होम / Amitabh Bachchan Birthday: जब हफ्ते भर तक नहीं नहाये थे अमिताभ, जानिए उनके जन्मदिन पर ये अनोखे किस्से

Amitabh Bachchan Birthday: जब हफ्ते भर तक नहीं नहाये थे अमिताभ, जानिए उनके जन्मदिन पर ये अनोखे किस्से

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 11, 2023, 4:00 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Amitabh Bachchan Birthday: हिंदी सिनेमा के महानायक कहे जाने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन आज 81 साल हो गये है। कोई उन्हें बॉलीवुड का शहंशाह कहता है तो कोई उन्हें वह डॉन मानता है, ‘जिसे पकड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है’ उनके इस उम्र में जहां लोग रिटायरमेंट लेकर आराम करते हैं, लेकिन उन्होंने अपने इस जुनून से यह साबित कर दिया कि उनके अंदर लड़ने की वजह अभी भी बरकरार है। हम बात कर रहे हैं अमिताभ बच्चन की, जो आज अपना 81वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। तो चलिअ जानते हैं इस महान अभिनेता से जुड़ी ये खास बाते।

प्रयागराज में हुआ था अमिताभ का जन्म

अमिताभ जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद (प्रयागराज) में हुआ था, अमिताभ ने साल 1969 के दौरान ‘फिल्म सात हिंदुस्तानी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। ख्वाजा अहमद अब्बास के निर्देशन में बनी ये फिल्म एक महिला क्रांतिकारी के नजरिए से आगे बढ़ती है, जो कि अस्पताल में लेटे-लेटे अपने पुराने दिनों को याद करती हुई कहती हैं कि कैसे देश के अलग-अलग धर्मों और इलाकों से आए हुए उनके साथियों ने गोवा को पुर्तगालियों से आजाद कराया था। बता दें कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने बिहार के मुस्लिम युवक अनवर अली के किरदार निभाया था। इस किरदार के चलते वह सात दिन तक बिना नहाए रहे।

अमिताभ बच्चन जन्मदिन स्पेशल: यहां जानें बिग बी कैसे मिली थी उनकी पहली फिल्म  सात हिंदुस्तानी | Amitabh Bachchan 80th Birthday: Know how Big B got his  first bollywood film Saat ...

एक हफ्ते तक नहीं नहाए थे अमिताभ

इस फिल्म का बजट काफी कम रहा। वहीं मशहूर मेकअप आर्टिस्ट पंधारी जुकर ने बिना फीस लिए ही काम करने के लिए तैयार हो गये थे। यह बात अमिताभ बच्चन ने खुद केए अब्बास की एक किताब के विमोचन के समय साझा किया था। उन्होंने इसको लेकर बताया था कि इस फिल्म की शूटिंग गोवा में चल रही थी। उसी समय मेकअप आर्टिस्ट जुकर ने अमिताभ से कहा था कि मेरे पास शूटिंग से एक हफ्ते पहले का समय है तो मैं आपको दाढ़ी एक हफ्ते पहले ही लगाकर चला जाऊंगा। इससे पता चलता है कि उन दिनों मेकअप का काम उतना डेवेलप नहीं था। उस समय एक-एक बाल जोड़कर दाढ़ी बनाई जाती थी। ऐसे में दाढ़ी को सात दिन तक बचाना बेहद मुश्किल भरा काम रहता था।

अमिताभ ने लिया हैरान करने वाला फैसला

मेकअप आर्टिस्ट पंधारी जुकर ने उस समय अमिताभ से पूछा था कि अब तुम क्या करोगे? ऐसे में बिग बी ने जवाब देते हुए कहा कि मैं इस मेकअप को संभालकर रखूंगा। उस दौरान तो हर कोई अमिताभ की यह बात सुनकर हैरान हो गया था, लेकिन उन्होंने सात दिन तक अपने मेकअप बचाए रखा था और शूटिंग भी पूरी कर ली। बता दें कि, उन सात दिन तक अमिताभ ठीक से नहीं नहाए थे। यानी वह सिर्फ चेहरे के नीचे के हिस्से पर पानी डाल कर नहाते थे और लुक को बचाने के लिए उन्होंने सात दिन तक मुंह भी नहीं धुला था।

दिग्गज बॉलीवुड मेकअप आर्टिस्ट पंधारी दादा का निधन - स्टाइलस्पीक

पंधारी जुकर ने कही थी ये बात

अमिताभ के डेडिकेशन को देखते हुए पंधारी जुकर काफी खुश हुए थे। उन्होंने कहा था कि तुम बहुत आगे जाओगे। काम के प्रति यह प्यार तुम्हें एक दिन सुपरस्टार बनाएगा। मीडिया से बातचीत के समय भी पंधारी ने कहा था कि अमिताभ की आवाज बेहद शानदार थी, लेकिन उन्हें देखकर मुझे उस वक्त तो कतई नहीं लगा कि यह दुबला-पतला और लंबा इंसान कभी सुपरस्टार भी बन सकता है।

Read Also: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Priyanka Chopra ने फ्लॉन्ट की टोंड बॉडी, हेड्स ऑफ स्टेट के सेट से नई सेल्फी की शेयर -Indianews
KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स का दूसरा विकेट गिरा, फ्रेजर-मैकगर्क 12 रन बनाकर आउट
Taapsee Pannu का खुलासा, शादी के आउटफिट्स किसी डिजाइनर ने नहीं, बल्कि कॉलेज के दोस्त ने किए थे तैयार -Indianews
अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
ADVERTISEMENT