होम / Bihar Board: बिहार TET परीक्षा हुई स्थगित, अब इस तारीख को होंगे एग्जाम्स-Indianews

Bihar Board: बिहार TET परीक्षा हुई स्थगित, अब इस तारीख को होंगे एग्जाम्स-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 22, 2024, 1:04 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Bihar Board: नीट मामले के बाद देशभर के छात्र विरोध करते नजर आ रहे हैं। इस मुद्दो को ध्यान में रखते हुए बिहार बोर्ड ने दो अहम फैसले लिए हैं। आपको बता दें कि नीट परीक्षा में जो स्कैम हुआ उसके बाद शिक्षा व्यवस्था से कहीं न कहीं भरोसा उठता दिख रहा है। इसी के साथ बिहार ने पहले सीटीटी और फिर टीईटी के एग्जाम्स को पोस्टपोन कर दिया है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

Pannun Murder Plot: निखिल गुप्ता ने नहीं की राजनयिक पहुंच की मांग, विदेश मंत्रालय का बयान -IndiaNews

बिहार टीईटी परीक्षा हुई स्थगित 

बिहार टीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने बिहार टीईटी परीक्षा (Bihar TET 2024) को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा बिहार में 26 जून से 28 जून के बीच आयोजित होनी थी। यह जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने साझा की है। BSEB ने अपरिहार्य परिस्थितियों का हवाला देते हुए बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) 2024 को स्थगित कर दिया है। इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। जारी नोटिस के अनुसार परीक्षा की संशोधित तिथियों की घोषणा बाद में इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी।

इस तारीख को होगी परीक्षा 

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से हेडमास्टर के पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा की तिथि भी 28 और 29 जून तय की गई है। इस वजह से बिहार में पात्रता परीक्षा स्थगित कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक अगले दो दिनों के अंदर नई तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। आपको बता दें कि इस परीक्षा को पास करने के बाद ही नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मचारी का दर्जा मिलता है, जो बिहार के प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाने वाले अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है। हाल ही में UGC NET, SSIR UGC NET की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं और NEET की परीक्षा भी विवादों में घिरी हुई है। हालांकि, NEET की परीक्षा रद्द नहीं की गई है। जिसके बाद अब इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।

पेपर लीक की जांच के बावजूद NEET परीक्षा इस वजह से नहीं हुई रद्द, शिक्षा मंत्री ने किया खुलासा!-Indianews

शिक्षा मंत्री ने दिया बयान 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 20 जून को खुलासा किया कि UGC-NET को रद्द कर दिया गया क्योंकि इसका प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था, जो इंटरनेट का एक छिपा हुआ हिस्सा है जहां उपयोगकर्ता ज्यादातर गुमनाम होते हैं और लेनदेन अक्सर बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से होता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT