होम / Rajnath Singh: "दुनिया तेजी से बदल रही है, 2047 तक भारत भी होगा विकसित"-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Rajnath Singh: "दुनिया तेजी से बदल रही है, 2047 तक भारत भी होगा विकसित"-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Divya Gautam • LAST UPDATED : May 15, 2023, 4:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Pune News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने महाराष्ट्र के पुणे जिले में उन्नत प्रौद्योगिकी रक्षा संस्थान (डीआईएटी) के दीक्षांत समारोह में कहा कि भारत 2047 तक एक विकसित राष्ट्र होगा। रक्षा मंत्री (Defence Minister) राजनाथ सिंह अब आत्मनिर्भर बन रहा है और आर्थिक विशेषज्ञों के अनुसार भारत 2027 तक विश्व अर्थव्यवस्था में तीसरे नंबर पर आ जाएगा।

2047 तक भारत विकसित देश होगा- राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में हमने सपना देखा है कि भारत 2047 तक विकसित देश बन जाएगा। रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत अब आत्मनिर्भर देश बन रहा है और भारत के दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्था बनने की संभावना को भी नकारा नहीं जा सकता।

दुनिया तेजी से बदल रही है- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि दुनिया तेजी से बदल रही है रक्षा क्षेत्र में भी बदलाव आ रहे हैं। हम इस क्षेत्र में कई तकनीकी बदलाव देख सकते हैं, रक्षा क्षेत्र में कई समस्याएं भी उत्पन्न हुई हैं विशेषकर साइबर क्षेत्र में खतरे बढ़े हैं।  हालांकि, बदलते परिदृश्य के साथ हमें प्रौद्योगिकी में उन्नयन की ओर बढ़ना होगा अगर चुनौती है तो समाधान भी है।

विनिर्माण से रोजगार सृजन में मदद मिलेगी- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आत्मनिर्भरता पर कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि हमें अन्य देशों से अलग होना है। लेकिन मकसद यह है कि बुनियादी आवश्यकताओं का निर्माण हम करें और हम उन्हें निर्यात करने में भी सक्षम हों, इससे देश में उत्पादों के विनिर्माण से रोजगार सृजन में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें- Dharamshala Accident: हिमाचल में हुआ दुख्द हादसा, कैंटर गिरने से 5 लोगो की हुई मौत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT