahindra XUV700) ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 16.03 अंक और बच्चों की सुरक्षा के लिए 49 में से 41.66 अंक के साथ छठा स्थान हासिल किया।

Honda Jazz

टॉप 10 सबसे सुरक्षित कारों की सूची में सातवां स्थान होंडा जैज (Honda Jazz) ने लिया, जो 4 स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल करने में कामयाब रही।

Toyota Urban Cruiser

टोयोटा अर्बन क्रूजर (Toyota Urban Cruiser) होंडा जैज़ से ठीक पीछे रही। टोयोटा अर्बन क्रूजर एसयूवी ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 13.52 अंक और बच्चों की सुरक्षा के लिए 49 में से 36.68 अंक हासिल किए।

Mahindra Marazzo

इस सूची में आखिरी पायदान पर महिंद्रा मराजो (Mahindra Marazzo) खड़ी है। महिंद्रा की इस एसयूवी ने 17 में से 12.85 अंक एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए और 49 में से 22.22 अंक चाइल्ड सुरक्षा रेटिंग के लिए हासिल किए।

 

ये भी पढ़े: Bolero से XUV300 गाड़ियों पर Mahindra दे रही है धमाकेदार ऑफर, सीधा ₹2.5 लाख की छूट, जानें पूरी डिटेल – India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT