होम / Delhi Pollution: युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध, पर्यावरण मंत्री ने साझा की रणनीति

Delhi Pollution: युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध, पर्यावरण मंत्री ने साझा की रणनीति

Naveen Nishant • LAST UPDATED : October 4, 2023, 2:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Pollution: दिल्ली में हर साल सर्दियों के दौरान होने वाले प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार ने ग्रीन वॉर रुम लॉन्च किया है, ग्रीन वॉर रुम की काम करने की प्रणाली और सिस्टम के बारे में खास बातचीत करते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में सर्दियों के मौसम में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 29 सितंबर को 15 सूत्री विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी। दिल्ली में डस्ट, वाहन, पराली, पटाखे, कंस्ट्रक्शन जैसे अलग अलग सोर्स से जो प्रदूषण होता है उसे रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने विभिन्न विभागों के सुझाव पर 15 सूत्री विंटर एक्शन प्लान बनाया है जिसमें ग्रीन वार रूम भी शामिल है।

13 हॉट स्पॉट इलाकों पर रखी जाएगी नजर

ग्रीन वॉर रुम आज से 24 घंटों सातों दिन काम करना शुरू कर रहा है, इसे जनता से जोड़ने के लिए ग्रीन एप को लॉन्च किया गया। लोग इस ऐप का इस्तेमाल करके प्रदूषण से जुड़ी अपनी समस्याओं की शिकायत सीधे कंट्रोल रूम में कर सकते हैं, कंट्रोल रूम को शिकायत मिलने के बाद उन शिकायतों को संबंधित विभागों में भेजा जाता है जहां उन शिकायतों का निस्तारण होता है। ग्रीन वॉर रुम में खासकर दिल्ली में चिन्हित किए गए सभी 13 हॉट स्पॉट इलाकों पर नजर रखी जाएगी, अभी तक वॉर रुम का काम काफी सकारात्मक रहा है।

जिन विभागों को जिम्मेदारी दी जाती है वो ग्राउंड पर कैसा काम कर रहा है इस वॉर रुम से पता चला हैय़ दिल्ली में 30% से ज़्यादा प्रदूषण लोगों की मदद से कम हुआ है, दिल्ली का अपना 31% ही प्रदूषण है बाकी बाहर से आता है, मैं दिल्ली के लोगों से अपील करता हूं कि आप ग्रीन एप डाउनलोड करें।

ग्रीन वॉर रुम में काम करने वाली टीम कि संख्या बढ़ाई गई

गोपाल राय ने बताया कि पिछली बार दिल्ली सरकार के पास प्रदूषण से संबंधित 70 हजार से ज्यादा शिकायतें आई थी, जिनमें से 90% शिकायतों का समाधान किया गया था, इनमें सबसे ज़्यादा 45 हजार शिकायतें MCD के इलाकों से, PWD इलाके से 10 हजार, DDA के इलाके से 4000 से ज़्यादा शिकायतें आई थी। मुझे भरोसा है कि इस साल शिकायतों के निपटारे में अच्छे परिणाम होंगे क्योंकि इस बार ग्रीन वॉर रुम में काम करने वाली टीम के लोगों की संख्या 9 से बढ़ाकर 17 की गई है।

पंजाब सरकार से चल रही बात चीत

गोपाल राय ने इंडिया न्यूज़ से बात करते हुए बताया कि इस ग्रीन वॉर रुम में सैटेलाइट के जरिए देश में पराली जलाने की घटनाओं और AQI के स्तर को मॉनिटर करेंगे, साथ ही पराली जलाने के मामलों को लेकर पंजाब सरकार के साथ भी बातचीत चल रही है। पंजाब सरकार द्वारा भी पराली जलाने की रोकथाम को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं।

दिल्ली में एक बार ऑड ईवन लागू करने के सवाल पर गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में अगर प्रदूषण का स्तर बढ़ता है तो एक्सपर्ट से बात करके ऑड ईवन लागू करने पर भी विचार किया जाएगा।

ये भी पढे़ं-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT