होम / UP New Assembly: अब यूपी में बनेगा नया विधान भवन, तलाशी जा रही है जमीन

UP New Assembly: अब यूपी में बनेगा नया विधान भवन, तलाशी जा रही है जमीन

Nikita Sareen • LAST UPDATED : October 3, 2023, 1:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), UP New Assembly: दिल्ली में संसद का नया भवन बनने के बाद अब यूपी में भी नया विधान भवन बनाने की तैयारी है। नए विधान भवन को कम से कम 200 एकड़ में बनाया जाना है। पहले इसे लखनऊ में लोकभवन के पीछे दारुलशफा में बनाने जाने का प्रस्ताव था। लेकिन रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई एक मीटिंग में दारुलशफा में नए विधान भवन को बनाने के प्रस्ताव को हरी झंडी नहीं दी गई। सूत्रों का कहना है कि सीएम की मंशा है कि नई विधानसभा को बड़ा और भव्य बनाया जाए। इसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण, आवास विकास परिषद को जमीन तलाशने को कहा गया है। टारगेट है कि जब 2027 में नई सरकार बने तो नए विधानभवन में उसकी कार्यवाही चलायी जाए।

ट्रैफिक जाम की वजह से रद हुआ दारुलशफा का प्रपोजल

सूत्रों के मुताबिक रविवार को हुई बैठक में सीएम के सामने नए विधानभवन का प्रपोजल रखा गया। इस प्रजेंटेशन को देखने के लिए मुख्य सचिव डीएस मिश्रा, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद के साथ ही लोक निर्माण और राज्य संपत्ति, आवास विकास परिषद और एलडीए से जुड़े अधिकारी मौजूद थे। चर्चा की गई कि अभी मौजूदा विधानसभा, बगल में मौजूद बापू भवन और दारुलशफा, लोकभवन को मिलाकर एक बड़ा विधान भवन बना लिया जाए। पिछले दिनों दारुलशफा में प्रस्तावित निर्माण स्थल के पास मिट़्टी की जांच भी करायी गई थी।

हालांकि इस विस्तार को लेकर उच्च स्तर पर बहुत सहमति नहीं दिखी। इस दौरान चर्चा हुई कि अगर यहां नया भवन बनेगा तो जाम लग सकता है। ट्रैफिक जाम समेत अन्य समस्याओं जिसके समाधान की तलाश के लिए यहां से विधानभवन को शिफ्ट किए जाने की कवायद चल रही है, मौजूदा जगह पर उसके विस्तार से इसका हल नहीं निकलने वाला है। ऐसे में एलडीए को चार से पांच नई जगहें तलाशने के लिए कहा गया है।

विधानसभाध्यक्ष कर चुके हैं घोषणा

बीती मार्च में विधान सभा सत्र के दौरान विधाससभाध्यक्ष सतीश महाना ने भी नए विधानभवन का निर्माण कराने की घोषणा की थी। सरकार की ओर से संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने भी कहा था कि यूपी का नया विधानभवन बनेगा। इसकी संभावना तलाशने के लिए 50 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किया गया था। इस दौरान यह भी चर्चा हुई कि 2027 तक यह विधानभवन बनाकर तैयार कर लिया जाए।

चिड़ियाघर में भी बनाने पर विचार

नरही क्षेत्र में मौजूद भी चिड़ियाघर को भी शिफ्ट किया जा रहा है। अब संभावना जतायी जा रही है कि चिड़ियाघर और उसके आसपास की जमीन को मिलाकर यहां भी नए विधान भवन का प्रपोजल तैयार किया जा सकता है। विधान भवन बनाने की कोशिश नई नहीं है। इससे पहले साल 2019 में सीजी सिटी में भी नए विधानभवन और सचिवालय के लिए करीब 150 एकड़ जमीन की जरूरत जताते हुए प्रस्ताव मांगा जा चुका है। उस वक्त सीजी सिटी में लखनऊ मेट्रो के लिए आरक्षित जमीन को इसके लिए देने की चर्चा शुरू हुई थी हालांकि बाद में यह प्रपोजल परवान नहीं चढ़ सका।

ये भी पढ़ें-

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Video: दिल्ली के जाम में फंसी BJP नेता रवनीत सिंह बिट्टू की गाड़ी, पैदल ही पहुंचे पीएम आवास
IND vs PAK: मैच से पहले शाहीन अफरीदी से मिले भारतीय फैंस, कहां-रोहित, विराट को मानें दोस्त, वीडियो वायरल-Indianews
टीवी की ‘छोटी बहू’ संग अपनी वॉर खत्म कर Jasmine Bhasin ने किया पैच-अप, बोलीं- ‘बिग बॉस से बाहर आते ही’-IndiaNews
Ind vs Pak T20 World Cup 2024 Match Live-Streaming: फ्री में यहां देखें भारत-पाकिस्तान मुकाबला-Indianews
नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे Anil Kapoor, सामने आई तस्वीरें-IndiaNews
IND VS PAK Pitch Report: पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीत पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी टीम इंडिया, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ओडिशा में नवीन पटनायक की चुनावी हार के बाद वीके पांडियन ने छोड़ी राजनीति
ADVERTISEMENT