होम / J&K News: जम्मू कश्मीर के भारत में विलय 76वीं वर्षगांठ और वायुसेना की डायमंड जुबली

J&K News: जम्मू कश्मीर के भारत में विलय 76वीं वर्षगांठ और वायुसेना की डायमंड जुबली

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 15, 2023, 4:21 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Ajay Jandial, J&K News: जम्मू कश्मीर के भारत में विलय के 76 वर्ष पूरे होने और वायु सेना स्टेशन जम्मू की हीरक जयंती के अवसर पर, भारतीय वायुसेना और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर सरकार संयुक्त रूप से एक भव्य और शानदार एयर शो का आयोजन कर रही है। एयर शो में विश्व प्रसिद्ध इंडियन एयर फाॅर्स की एयर वॉरियर ड्रिल टीम (AWDT), आकाशगंगा डेयरडेविल स्काईडाइविंग टीम, सूर्य किरण एरोबेटिक टीम (SKAT), Mi-17 हेलीकॉप्टर और IAF बैंड शामिल होंगे। सुखोई-30 लड़ाकू विमान से निम्न स्तर की हवाई करतब और युद्धाभ्यास दिखाने की भी उम्मीद है। भारतीय वायु सेना की

नौ टीमें करेंगी जम्मू में प्रदर्शन

विश्व प्रसिद्ध टीमें 21-22 सितंबर 2023 को 0930-1100 बजे तक वायु सेना स्टेशन जम्मू में प्रदर्शन करेंगी। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में नौ विमान टीम, फ्लाइंग हॉक एमके-132, एमआई-17 मीडियम लिफ्ट हेलीकॉप्टरों द्वारा स्लिथरिंग और स्मॉल टीम इंसर्शन और एक्सट्रैक्शन तकनीक, फ्री फॉल पैरा जंपर्स और सटीक ड्रिल का प्रदर्शन करते हुए सटीक उड़ान और प्रदर्शन का शानदार प्रदर्शन किया जाएगा। SKAT, जो IAF का 52 SQN भी है, का गठन 1996 में किया गया था, टीम ने देश और विदेश में 600 से अधिक प्रदर्शन पूरे किए हैं। यह दुनिया की बहुत कम नौ विमान प्रदर्शन टीमों में से एक है। 130 हेलीकॉप्टर यूनिट जो जम्मू की निवासी इकाई है, भारतीय वायुसेना के गरुड़ कमांडो के साथ हेलीकॉप्टर संचालन का प्रदर्शन करेगी।

“आकाश की गंगा” एक प्राचीन हिंदी नाम है

एयर वॉरियर ड्रिल टीम “सुब्रतो” (एडब्ल्यूडीटी) भारतीय वायु सेना की एक औपचारिक ड्रिल टीम है, जो एक प्लाटून के आकार की संरचना है। इसकी स्थापना 2004 में भारतीय सशस्त्र बलों में अपनी तरह की पहली सटीक प्रदर्शनी ड्रिल इकाई के रूप में की गई थी। आकाश गंगा भारतीय वायु सेना की 14 सदस्यीय स्काई डाइविंग टीम है। इसे अगस्त 1987 में बनाया गया था। आकाश गंगा का हिंदी में अनुवाद मोटे तौर पर “आकाश की गंगा” के रूप में किया जा सकता है, जो पृथ्वी से देखी गई आकाशगंगा का एक प्राचीन हिंदी नाम है।

एयर वॉरियर सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा (AWSO) IAF बैंड की कॉन्सर्ट बैंड इकाई है। जून 2002 में गठित, AWSO में देश भर के सात IAF बैंडों से चुनिंदा संगीतकार शामिल हैं। AWSO ने दुनिया भर में फ्रांस, इटली, जर्मनी, मलेशिया, सिंगापुर और बांग्लादेश जैसे देशों में कई संगीत कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया है।

एल जी मनोज सिन्हा होंगे मुख्य अतिथि

सभी टीमें और वायु योद्धा भारतीय वायुसेना के उच्चतम मानकों और परंपराओं का प्रदर्शन करने में गर्व महसूस करते हैं। टीम वर्क, पेशेवर उत्कृष्टता और आपसी विश्वास टीमों की विशिष्ट विशेषताएं हैं। यह प्रदर्शन युवाओं को विशिष्ट सेवा में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से भारतीय वायु सेना की परिचालन क्षमता को प्रदर्शित करेगा। इस आयोजन का उद्देश्य आम जनता को विमानन के खतरों के बारे में जागरूक करना और वे विमानन सुरक्षा में कैसे सहायता कर सकते हैं, यह भी बताना होगा।

यह प्रदर्शन स्कूलों, वायु सेना के दिग्गजों, नागरिक गणमान्य व्यक्तियों और रक्षा बलों और वायु सेना स्टेशन जम्मू के कर्मियों के अलावा आम जनता के लिए खुला रहेगा। माननीय एलजी श्री मनोज सिन्हा इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ebrahim Raisi Death: दुख की घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है, राष्ट्रपति रायसी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक-Indianews
‘विदेशी’ समझ Ruskin Bond के साथ हुई ये घटना, मंदिर में जानें के लिए रखी ये शर्त -Indianews
Ebrahim Raisi Death: इब्राहिम रायसी की हादसे में गई जान, ईरानी राष्ट्रपति समेत इतने लोग थे प्लेन में सवार-Indianews
Bihar: मुजफ्फरपुर में 19 वर्षीय लड़की के साथ गैंगरेप, बॉयफ्रेंड समेत चार लोगों ने दिखाई हैवानियत-Indianews
खुद पर किताब नहीं लिखावा चाहते Salman Khan, इस राज को छुपाए बैठे है एक्टर – Indianews
Ebrahim Raisi Death: हेलिकॉप्टर हादसे में रायसी की मौत पर आया इजरायली धर्म गुरुओं का बयान, जताई खुशी-Indianews
Lok Sabha Election: चीरहरण का चुनावी मुद्दा, विपक्ष के दिग्गज नेताओं के लिए काला टीका
ADVERTISEMENT