होम / Jharkhand News: इस्लामिक स्टेट का झारखंड कनेक्शन

Jharkhand News: इस्लामिक स्टेट का झारखंड कनेक्शन

Dharambir Sinha • LAST UPDATED : October 6, 2023, 1:04 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Jharkhand News: ISIS का खूंखार आतंकी शाहनवाज उर्फ शैफी उज्जमा के NIA के स्पेशल सेल के द्वारा गिरफ्तारी के बाद कई खुलासे हो रहे है। शाहनवाज झारखण्ड के हजारीबाग का रहने वाला है। पेशे से इंजीनियर है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार ये तीनों आतंकी दिल्ली को दहलाने की फिराक में थे। इन्होंने दिल्ली के कई इलाकों की रेकी की थी। इनके पास से बम बनाने का फॉर्मूला, आपत्तिजनक दस्तावेज़ बरामद किए गए हैं। शाहनवाज पर NIA ने 3 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।

झारखंड में सालों से था आना-जाना

एनआईए को अभी कई और संदिग्ध आतंकियों की तलाश है, इनमें रिजवान अब्दुल, अब्दुल्ला फैयाज शेख और लियाकत खान का नाम हैं। NIA ने इन तीनों संदिग्धों पर तीन-तीन लाख का इनाम घोषित किया है। गिरफ्तार हुए आतंकी शाहनवाज, अशरफ और अरशद का झारखंड कनेक्शन है। बताया जा रहा है कि इसका आना जाना झारखंड में सालो से था। इसमें एक हजारीबाग के शाहनवाज, गढ़वा के अरशद और तीसरे लोहरदगा का अशरफ बताया गया हैं। हजारीबाग जिला और लोहरदगा जिला आतंकियों के स्लीपर सेल जॉन के रूप में पहले से बदनाम है।

हजारीबाग में रहते हैं नाम बदल के आतंकी

वर्ष 2002 से लेकर अब तक कई संदिग्ध लोगों की गिरफ्तारी यहां हो चुकी है। खासतौर पर हजारीबाग आतंकियों के मुठभेड़ का गवाह भी है। 2002 में जब मुठभेड़ हुई थी तो यह कयास लगाए जा रहे थे कि हजारीबाग में कई आतंकी ने अपनी पहचान छुपा कर रहते हैं और घटना को अंजाम देने के लिए निकल जाते हैं। यहां कुछ युवक को ट्रेनिंग देने की बात भी सामने आई थी। यह भी कहा जाता था कि आतंकी बाहर कहीं घटना को अंजाम देने के बाद फिर हजारीबाग या लोहरदगा या रांची में अपनी पहचान छुपा कर रहते थे। इसकी पुष्टि एनआईए की जांच में भी हुई है।

मंदिरों पर हमले की रच रहे थे साजिश

आतंकी मामलों में पहले भी रांची, लोहरदगा हजारीबाग के आतंकियों का संबंध रहा है। यह दशकों पुराना है। देश में हुई कई बड़ी आतंकी घटनाओं में हजारीबाग का नाम आया है। यहां से आतंकी पकड़े गए जो आईएसआईएस से जुड़े थे। दिल्ली स्पेशल सेल की टीम ने आईएसआईएस के आतंकी पूछताछ में कई सनसनी खेज खुलासा हुआ है। ये आतंकी दिल्ली और पूरे उत्तर भारत में प्रमुख मंदिरों पर हमले की साजिश रच रहे थे। जो जानकारी मिली है उसके अनुसार शाहनवाज उसके गिरफ्तार किए गए दो अन्य आतंकी साथी गुजरात के अक्षरधाम मंदिर पर हुए आतंकी फतुल्लाह गौरी के साथ संपर्क में रहे।

जामिया मिलिया इस्लामिया से किया बीटेक

आईएसआईएस के मोस्ट वांटेड आतंकी शाहनवाज ने दिल्ली पुलिस से पूछताछ में कई और खास जानकारियां दी है। पाकिस्तान के नापाक मंसूबे की भी जानकारी दी है। संदिग्ध आतंकी शाहनवाज, मोहम्मद रिजवान अशरफ और मोहम्मद अरशद वारसी एक बड़े प्लान में थे। त्योहार से पहले देश में बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे जो जानकारी है उसके मुताबिक जामिया मिलिया इस्लामिया से बीटेक और एमबीए करने के बाद अरशद पीएचडी कर रहा था। और जल्द आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के फिराक में था।

यह भी पढ़ेंः- IMD Weather Forecast: मानसून की विदाई पर भी जमकर बरस रहा आसमान, इन राज्यों में अलर्ट जारी

यह भी पढ़ेंः-Mumbai Fire: मुंबई के गोरेगांव में इमारत में लगी भीषण आग, 6 की मौत और 40 हुए घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT