Wednesday, October 27, 2021
HomeHealth TipsBenefits of Tomatoes टमाटर निखारेगा आपका चेहरा

Benefits of Tomatoes टमाटर निखारेगा आपका चेहरा

Benefits of Tomatoes : किचन में मौजूद टमाटर न सिर्फ सब्जी का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि Oily Skin के लिए भी रामबाण की तरह काम करते हैं। टमाटर में अनेक से गुण होते हैं, जो हमारी स्किन संबंधित समस्याएं को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। इस प्रकार यह आपके मुंहासों को कम करने में आपकी मदद करते हैं।

टमाटर आप खाते हैं, लेकिन क्या कभी चेहरे पर टमाटर लगाया है? नहीं लगाया, तो आज से ही इसका चेहरे पर इस्तेमाल करना शुरू कर दें। चेहरे पर टमाटर का गूदा और रस लगाने से स्किन पर होने वाली झर्रियों और साइंस आफ एजिंग नजर नहीं आते हैं। गर्मी में आप टमाटर का खूब उपयोग करें। इसके सेवन से गर्मी में होने वाली स्किन संबंधित समस्याएं भी दूर होंगी। विटामिन सी होने के कारण इम्यूनिटी भी मजबूत बनी रहेगी।

सिबसे अच्छी बात जो टमाटर की है वह यह है कि यह स्किन के खुले हुएपोर्स को टाइट करते हैं, जिससे कि व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है। आइए आपको बताते हैं कि टमाटर से स्किन संबंधी कौन सी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है और किस तरह से टमाटर का इस्तेमाल करने से स्किन की सुंदरता बढ़ाई जा सकता है।

 चेहरे पर से मुंहासे हटाएं (Benefits of Tomatoes)

Benefits of Tomatoes

अगर आपके पास समय की कमी है, तो आप यह आसान तरीका अपना सकते हैं। आपको बस कटा टमाटर लेकर उसे सीधे अपने मुंहासों पर हल्के हाथों से रगड़ना है। इसके बाद इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से मुंह धोकर मॉइस्चराइज लगा लें।

Oily Skin के लिए है फायदेमंद टमाटर (Benefits of Tomatoes)

Benefits of Tomatoes

यदि चिकना त्वचा आपकी त्वचा की उपस्थिति और स्वास्थ्य में बाधा है, तो टमाटर का सहारा लें। यह तेल के उत्पादन को कम करने में मदद करता है और अत्यधिक चिकनाई का मुकाबला करता है। इसके लिए बस एक टमाटर को दो हिस्सों में काटें और इसे अपने चेहरे पर रगड़ें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और चेहरा पानी से धो लें।

 टमाटर, दही और बेसन से बना फेस पैक (Benefits of Tomatoes)

मुंहासों के कारण चेहरे के पोर्स बड़े दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में अगर टमाटर के जूस को लैक्टिक एसिड के साथ मिलाकर लगाया जाए, तो पोर्स को सिकोड़ने में मदद मिलती है। वहीं, बेसन स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।
एक कटोरे में, दो बड़ेचम्मच टमाटर का गूदा, एक बड़ा चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच बेसन डालें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं। इस फेस पैक को साफ त्वचा पर लगाएं और सूखने दें। 20 मिनट के बाद इसे धीरे-धीरे थोड़े से पानी के साथ रगड़ें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार ऐसा करें।

Skin Irritation से छुटकारा (Benefits of Tomatoes)

बार-बार मेकअप लगाना, धूप में लंबे समय तक रहना और यहां तक कि मुंहासे-विरोधी उत्पादों का अधिक उपयोग त्वचा को परेशान कर सकता है। टमाटर बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, विटामिन ई और सी, और लाइकोपीन जैसे कई विरोधी भड़काऊ यौगिकों में समृद्ध है जो त्वचा की जलन को शांत करने में मदद करता है।

टमाटर में मिलाएं नींबू का रस (Benefits of Tomatoes)

Benefits of Tomatoes

नींबू और टमाटर दोनों में विटामिन सी होता है। विटामिन सी रोमछिद्रों को सिकोड़ता है। सीबम के उत्पादन को कंट्रोल करता है। टमाटर को मिक्सी में ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरा पानी से धो लें।

टमाटर और खीरे से बनाएं फेस पैक (Benefits of Tomatoes)

टमाटर की तरह, खीरे में भी कसैले गुण होते हैं, जो स्किन का पीएच संतुलन बनाए रखते हैं। दोनों को एक साथ स्किन पर लगाने से स्किन से तेल निकलना कम होता है और मुंहासों पर रोक लगती है।
टमाटर और खीरे को कद्दूकस कर इसका रस निकालें। फिर इसे एक साथ मिलाकर चेहरे पर कॉटन की मदद से लगा सकते हैं। इसका उपयोग सप्ताह में दो या तीन बार टोनर-कम-फेस पैक के रूप में करें। लेकिन इसे हमेशा साफ स्किन पर ही लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें।

Dead Skin को हटाएं (Benefits of Tomatoes)

टमाटर में मौजूद एंजाइम एक्सफोलिएशन लाभ प्रदान करते हैं जो मृत त्वचा और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद करता है और त्वचा को भीतर से साफ करता है। यह संवेदनशील और या मुँहासे-प्रवण त्वचा वाले लोगों के लिए एक बढ़िया सहारा है।
ब्राउन शुगर के साथ टमाटर की प्यूरी बनाकर इस्तेमाल करना एक अच्छे एक्सफोलिएटर के लिए होता है। बॉडी रब बनाने के लिए बारीक दानों का चुनाव करें और इसे लगाने से पहले चीनी को टमाटर की प्यूरी में लगभग 15 मिनट तक बैठने दें।

(Benefits of Tomatoes)

Read Also : How To Use Eyeliner आईलाइनर से बढ़ाएं आंखों की खूबसूरती, जानें सही तरीका

Connect Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE