होम / Chhattisgarh Election: किस पर कितने मुक़दमे, भाजपा की टिकट के बाद, कौन है पाक साफ़!

Chhattisgarh Election: किस पर कितने मुक़दमे, भाजपा की टिकट के बाद, कौन है पाक साफ़!

Deepak Vishwakarma • LAST UPDATED : October 13, 2023, 12:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Chhattisgarh Election: छत्‍तीसगढ़ में भाजपा ने अब तक 90 में से 85 सीटों पर प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इनमें से 8 के खिलाफ विभिन्‍न धाराओं में आपराधिक मुकदमा दर्ज है। सबसे ज्‍यादा कवर्धा से प्रत्याशी बनाए गए विजय शर्मा पर 7 मुक़दमे दर्ज है। भाजपा के जिन 8 प्रत्‍याशियों पर एफआईआर दर्ज है उनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं। ज्‍यादातर पर बलवा की धारा लगी हुई है। वहीं, एक प्रत्‍याशी ऐसे भी हैं जिन पर चेक बाउंस के मामले में एफआईआर दर्ज है।

सेन पर चेक बाउंस के मामले में अपराध दर्ज

भाजपा प्रत्‍याशियों में शामिल शकुंतला सिंह पोर्ते और सरला कोसरिया पर एफआईआर दर्ज है। शकुंतला को पार्टी ने प्रतापुर से प्रत्‍याशी बनाया है। वहीं, कोसरिया सरायपाली से प्रत्‍याशी हैं। रिकेश सेन पर चेक बाउंस के मामले में अपराध दर्ज है। सेन को भाजपा ने वैशालीनगर सीट से अपना उम्‍मीदवार घोषित किया है। पार्टी की तरफ से जारी प्रत्‍याशियों की प्रोफाइल में सेन को ठेकेदार बताया गया है। कवर्धा से भाजपा प्रत्‍याशी विजय शर्मा पर सबसे ज्‍यादा 7 अपराधिक मुकदमे दर्ज हैं।

बता दें कि इसी वर्ष कवर्धा में झंडा को लेकर हुए विवाद के बाद दो संप्रदायों के लोग आमने-सामने आ गए थे। इसी मामले में शर्मा पर एफआईआर है और वे जेल भी जा चुके हैं। कांकेर से प्रत्‍याशी बनाए गए आशा राम नेताम, खैरागढ़ के विक्रांत सिंह, महासमुंद के योगेश्‍वर राजू सिन्‍हा पर भी एफआईआर दर्ज है।

टिकट देने के पीछे भाजपा ने दिया तर्क 

बताते चले कि चुनाव आयोग ने अपराधिक पृष्‍ठभूमि वालों का रिकार्ड सार्वजनिक करना अनिवार्य कर दिया है। इसमें राजनीतिक दलों को न केवल यह बताना होगा कि उन्‍होंने जिन लोगों को टिकट दिया है। उनमें से कितने के खिलाफ अपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। बल्कि यह भी बताना होगा कि पार्टी ने उन्‍हें ही टिकट क्‍यों दिया है। कवर्धा से विजय शर्मा को टिकट देने के पीछे भाजपा ने तर्क दिया है कि वे एक अत्यधिक समर्पित व्यक्ति हैं। जिन्होंने कई वर्षों से निर्वाचन क्षेत्र में समाज सेवा के लिए अपना समय और प्रयास अथक रूप से समर्पित किया है।

योग्य उम्मीदवार का चयन करने के लिए समर्पित है बीजेपी

बिना आपराधिक पृष्ठभूमि वाले अन्य व्यक्तियों को उम्मीदवार के रूप में क्यों नहीं चुना जा सकता। इसके उत्‍तर में भाजपा ने बताया है कि भारतीय जनता पार्टी सबसे योग्य उम्मीदवार का चयन करने के लिए समर्पित है। जो निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की आशाओं और इच्छाओं का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व कर सके। सभी संभावित उम्मीदवारों के व्यापक विचार और मूल्यांकन के बाद, वर्तमान उम्मीदवार को सबसे उपयुक्त विकल्प के रूप में चुना गया। पार्टी का दृढ़ विश्वास है कि इस उम्मीदवार के पास निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की सर्वोत्तम सेवा करने और भाजपा के मूल्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए आवश्यक कौशल, अनुभव और समर्पण है।

Read More:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bayraktar Akıncı: तुर्की के इस ड्रोन की क्या है खासियत, जिसने ईरान के राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर का पता लगाया?- Indianews
Iran: राष्ट्रपति रायसी की मृत्यु के बाद उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर ने संभाला पदभार, जानें कैसा रहा है राजनीतिक जीवन-Indianews
Rahu Gochar Effect : इन राशियों पर 2025 तक राहु की रहेगी अपार कृपा, खूब होगा लाभ- Indianews
MPV Sales: मिलिए भारत की इस पसंदीदा MPV से, Toyota Innova, Kia Carens जैसे गाड़ियों को छोड़ा पीछे- Indianews
Mukesh Ambani : वोट देने प्लास्टिक पैकेट में आधार कार्ड लेकर पहुंचे मुकेश अंबानी, सादगी जीत लेगी दिल- Indianews
Volodymyr Zelenskyy: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का कार्यकाल हुआ समाप्त, जानें अब आगे क्या-Indianews
Book Flight: इस दिन मिलती है सस्ती फ्लाइट टिकट, जानें कैसे बचाना है पैसे?- Indianews
ADVERTISEMENT