होम / बातों बातों में – खुदा के वास्ते पर्दा नक़ाबे से उठा

बातों बातों में – खुदा के वास्ते पर्दा नक़ाबे से उठा

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 2, 2023, 1:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rana Yashwant, INDIA Alliance: देश में अगले आम चुनावों में नरेंद्र मोदी को सत्ता से बेदखल करने के मकसद से एकजुट हुए विपक्षी दलों की मुंबई में बैठक हुई, इस बैठक में बस एक ही बात सभी नेता दोहराते रहे कि नरेंद्र मोदी को हटाएंगे। बैठक के बाद मीडिया के सामने अपनी बात रखते हुए गठबंधन के नेताओं में कुछ चुने हुए शब्दों का दोहराव देखा गया। यह अहंकारी सरकार है, भ्रष्ट सरकार है, महंगाई औऱ बेरोजगारी से जनता त्रस्त है। केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से विपक्ष को परेशान करने वाली सरकार है, हम सब के बीच एक सहमति बन चुकी है, कहीं कोई मतभेद नहीं है, हम देश को बचाना चाहते हैं औऱ मोदी सरकार को हटाकर रहेंगे।

कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई गई

‘इंडिया’ मोर्चे के नेताओं की बातों के लब्बोलुबाब यही था, प्रेस कांफ्रेस में तीन संकल्पों की जानकारी दी गई, पहला ये कि देशभर में गठबंधन की रैलियां होंगी, दूसरा कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई गई जिनमें 13 सदस्यों को रखा गया और तीसरा ये कि मोर्चा अपना कैंपेन थीम रखेगा जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया। इसके अवलावा 19 सदस्यों की चुनाव अभियान समिति, 12 मेंबर का सोशल मीडिया के लिए वर्किंग ग्रुप, 19 सदस्यों वाला मीडिया की देखरेख के लिए वर्किंग ग्रुप और रीसर्च के लिए 11 सदस्यीय समूह का गठन किया गया।

सीट-शेयरिंग और संयोजक जैसे अहम सवाल सुलझे नहीं अबतक

इस मीडिया संबोधन में देश तरक्की के रास्ते पर कैसे जाएगा, देश के सामने जो चुनौतियां हैं उनका सामना कैसे किया जाएगा। 370 को लेकर गठबंधन क्या करेगा और नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ कौन सा मुद्दा उठाया जाएगा- ऐसे मामलों पर चुप्पी थी। हम यह नहीं कह रहे कि आप इस सभी मसलों पर गठबंधन की तरफ से ब्लूप्रिंट लेकर आएं। सीट-शेयरिंग और संयोजक जैसे अहम सवाल अबतक नहीं सुलझे हैं, सुलझाने हैं, मगर कम से कम यह तो बताएं कि आपकी सरकार आती है तो देश को किस दिशा में ले जाएगी?

प्रेस काॅफ्रेंस के दौरान नेताऔ को बैठने तक का संयम नहीं

‘इंडिया’ मोर्चे के जिन नेताओं ने मीडिया के सामने अपनी बात रखी उसमें राहुल गांधी, लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार, शरद पवार, उद्दव ठाकरे, सीताराम येचुरी औऱ अरविंद केजरीवाल शामिल थे। संभव है सहमति बन गई हो कि इतने नेता ही बोलेंगे, मगर कहा जा रहा है कि फारुक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती बोलना चाहते थे मगर समय नहीं था। इतना तो समझ में आता है मगर पूरी प्रेस काॅफ्रेंस के दौरान कुछ नेता बैठे रहने का संयम क्यों नहीं दिखा सके? कुछ चले क्यों गए? ममता बैनर्जी चली गईं औऱ हेमंत सोरेन को प्रेस कांफ्रेस के बीच से जाते हुए देखा गया।

आप दूल्हा बनिए हम लोग बारात में चलेंगे

संभव है कि इस मीटिंग में पहले के मुकाबले नेताओं को बेहतर तालमेल बनता और रणनीति बढती दिखी हो ज्यादातर नेताओं ने माहौल और मूड को लेकर खुशी जाहिर की, कहा यह भी गया कि आपस में झुकना भी पड़े तो झुकेंगे मगर साथ लड़ेंगे। इस लिहाज से मुंबई की बैठक को आप कारगर मान सकते हैं। लेकिन सीट साझेदारी को कबतक सुलझा लिया जाएगा और संयोजक कौन बनेगा, इसपर कोई संकेत नहीं दिया गया। यह दोनों ऐसे मामले हैं जो इस मोर्चे का लिटमस टेस्ट होगा, लालू यादव वे मुंबई में भी पटना की तरह राहुल गांधी का नाम इशारे में आगे बढा दिया।

उन्होंने कहा राहुल जी, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम सब साथ मिलकर लड़ेंगे पटना में भी राहुल गांधी की शादी का जिक्र छेड़कर उन्होंने कहा था कि आप दूल्हा बनिए, हमलोग बारात में चलेंगे, मुंबई में भी कमोबेश इसी तरह का इशारा लालू प्रसाद ने दिया।

प्रेस कांफ्रेंस के बाद लिए नही मीडिया के सवाल

सही मायनो में ‘इंडिया’ गठबंधन विपक्ष की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाले एनडीए को चुनौती देने की स्थिति में दिख तो रहा है, लेकिन जितनी बातें सामने दिख रही हैं, उससे अधिक पर्दे के पीछे रह गई हैं। शायद यही कारण है कि मोर्चा के नेताओं ने प्रेस कांफ्रेंस के बाद मीडिया के सवाल नहीं लिए, माना जा रहा है संयोजक और सीट शेयरिंग के साथ साथ वन नेशन वन एलेक्शन को लेकर मोर्चा के नेताओं के पास सहमति वाला कोई जवाब नहीं था।

येे भी पढ़ें – 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT