होम / Modi Bengal: पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के दावों पर, तृणमूल का "Fact-Check"- Indianews

Modi Bengal: पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के दावों पर, तृणमूल का "Fact-Check"- Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 27, 2024, 1:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Modi Bengal: पश्चिम बंगाल में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जोरदार चुनाव अभियान के कुछ घंटों बाद, तृणमूल कांग्रेस ने प्रधान मंत्री द्वारा की गई टिप्पणियों की एक सूची प्रकाशित की है और उनकी “तथ्य-जांच” की है। विकास पर ब्रेक लगाने के लिए राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और पूर्ववर्ती वाम मोर्चा सरकार पर हमला बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने अपने शासन के तहत बंगाल की महानता, वैश्विक छवि और गरिमा को बर्बाद कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हाल ही में कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा राज्य में 25,000 से अधिक भर्तियां रद्द करने के बाद शिक्षण पदों पर नियुक्तियों में कथित अनियमितताओं को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी फिर से सुर्खियों में है।

चुनाव अभियान में पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने मालदा जिले में एक रैली में कहा कि, “एक समय था जब बंगाल देश के विकास और प्रगति का इंजन था। चाहे वह सामाजिक सुधार हो, वैज्ञानिक प्रगति हो, साथ ही दार्शनिक और आध्यात्मिक सोच और जागृति हो, बंगाल ने नेतृत्व किया।” हालांकि, वाम मोर्चा और वर्तमान टीएमसी शासन ने वैश्विक मंच पर बंगाल की महानता को छीन लिया और दुनिया की नजरों में इसकी गरिमा और प्रतिष्ठा को कम कर दिया। टीएमसी शासन के तहत बंगाल में केवल हजारों करोड़ रुपये के घोटाले पनप रहे हैं।

Israel Hamas War: ‘हमास लड़ाका करना चाहता था शादी और बच्चे…’, इसरायली महिला बंधक ने सुनाई आपबीती -India News

उन्होंने आगे कहा, ”बंगाल में बिना पैसे के एक ईंट भी नहीं रखी जाती। भ्रष्टाचार राज्य का पर्याय बन गया है। उन्होंने (टीएमसी) किसानों को भी नहीं बख्शा। उन्होंने राज्य के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया और अब 26,000 परिवारों को बेरोजगार कर दिया है।” उन अवैतनिक ऋणों के बोझ का सामना करना पड़ रहा है जो उन्होंने इन नौकरियों के बदले टीएमसी को भुगतान करने के लिए लिया था।

तृणमूल का Fact-Check

तृणमूल ने कहा कि भाजपा सरकार ने बंगाल के लिए विभिन्न मदों में 1.6 लाख करोड़ रुपये की धनराशि रोक रखी है। यह पीएम मोदी की उस टिप्पणी के जवाब में था कि केवल भाजपा ही बंगाल के विकास के लिए काम कर रही है। पीएम मोदी की इस टिप्पणी पर कि कौशल विकास योजना और स्टार्ट अप इंडिया कार्यक्रम ने युवाओं को सशक्त बनाया है, तृणमूल ने दावा किया कि कौशल विकास योजना 2.0 के लिए प्लेसमेंट दर 23 प्रतिशत थी, जबकि पीएमकेवीवाई 3.0 के लिए, यह 8 से भी कम थी। पीएम मोदी ने रैली में कहा था कि तृणमूल केंद्र को बंगाल में आयुष्मान भारत योजना शुरू नहीं करने दे रही है। हालाँकि, तृणमूल ने दावा किया कि इस योजना के तहत 40 प्रतिशत धनराशि राज्य से आनी चाहिए।

तृणमूल ने क्या कहा?

तृणमूल ने मामले को लेकर कहा कि, “बंगाल में एक बेहतर स्वास्थ्य बीमा योजना है, स्वास्थ्य साथी। 5 लाख रुपये का कवर, पूरी राशि राज्य द्वारा वहन की जाती है। पूरी तरह से पेपरलेस, कैशलेस, दोनों पति-पत्नी के माता-पिता को कवर और सरकारी अस्पताल में सभी के लिए मुफ्त इलाज।” पीएम मोदी ने संदेशखाली में महिलाओं के खिलाफ अपराध को लेकर भी ममता बनर्जी सरकार की आलोचना की। तृणमूल ने पलटवार करते हुए कहा कि बंगाल पुलिस ने संदेशखाली के आरोपियों को 72 घंटे में गिरफ्तार कर लिया।

ONGC में नौकरी का शानदार मौका, 66000 मिलेगी महीने की सैलरी- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT