होम / VIP Chief Mukesh Sahani का मंत्री पद से इस्तीफा देने से इनकार

VIP Chief Mukesh Sahani का मंत्री पद से इस्तीफा देने से इनकार

Amit Gupta • LAST UPDATED : March 24, 2022, 1:48 pm IST
VIP Chief Mukesh Sahani का मंत्री पद से इस्तीफा देने से इनकार

VIP chief Mukesh Sahani refuses to resign from ministerial post

VIP chief Mukesh Sahani refuses to resign from ministerial post

पटना। पटना विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) (Vikassheel Insan Party (VIP)) के तीनों विधायकों के भाजपा में शामिल होने के एक दिन बाद, पार्टी प्रमुख मुकेश साहनी (party chief Mukesh Sahani) ने गुरुवार को बिहार कैबिनेट मंत्री के पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) को इस पर फैसला लेना है और वह उनके आदेशों का पालन करेंगे.

VIP chief Mukesh Sahani refuses to resign from ministerial post

भाजपा में शामिल होने वाले तीन विधायक

VIP chief Mukesh Sahani refuses to resign from ministerial post: वीआईपी छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले तीन विधायक राजू सिंह (Raju Singh), मिश्री लाल यादव (Mishri Lal Yadav) और स्वर्ण सिंह (Swarna Singh) हैं। वीआईपी बिहार में भाजपा-नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल (यूनाइटेड) सरकार का हिस्सा है। पटना में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए वीआईपी प्रमुख ने कहा कि उनका राजनीतिक जीवन संघर्ष से भरा रहा है और वह अंतिम सांस तक लड़ने के लिए तैयार हैं.

Also Read: कोरोना के मामलों में फिर आया उछाल, 24 घंटों में सामने आए 1,938 नए केस

नीतीश कुमार को तय करना है कि उनकी सरकार में कौन मंत्री होगा

मंत्री पद से उनके इस्तीफे के बारे में पूछे जाने पर, वीआईपी प्रमुख ने कहा, “मेरा इस्तीफा सीएम नीतीश कुमार का विशेषाधिकार है, इसलिए मैं वही करूंगा जो वे कहते हैं। सीएम नीतीश कुमार को तय करना है कि उनकी सरकार में कौन मंत्री होगा।”

Also Read: कैसे बने मुकेश सन ऑफ मल्लाह

उन्होंने बिहार बीजेपी के नेताओं पर आरोप लगाते हुए कहा कि शुरू से ही उन्हें तोड़ने की साजिश थी. साहनी ने कहा कि जब भी मैंने आगे बढ़ने की कोशिश की है, मैं लोगों की आंखों में दस्तक हूं। मैंने यूपी चुनाव लड़कर कोई गलती नहीं की है। मैं अपनी आखिरी सांस तक अपने लोगों के लिए लड़ूंगा लेकिन संजय जायसवाल ने बहुत झूठ बोला।

उन्होंने कहा कि बीजेपी बिहार प्रमुख संजय जायसवाल को वीआईपी-बीजेपी गठबंधन की जानकारी नहीं थी और उन्होंने बहुत झूठ बोला है. “भाजपा आलाकमान से बात करने के बाद, मैंने गठबंधन किया। संजय जायसवाल तब कमरे के बाहर खड़े भी नहीं थे। संजय जायसवाल और अन्य भाजपा नेता क्या कह रहे हैं, अगर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी यही बात कहते हैं, तो मैं स्वीकार करूंगा यह। जो पार्टी दूसरों के विधायकों को छीनकर सबसे बड़ी पार्टी बन जाती है, उस पार्टी को नैतिक आधार पर मेरा इस्तीफा मांगने का अधिकार नहीं है।

सरकार में आए तो लोग इसे पचा नहीं पाए

साहनी ने आगे कहा कि 2020 में जब वह नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार में आए तो लोग इसे पचा नहीं पाए.
“भाजपा नाराज हो गई क्योंकि मैंने एससी या एसटी वर्ग में निषाद समाज के आरक्षण की मांग की थी। जाति जनगणना की मांग के लिए भाजपा हमसे नाराज थी। मैं निषाद का बेटा हूं। मैं अपने समाज के अधिकारों के लिए लड़ना जारी रखूंगा। मैं बेटा हूं मल्लाह की। भाजपा को पता चलेगा कि मेरे पीछे बहुत बड़ा जन समर्थन है। मैं अपनी आखिरी सांस तक सबसे पिछड़े के लिए लड़ता रहूंगा। मैं किसी से नहीं डरता। लोग चाहते हैं कि मैं वही करूं जो वे कहते हैं लेकिन मैं उनमें से नहीं हूं जो ऐसा करते हैं,” उन्होंने कहा।

बीजेपी की आदत है अपने सहयोगियों को धोखा देने की

साहनी ने आगे कहा कि अगर उन्होंने बीजेपी की शर्तें मान ली होती और झुक जाते तो उनकी पार्टी नहीं टूटती.
“बीजेपी की आदत है अपने सहयोगियों को धोखा देने की। बिहार में बोचाहन में उपचुनाव है। हम लड़ेंगे और जीतेंगे। एनडीए में यह मेरी सीट थी लेकिन बीजेपी ने यहां से एक उम्मीदवार खड़ा किया। हमने उत्तर प्रदेश में बीजेपी के खिलाफ लड़ाई लड़ी। हम जहां जरूरत होगी वहां लड़ूंगा। मैं यह नहीं बताऊंगा कि भाजपा के साथ गठबंधन के समय मेरा क्या सौदा था। अमित शाह जानते हैं। अगर सौदे का खुलासा किया जाता है, तो यह देश के लिए अच्छा नहीं होगा, ”उन्होंने कहा।

मैं लोगों के लिए काम करता रहूंगा : वीआईपी प्रमुख

वीआईपी प्रमुख ने कहा कि वह 18 साल की उम्र से संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “मुझे पता था कि इस लड़ाई में कुछ भी हो सकता है, लोगों ने जो फैसला किया, वह लिया लेकिन मैं लोगों के लिए काम करता रहूंगा।”
मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी को बड़ा झटका देते हुए उसके तीनों विधायक बुधवार को बीजेपी में शामिल हो गए. विशेष रूप से, सहानी जो अब एमएलसी के रूप में अपनी पार्टी के एकमात्र प्रतिनिधि के रूप में बचे हैं, बिहार सरकार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में मंत्री हैं और अतीत में विद्रोही रंग दिखा चुके हैं।

Also Read : Corona Update Today 23 March 2022 पिछले 24 घंटे में सामने आए 1,778 नए केस, 62 लोगों ने गंवाई जान

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT