होम / Annapoorani विवाद पर भाजपा नेता ने प्रतिबंध लगाने की मांग, महाराष्ट्र में भी नयनतारा सहित 8 लोगों के खिलाफ रजिस्टर हुआ केस

Annapoorani विवाद पर भाजपा नेता ने प्रतिबंध लगाने की मांग, महाराष्ट्र में भी नयनतारा सहित 8 लोगों के खिलाफ रजिस्टर हुआ केस

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 12, 2024, 4:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Annapoorani Controversy BJP Leader Raja Singh Demands Ban on Zee Studios: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता टी राजा सिंह ने नयनतारा (Nayanthara) की विवादास्पद फिल्म ‘अन्नपूर्णी’ (Annapoorani) के निर्माताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि इसकी प्रोडक्शन कंपनी जी स्टूडियो को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। बता दें कि हिंदू समुदाय की भावनाओं को कथित रूप से आहत करने और भगवान राम को बदनाम करने के लिए हाल ही में रिलीज हुई फिल्म के खिलाफ बढ़ते विरोध के बाद स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने गुरुवार, 11 जनवरी को फिल्म को हटा दिया है।

भाजपा नेता ने वीडियो शेयर कर कही ये बात

आपको बता दें कि एएनआई ने शुक्रवार, 12 जनवरी को भाजपा नेता का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने कहा, “मैंने सुना है कि जी स्टूडियो ने माफी मांगी है लेकिन माफी मांगने से कुछ नहीं होगा। हमने कई बार देखा है कि इस तरह की फिल्में हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने के लिए बनाई जा रही हैं।” उन्होंने कहा, “मैं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से अपील करता हूं कि जी स्टूडियो पर प्रतिबंध लगाया जाए और ऐसी फिल्में बनाने वाले ऐसे निर्देशकों, अभिनेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाए।” ये फिल्म 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई और फिर बाद में नेटफ्लिक्स पर, जिसने अब डिलीट कर दी है।

महाराष्ट्र में नयनतारा सहित 8 लोगों के खिलाफ रजिस्टर हुआ केस

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र के ठाणे जिले के पुलिस स्टेशन में शुक्रवार को ‘अन्नपूर्णी’ के कुछ सीन्स के जरिये लोगों की भावनाओं को आहत करने के लिए नयनतारा के साथ-साथ 8 लोगों के खिलाफ मिरा-भाइंदर में रहने वाले 48 वर्षीय पुरुष ने नया नगर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई है। उस शख्स का कहना है कि ‘अन्नपूर्णी’ में दर्शाए गए कुछ सीन्स सिर्फ लोगों की धार्मिक भावनाओं को ही आहत नहीं करते हैं, बल्कि ये फिल्म लव जिहाद को भी बढ़ावा दे रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नया नगर पुलिस स्टेशन के एक ऑफिसर ने ये कन्फर्म किया है कि उनके खिलाफ केस गुरूवार को दर्ज करवाया गया है। नयनतारा के साथ-साथ फिल्म के प्रोड्यूसर और आठ लोगों पर मामला दर्ज किया गया है।

किन-किन धाराओं के जरिये दर्ज हुआ केस

  • 153-A (दो अलग समूहों के बीच दुश्मनी की भावनाओं को बढ़ावा देना)
  • 295-A (धार्मिक भावनाओं को आहत पहुंचाना)
  • 505-2 (धार्मिक स्थल पर अपराध को अंजाम देना)
  • 34 – (जानबूझकर की गयी गलती)

मुंबई पुलिस ने शिकायत दर्ज होने पर दिया बयान

मुंबई पुलिस ने गुरुवार को दर्ज हुई इस शिकायत पर बयान जारी करते हुए कहा, “बजरंग दल के दो एक्टिविस्ट द्वारा ओशिवारा पुलिस स्टेशन में दो दिन पहले शिकायत दर्ज करवाई गयी थी, इस मामले में जांच चल रही है।” इसके अलावा नयनतारा और अन्नपूर्णी की टीम के खिलाफ जो दूसरी शिकायत दर्ज कराई गई है, वह साउथ मुंबई के लोकमान्य तिलक मार्ग पुलिस स्टेशन में हुई है, जिसे हिंदू आईटी सेल के फाउंडर रमेश सोलंकी ने दर्ज करवाया है।

विवाद पर मेकर्स ने दिया रिएक्शन

बड़े पैमाने पर हंगामे के बाद, जी स्टूडियो, जो अन्नपूर्णी के निर्माताओं में से एक है, ने एक बयान जारी किया, जिसमें वादा किया गया कि दृश्य को संपादित किया जाएगा और फिल्म को नेटफ्लिक्स से हटा दिया जाएगा, जब तक कि आवश्यक बदलाव नहीं किए जाते। बयान में कहा गया, “फिल्म के सह-निर्माता के रूप में हिंदुओं और ब्राह्मण समुदाय की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का हमारा कोई इरादा नहीं है और संबंधित समुदायों की भावनाओं को हुई असुविधा और चोट के लिए माफी मांगते हैं।” नेटफ्लिक्स ने अब इस फिल्म को अपने प्लेटफॉर्म से हटा लिया है।

जाने क्या है पूरा विवाद

कई लोगों ने फिल्म को ‘हिंदू विरोधी’ कहा और निर्माताओं पर आरोप लगाया कि उन्होंने फिल्म में भगवान राम को नीचा दिखाने के लिए एक चरित्र दिखाया है, जिसमें एक्ट्रेस नयनतारा को मांस खाने के लिए कहा गया है क्योंकि ‘भगवान श्री राम भी मांस खाने वाले थे।’ मेकर्स पर लव जिहाद को बढ़ावा देने का भी आरोप लगा है। कई राजनेताओं ने भी एक दृश्य की ओर इशारा करते हुए निर्माताओं की आलोचना की है, जिसमें नयनतारा द्वारा अभिनीत मंदिर के पुजारी की बेटी को बिरयानी बनाने से पहले ‘हिजाब’ पहनकर नमाज अदा करते हुए दिखाया गया है।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.