होम / Ayodhya News: अयोध्या से पांच लाख गांवों के लिए भेजे जाएंगे पूजित अक्षत

Ayodhya News: अयोध्या से पांच लाख गांवों के लिए भेजे जाएंगे पूजित अक्षत

Nikita Sareen • LAST UPDATED : November 6, 2023, 12:47 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Ayodhya News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में आकार ले रहे राम मंदिर के 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए धार्मिक अनुष्ठान शुरू कर दिए गए। रविवार को अयोध्या में अक्षत पूजन के साथ राम मंदिर के दर्शन के लिए देश भर से आमंत्रण पत्र रवाना कर दिए गए। इन्हें पांच लाख गांवों तक पहुंचाने की योजना है। इन पांच लाख गांवों के मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा के समारोह वाले दिन आनंद उत्सव मनाया जाएगा।

राममंदिर के दर्शन के लिेए आमंत्रण

इन अक्षत और राममंदिर के दर्शन के आमंत्रण देश के अलग-अलग हिस्सों में घर-घर तक पहुंचाने के लिए आरएसएस और फ्रंटल संगठनों की स्वयंसेवकों की टीमें लगाई गई हैं। 22 जनवरी को प्रधानमं‌त्री नरेंद्र मोदी नव निर्मित राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे।

10 करोड़ परिवारों तक पहुंचने की तैयारी

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में हल्दी से रंगे पांच किलो अक्षत (चावल) को पीतल के कलशों में भरकर पूजित किया गया। देश के अलग-अलग 45 प्रांतों से यहां पहुंचे 100 स्वयंसेवकों को यह अक्षत कलश दिए गए। यह इन्हें देश के 100 स्थानों तक लेकर जाएंगे। उन स्थानों से इनमें बाकी अक्षत मिलाकर अलग-अलग जिलों में स्थित गांवों के मंदिरों तक भेजा जाएगा।

प्राण प्रतिष्ठा का मनाएं उत्सव

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय के मुताबिक हर कलश में हल्दी से रंगे पांच किलो अक्षत (चावल) को भरा गया है। इस अक्षत कलश के साथ राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से संबंधित पत्रक भी दिया गया है। जिसमें राम भक्तों से अपील की गई है कि वे 22 जनवरी 2024 को अयोध्या न आकर अपने पड़ोस के मंदिरों में आनंदोत्सव के तौर पर प्राण प्रतिष्ठा उत्सव को मनाएं।

प्रभु राम लला के मंदिर में स्थापित

वह अपने स्थानीय मंदिर में इकट्ठा होकर 22 जनवरी को सुबह ग्यारह बजे तक भजन, पूजन कीर्तन, हनुमान चालीसा व सुंदर काण्ड व राम नाम के विजय मंत्र का पाठ करने की अपील की जाएगी। यह भी अपील की जाएग़ी कि सभी इस दिन सायं को अपने घर में दीप जलाकर प्रभु राम लला के मंदिर में स्थापित होने की खुशी मनाएं।

10 करोड़ परिवारों से सीधे संपर्क

वह बताते हैं कि अक्षत वितरण के साथ घर घर तक संपर्क करने का विशेष कार्यक्रम 1 जनवरी से 15 जनवरी, 2024 तक चलेगा। इसमें देश के 10 करोड़ परिवारों से सीधे संपर्क किया जाएगा। कोशिश की जा रही है कि 26 जनवरी के बाद तैयार कार्यक्रम में दर्शन के लिए बुलाया जाएगा। सभी के रहने व खाने की व्यवस्था मंदिर ट्रस्ट ही करेगा।

48 दिनों तक चलेगा दर्शन-पूजन

मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक 26जनवरी से रोजाना दर्शन का कार्यक्रम चलेगा। जिसमें प्रांत वाइज रोजाना 25हजार श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 48 दिनों तक जलेगा मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पह वहीं रविवार को हुई मंदिर निर्माण समिति ने भी निर्माण कार्य की रिपोर्ट ली।

गर्भगृह का निर्माण पूरा

मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक 15दिसंबर 2023 तक प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए जरूरी सारे निर्माण कार्य पूरे हो जाएंगे। रविवार को स्थलीय निरीक्षण कर निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई। गर्भगृह का निर्माण पूरा हो चुका है ग्राउंड फ्लोर की संगमरमर की फर्श का काम भी पूरा होने वाला है।

परकोटा के गेट की छत पड़ गई है। मंदिर की दीवारों व खंभों पर डिजाइनिंग व मूर्तियां उकेरी गई है।अब लाइटिंग सुरक्षा मानकों के तहत सी सी कैमरे,फायर लाइन, शौचालय व यात्री सुविधा केंद्र का निर्माण भी अंतिम चरण में है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel Hamas war: दक्षिण गाजा के अस्पतालों में बचा है सिर्फ तीन दिन का ईंधन, WHO ने दी चेतावनी -India News
Cyber Fraud: ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वालों पर सरकार ने कसा शिकंजा, 300 से ज्यादा मोबाइल नंबर किए ब्लॉक -India News
Serum Institute: कोविशील्ड के साइड इफेक्ट पर सीरम इंस्टीट्यूट ने दी प्रतिक्रिया, जानिए कंपनी ने क्या कहा? -India News
Kerala: अमेरिका में केरल के बिशप का निधन, कार की चपेट में आने से हुआ हादसा -India News
IPL 2024: LSG की हार से मुंबई प्लेऑफ की रेस से बाहर, इन टीमों की उम्मीदें भी धूमिल -India News
Maharashtra: नासिक में दिल झकझोर देने वाली घटना, महिला ने बिल्डिंग से कूदकर दे दी जान -India News
S Jaishankar: ‘सभी पार्टी पीओके की भारत में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध’, एस जयशंकर का बड़ा बयान -India News
ADVERTISEMENT