होम / Grammy Awards 2024: PM Modi ने Shankar Mahadevan और जाकिर हुसैन को ग्रैमी अवॉर्ड्स में जीत हासिल करने पर दी बधाई

Grammy Awards 2024: PM Modi ने Shankar Mahadevan और जाकिर हुसैन को ग्रैमी अवॉर्ड्स में जीत हासिल करने पर दी बधाई

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 5, 2024, 4:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi Congratulates Shankar Mahadevan and Zakir Hussain for Win Grammy Awards 2024: अमेरिका के लॉस एंजिल्स में रविवार, 4 फरवरी की शाम (भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह 6.30 बजे) ग्रैमी अवॉर्ड्स के नाम रही। 66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स (69th Grammy Awards) समारोह का आयोजन धूमधाम से किया गया, जिसमें दुनियाभर की म्यूजिक इंडस्ट्री के कलाकारों को पुरस्कृत किया गया। ग्रैमी अवॉर्ड्स में इस बार भारतीय कलाकारों का जलवा रहा, जिन्होंने 8 ग्रैमी स्टेच्यूज जीते हैं।

अब इस बड़ी जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सभी कलाकारों को बधाई दी है। जिन भारतीय कलाकारों ने ग्रैमी अवॉर्ड्स में जीत हासिल की, उनमें उस्ताद जाकिर हुसैन (Zakir Hussain), राकेश चौरसिया (Rakesh Chaurasia), शंकर महादेवन (Shankar Mahadevan), सेल्वागणेश विनायकम (V.Selvaganesh) और गणेश राजगोपालन (Ganesh Rajagopalan) शामिल हैं।

पीएम मोदी ने बधाई देते हुए एक्स (ट्विटर) पर कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स (ट्विटर) लिखा, “ग्रैमी में आपकी शानदार सफलता के लिए बधाई। संगीत के लिए आपके बेहिसाब हुनर और समर्पण ने दुनियाभर में लाखों दिलों को जीता है। भारत आज गर्व महसूस कर रहा है। यह पुरस्कार इस बात का सबूत हैं कि आप कितनी मेहनत करते हैं। यह उपलब्धि नयी पीढ़ी के कलाकारों को भी बड़े सपने देखने और संगीत के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करेगी।”

भारत को इस बार मिले 8 ग्रैमी स्टेच्यूज

खुद तीन बार ग्रैमी अवॉर्ड जीत चुके संगीतकार रिकी केज ने इस उपलब्धि पर खुशी जताते हुए बताया कि भारत को इस बार 8 ग्रैमी स्टेच्यूज मिले हैं। बेला फ्लेक्स के लिए उस्ताद जाकिर हुसैन और राकेश चौरसिया ने दो ग्रैमी अवॉर्ड्स जीते।

गिटारिस्ट जॉन मैकलॉगलिन के फ्यूजन बैंड शक्ति की तीसरी एल्बम दिस मोमेंट के लिए उस्ताद जाकिर हुसैन (तबला), शंकर महादेवन (गायक), सेल्वागणेश विनायक्रम (परक्यूशनिस्ट) और गणेश राजगोपालन (वायलिन वादक) को ग्रैमी अवॉर्ड से नवाजा गया। जाकिर हुसैन ने राकेश चौरसिया (बांसुरी वादक) के साथ पश्तो के लिए भी ग्रैमी अवॉर्ड जीता है।

पीएम मोदी भी ग्रैमी अवॉर्ड्स की नॉमिनेशन लिस्ट में हुए शामिल

खास बात यह है कि इस बार पीएम मोदी का नाम भी ग्रैमी अवॉर्ड्स की नॉमिनेशन लिस्ट में नजर आया। एबन्डेंस इन मिलेट्स को बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था, जिसमें पीएम मोदी फीचर हुए हैं। इस गीत को फालू शाह और गौरव शाह ने तैयार किया था।

फालू, गौरव शाह, केन्या ऑटी, ग्रेग, गोन्जालेज और सौम्या चटर्जी ने इसे लिखा और कम्पोज किया था। गाने में पीएम मोदी की स्पीच का इस्तेमाल किया गया था और वो फीचर भी हुए हैं। इस कैटेगरी में पश्तो ने जीत हासिल की है, जिसमें बेला फ्लेक, एडगर मेयर और राकेश चौरसिया फीचर हुए हैं।

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT