होम / UP News: धर्मांतरण और लव जेहाद को रोकने का आभियान चलाएगा आरएसएस

UP News: धर्मांतरण और लव जेहाद को रोकने का आभियान चलाएगा आरएसएस

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 25, 2023, 1:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Nikita Sareen, UP News: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) धर्मांतरण और लव जेहाद को रोकने के लिए अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है। सरस्वती शिशु मंदिर निरालानगर में चल रही संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ अवध प्रांत के नगर कार्यवाह और सह नगर कार्यवाह, विभाग प्रचारकों की बैठक में रविवार को धर्मांतरण को लेकर सवाल उठे l संघ के कार्यकर्ताओं ने संघ प्रमुख मोहन भागवत से सीधा सवाल किया कि कई बार धर्मांतरण को लेकर कई तरह की समस्याएं उठने लगती हैं? इनका समाधान कैसे किया जा सकता है। भागवत ने कहा कि इसके लिए हिंदू समाज को जागरुक करने की जरूरत है। खासतौर पर युवा विद्यार्थियों को हर धर्म के बारे में जानकारी होनी चाहिए। जागरुकता से ही धर्मांतरण को रोका जा सकता है।

लव जेहाद से हो रहा धर्मांतरण

सूत्रों का कहना है कि बैठक में संघ प्रमुख ने सवाल किया कि उत्तर प्रदेश में किस तरह से धर्मांतरण हो रहा है? कार्यकर्ताओं ने बताया कि अब युवाओं के बीच लव जेहाद के जरिए धर्मांतरण कराने के मामले बढ़े हैं। पहले जहां तलवार के जरिए धर्मांतरण होता था, अब हिंदु समाज के भोले-भाले लोगों को फुसला कर धर्मांतरण किया जा रहा है। संघ प्रमुख भागवत ने बताया कि इसके लिए हिंदू समाज के बीच चर्चा होनी चाहिए। सभी धर्मों के गहन अध्ययन पर जोर देना चाहिए। कई बार ऐसा भी होता है कि हम अपने लोगों के पास जा नहीं पाते हैं और दूसरे लोग वहां तक पहुंचकर अपने धर्म का प्रचार करने लगते हैं।

हिंदू जागरण मंच ने घुसपैठ का भी मुद्दा उठाया

उन्होंने कहा कि संघ के कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी सबसे ज्यादा है, वह खुद हिंदुओं के बीच धर्मांतरण के बारे में बताएं, उन्हें जागरुक करें। खुद मोर्चा लेने से पहले सबको जागरूक करना जरूरी है। संघर्ष की बजाए संवाद का रास्ता चुनें ताकि संघ को लेकर अनावश्यक विवाद की स्थिति न पैदा हो। संघ प्रमुख के साथ हुई बैठक में धर्मांतरण का मुद्दा 19 सितंबर को संघ के साथ हुई समन्वय बैठक में हुए मंथन के बाद उठाया गया है। 19 को सह सरकार्यवाह अरुण कुमार के साथ हुई बैठक में विश्व हिंदू परिषद ने धर्मांतरण और लव जेहाद का मुद्दा उठाया था। इसके अलावा हिंदू जागरण मंच ने घुसपैठ का भी मुद्दा उठाया था। समन्वय बैठक की रिपोर्ट भी संघ प्रमुख को भेजी गई थी।

युवा बिजनेस मैन को जोड़ेंगे संघ से

संघ की बैठक में युवा बिजनेस मैन को जोड़ने के लिए अलग से शाखा शुरू करने पर चर्चा हुई। बैठक में बताया गया कि अब सुबह युवा बिजनेसमैन और प्रौढ़ बिजनेस मैन के लिए अलग-अलग शाखाएं शुरू होंग़ी। जो सुबह आ सकते हैं, उन्हें सुबह बुलाया जाएगा। अगर वह सुबह नहीं आ सकते हैं तो साप्तहिक मिलन कार्यक्रमों में भी उन्हें बुलाया जा सकता है। इसके अलावा विद्यार्थियों के बीच संघ का काम बढ़ाने के लिए स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालयों में संपर्क अभियान बढ़ाया जाएगा। संघ के प्रवासी कार्यकर्ताओं की भी जिम्मेदारी बढ़ायी जाएगी।

रोजगार दिलाने में करेंगे मदद

संघ पहली बार रोजगार बढ़ाने की योजना पर भी काम कर रहा है। इसमें संघ के संपर्क के व्यवसायियों और उद्योगपतियों के बीच रोजगार सृजन को लेकर चर्चा की जाएगी। इसमें अलग-अलग तरह के रोजगार दिए जा सकते हैं। छोटे-छोटे कुटीर उद्योग शुरू करने में भी संघ गाइड कर सकता है।

यह भी पढ़ें:- 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hrithik और Ranbir ने इस तरह किया अपनी पार्टनर का भिड़ से बचाव, देखें वीडियो -Indianews
West Bengal: पश्चिम बंगाल के एक मकान में लगी भीषण आग, राहत कार्यों में जुटे अग्निशमन कर्मचारी
Tornadoes: ओक्लाहोमा में बवंडर का तांडव, 4 लोगों की मौत; अलर्ट जारी- indianews
Arvinder Singh Lovely के इस्तीफे पर कांग्रेस के उदित राज ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा-Indianews
Indian Railways: रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे खरीद सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट-Indianews
International Dance Day 2024: हेल्दी हार्ट से वजन घटाने तक, ये हैं डांस करने के अद्भुत फायदे -Indianews
Supreme Court: ईडी के गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews
ADVERTISEMENT