होम / Chhattisgarh Election: कांग्रेस के टिकट में देरी, आखिर क्या है मजबूरी ?

Chhattisgarh Election: कांग्रेस के टिकट में देरी, आखिर क्या है मजबूरी ?

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 9, 2023, 2:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Deepak Vishwakarma, Chhattisgarh Election: छत्तीसगढ़ में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस जोरशोर से तैयारियों में जुटी है। बेहतर चुनावी नतीजे हासिल करने के लिए सभी सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर गहन मंथन जारी है, हालांकि टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में लंबी खींचतान चल रही है। यही वजह है कि प्रत्याशियों की सूची रायपुर से न होकर दिल्ली हेड ऑफिस से तय होगी, फिलहाल इसको लेकर और अधिक वक्त लग सकता है।

कमजोर परफार्मेंस वाले विधायकों की काटी जाएगी टिकट

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में टिकट बांटने से पहले मुख्यमंत्री निवास में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बड़ी बैठक बीती देर रात तक चली। सूत्रों के हवाले बैठक के बाद यह तय किया गया कि कमजोर परफार्मेंस वाले विधायकों की टिकट काटी जाएगी। हालांकि यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कांग्रेस कितने विधायकों का टिकट काटेगी। सूत्रों की मानें तो स्क्रीनिंग कमेटी के फैसले पर केंद्रीय चुनाव समिति विचार करेगी, उसके बाद ही विधायकों के टिकट को काटा जाएगा।

जल्द ही होगी उम्मीदवारों की घोषणा

बीती रात स्क्रीनिंग कमेटी के बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन, सदस्य नेता डिसूजा के साथ बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज और उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव मौजूद थे।

बैठक में एक नाम वाली सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा पहली सूची में जारी करने पर सहमति बनी है। साथ ही बैठक में माकन ने पहले उन सीटों को लेकर चर्चा की, जहां भाजपा के 21 प्रत्याशी घोषित हो गए हैं। वहां के पैनल को लेकर एक-एक नेता से राय ली गई। इसके बाद बस्तर और फिर सरगुजा की उन सीटों की चर्चा हुई, जहां से सिर्फ एक नाम आया है।

इन नेताओं के टिकट पक्के

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन, उपमुख्यमंत्री टीएस सिहंदेव अंबिकापुर, विधानसभा अध्यक्ष डा चरणदास महंत सक्ती, ताम्रध्वज साहू- दुर्ग ग्रामीण, रविंद्र चौबे- साजा, मोहम्मद अकबर- कवर्धा, डा. शिव डहरिया- आरंग, गुरु रुद्रकुमार-नवागढ़, जय सिंह अग्रवाल- कोरबा, अनिला भेडिया- डौंडी लोहारा और मोहन मरकाम को कोंडागांव से टिकट देने पर सहमति बन गई है। मंत्री उमेश पटेल, कवासी लखमा का कोटा और अमरजीत भगत का सीतापुर से नाम फाइनल माना जा रहा है।

इसके साथ ही बताया जा रहा हैं कि पार्टी के वरिष्ठ विधायकों की सीट पर कोई परिवर्तन नहीं करने पर भी सहमति बनी है। विधानसभा के उपाध्यक्ष संतराम नेताम का केशकाल, धनेंद्र साहू का अभनपुर, रामपुकार सिंह का पत्थलगांव, अरुण वोरा का दुर्ग शहर, अमितेष शुक्ल का राजिम, लखेश्वर बघेल का बस्तर और दलेश्वर साहू का डोंगरगांव से नाम फाइनल माना जा रहा है। विकास उपाध्याय को रायपुर पश्चिम, शैलेश पांडे को बिलासपुर, विनोद चंद्राकर का महासमुंद, विक्रम मंडावी को बीजापुर सीट से टिकट तय माना जा रहा है।

पहले चरण में 40 सीट की घोषणा

कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची में 40 नामों की घोषणा हो सकती है। इस बीच यह संकेत मिले हैं कि सभी मंत्रियों की टिकट पक्की मानी जा रही है। केंद्रीय संगठन ने तय किया है कि किसी भी मंत्री की टिकट नहीं कटेगी। प्रदेश में कांग्रेस के 71 विधायक हैं। पहले चरण में सिर्फ 40 सीट की घोषणा की चर्चा है। इसमें मंत्रियों और वर्तमान विधायकों के नाम है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT