होम / Hollywood Industry: जानिये, हॉलीवुड के उन मशहूर हस्तियों को जिन्होंने करियर की चोटी पर पहुंच छोड़ा इंडस्ट्री

Hollywood Industry: जानिये, हॉलीवुड के उन मशहूर हस्तियों को जिन्होंने करियर की चोटी पर पहुंच छोड़ा इंडस्ट्री

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 1, 2024, 6:55 am IST
Hollywood Industry: जानिये, हॉलीवुड के उन मशहूर हस्तियों को जिन्होंने करियर की चोटी पर पहुंच छोड़ा इंडस्ट्री

India News (इंडिया न्यूज), Hollywood Industry: हॉलीवुड हर किसी के लिए नहीं है, यहां तक कि इसके कुछ सबसे बड़े सितारों के लिए भी नहीं। हालांकि कई अभिनेता और अभिनेत्रियां लंबे समय तक हॉलीवुड में बने रहते हैं, वहीं कुछ ने अपने पेशे से पूरी तरह दूर जाने का रास्ता अपनाया है। ऐसे ही हम कुछ मशहूर हस्तियों के बारे में बात कर रहे हैं, जिनका हॉलीवुड में करियर काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा है और उन्होंने अपने करियर के चरम पर इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला किया।

Cameron DIaz in a light blue and grey suit jacket soft smiles at an event

कैमेरॉन डिएज़

“चार्लीज़ एंजल्स,” “द हॉलिडे” और “द मास्क” में अपनी प्रतिष्ठित भूमिकाओं के लिए जानी जाने वाली कैमरून डियाज़ एक लोकप्रिय हॉलीवुड अभिनेत्री थीं। लगभग एक दशक पहले, उन्होंने अपने परिवार के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला करते हुए, सुर्खियों से दूर हो गईं। डियाज़ का कहना है कि जब वह 40 साल की हो गईं, तो उनकी प्राथमिकताएँ बदलने लगीं। “मेरे बहुत सारे अच्छे दोस्त हैं और मेरे पास बहुत सारे अविश्वसनीय लोग हैं जिन्होंने इतने लंबे समय तक मेरा समर्थन किया है मैं वास्तव में विश्वास करता हूं कि यह उन लोगों के बारे में है जो आपके जीवन में हैं, आप जानते हैं, जो चीजों को आगे बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं . और मेरे पास कुछ अद्भुत लोग थे और मेरे पास अन्य लोग भी थे जो हमेशा मेरे सर्वोत्तम हितों की सेवा नहीं कर रहे थे, लेकिन अगर आप बस जा रहे हैं तो आपके पास उन चीजों को समझने का समय नहीं है, “उसने 2021 में केविन हार्ट को अपने पॉडकास्ट पर बताया था।

Benji Madden in a black leather jacket smiles with wife Cameron Diaz in a white blazer

“यह अब मेरे जीवन में एक अलग समय है। अब मैं यहां हूं और यह मेरे जीवन में अब तक की गई सबसे संतुष्टिदायक चीज है। एक परिवार बनाएं और शादी करें और एक परिवार का हमारा छोटा सा केंद्र हो डियाज़ ने पहले याहू को बताया था, “यह पूरी तरह से सबसे अच्छी बात है।” वित्त। “तो मैं नहीं दे सकता एक फिल्म बनाने के लिए जो कुछ चाहिए वह मेरे पास नहीं है। मेरी सारी ऊर्जा यहीं है।” हालाँकि वह इस बात पर जोर देती है कि उसने अभी भी अभिनय करना बंद कर दिया है, डियाज़ ने पिछले साल जेमी फॉक्स के साथ आगामी फिल्म “बैक इन एक्शन” फिल्माकर एक अपवाद बनाया था।

डेनियल डे-लुईस

Daniel Day Lewis speaks on stage and holds a microphone wearing a black sweater

डैनियल डे-लुईस ने हॉलीवुड को तब चौंका दिया जब उन्होंने 2017 में अभिनय से संन्यास लेने के अपने फैसले को एक प्रतिनिधि के माध्यम से साझा किया। व्यवसाय में चार दशकों के बाद, डे-लुईस का 60 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अपने मेथड एक्टिंग के लिए जाने जाने वाले ब्रिटिश को उनके काम के लिए सराहना मिली और उन्होंने तीन अकादमी पुरस्कार जीते।

अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करने के महीनों बाद, स्टार ने डब्ल्यू मैगज़ीन के साथ विस्तार से बात की कि किस चीज़ ने उन्हें अपने अंतिम प्रोजेक्ट के बाद अभिनय की दुनिया छोड़ने के लिए प्रेरित किया। “मुझे पता था कि बयान देना अस्वाभाविक है… लेकिन मैं एक रेखा खींचना चाहता था। मैं किसी अन्य प्रोजेक्ट में वापस नहीं जाना चाहता था। अपने पूरे जीवन में, मैंने इस बारे में बात की है कि मुझे अभिनय कैसे बंद करना चाहिए , और मुझे नहीं पता कि इस बार यह अलग क्यों था, लेकिन नौकरी छोड़ने की भावना मुझमें घर कर गई और वह एक मजबूरी बन गई। यह कुछ ऐसा था जो मुझे करना ही था।”

Paul Thomas Anderson and Daniel Day-Lewis on the carpet at the "Phantom Thread" premiere

उन्होंने “फैंटम थ्रेड” के बारे में बताया, “फिल्म बनाने से पहले, मुझे नहीं पता था कि मैं अभिनय करना बंद कर दूंगा।” डे-लुईस ने स्वीकार किया कि वह और निर्देशक पॉल थॉमस एंडरसन फिल्म बनाने से पहले “बहुत हंसे”, लेकिन निर्माण के बाद चीजें बदल गईं। उन्होंने कहा, “फिर हमने हंसना बंद कर दिया क्योंकि हम दोनों दुख की भावना से अभिभूत थे। इसने हमें आश्चर्यचकित कर दिया। हमें एहसास ही नहीं हुआ कि हमने क्या जन्म दिया है। इसके साथ रहना कठिन था। और अब भी है।” ऐतिहासिक नाटक।

मेग रयान

Meg Ryan in a black dress soft smiles on the carpet

“व्हेन हैरी मेट सैली” और “स्लीपलेस इन सिएटल” जैसी फिल्मों के साथ वर्षों तक बड़े पर्दे पर राज करने के बाद, अभिनेत्री मेग रयान ने हॉलीवुड से दूर जाने का फैसला किया।

2018 में, रयान ने ग्वेनेथ पाल्ट्रो को बताया कि अभिनय से दूर जाने की उनकी इच्छा खुद को और अधिक खोजने की इच्छा से उत्पन्न हुई थी। उन्होंने “एंटरटेनमेंट टुनाइट” के अनुसार गूप हेल्थ वेलनेस समिट में कहा, “वास्तव में मेरा लक्ष्य अभिनेता बनना नहीं था।” “मैं स्कूल में पत्रकारिता का प्रमुख छात्र था, और एक जिज्ञासु व्यक्ति था, और मैं दुनिया में वापस जाना चाहता था और यह पता लगाना चाहता था कि अन्य चीजों और अन्य लोगों और अन्य वातावरणों के संबंध में मैं कौन हूं – हूं।” उन्होंने कहा कि, “मैंने एक बड़ा ब्रेक लिया क्योंकि मुझे लगा कि एक इंसान के रूप में मेरे अनुभव के और भी कई हिस्से हैं जिन्हें मैं विकसित करना चाहती हूं,” जिसमें उनके बेटे और बेटी की मां बनना भी शामिल था। “इसे एक नौकरी के रूप में सोचना अच्छा है, जीवनशैली के रूप में नहीं। और यह मेरे लिए इसे नेविगेट करने का एक शानदार तरीका है।”

जो पेस्की

Joe Pesci in a suit with a black hat and black lensed sunglasses on the carpet

प्रतिष्ठित अभिनेता जो पेस्की का कहना है कि वह 1970 के दशक में हॉलीवुड चले गए, उन्होंने 5 साल की उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था। उन्होंने 1994 में द लॉस एंजिल्स टाइम्स को बताया, “हर कोई जो हॉलीवुड जाता है। उसका सपना होता है कि वह एक फिल्म स्टार बने, एक पत्रिका के कवर पर अपनी तस्वीर छपवाए, रोल्स रॉयस चलाए – जिसमें मैं भी शामिल हूं।” जब तक मैं (पूर्व) वापस नहीं आया जब तक मैंने नौकरी नहीं छोड़ी तब तक मुझे एहसास हुआ कि मैं सिर्फ एक कामकाजी अभिनेता बनना चाहता था, और मैं सफल हो गया।”

“आप अपनी सारी प्रेरणा और आत्मविश्वास खो देते हैं। यह एक अभिनेता के लिए सबसे खराब चीज है जो आप कर सकते हैं। तो हां, मैंने छोड़ दिया, मैं इससे दूर चला गया।” पेस्की ने कहा कि वह लास वेगास चले गए और अपने दोस्त के साथ रहने लगे, जहां उन्होंने “एक राजमिस्त्री के लिए काम किया, सीमेंट मिलाया और ब्लॉक ढोए,” फिर वह ब्रोंक्स गए जहां वह “एक इतालवी रेस्तरां का प्रबंधन कर रहे थे और टेबल पर गा रहे थे।”

अगले दो दशकों तक, कैलिफोर्निया से बाहर रहने के बावजूद, “गुडफेलस,” “होम अलोन” और “लीथल वेपन” फ्रेंचाइजी जैसी फिल्मों में अभिनय करने के बावजूद उनकी काफी मांग थी। 1998 में चौथी किस्त बनाने के बाद से, पेस्की केवल कुछ ही फिल्मों में दिखाई दी हैं। 2019 में, उन्होंने “द आयरिशमैन” में रॉबर्ट डी नीरो के साथ फिर से काम किया, जिसमें अल पचिनो भी थे। पेस्की ने तब कहा था, “मैं उस हॉलीवुड चीज़ में दिलचस्पी नहीं रखता। मुझे अब पार्टियों में जाने की ज़रूरत नहीं है। इससे मेरी पूरी रात बर्बाद हो जाती है।” “जब मैं कहीं जाने की कोशिश कर रहा था, तो मैं सभी पार्टियों में गया, उन लोगों से मिलने की कोशिश की जो मुझे हिस्सा दिला सकते थे। अब लोग मुझसे मिलने की कोशिश कर रहे हैं ताकि मैं उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति से मिलवा सकूं जो उन्हें हिस्सा दिला सके।”

ग्वेनेथ पाल्ट्रो

Gwyneth Paltrow in a red dress with roses smiles demurelyहॉलीवुड के एक प्रमुख परिवार से आने वाली ग्वेनेथ पाल्ट्रो ने कम उम्र में ही इंडस्ट्री में शुरुआत कर दी थी। 27 साल की उम्र में, उन्होंने “शेक्सपियर इन लव” में वियोला डे लेसेप्स के किरदार के लिए अपना पहला अकादमी पुरस्कार जीता था। एक दशक बाद वह अपना वेलनेस न्यूज़लेटर गूप लॉन्च करेंगी, जो आज उभरते जीवनशैली ब्रांड में बदल जाएगा।

“मुझे लगता है कि जब आप निशाने पर होते हैं, जब आप 26 साल के होते हैं और आप मेट्रिक्स से प्रेरित व्यक्ति होते हैं, जो, स्पष्ट रूप से, अभिनय को इतना पसंद नहीं करता जितना कि यह हो जाता है । मुझे ऐसा महसूस हुआ, ठीक है , अब मुझे कौन होना चाहिए? जैसे, मैं क्या हूँ, मैं किस ओर जा रहा हूँ?” उन्होंने ब्रूस बूज़ी को एक अभिनेत्री के रूप में अपनी पहचान के बारे में बताया। पाल्ट्रो ने बताया, “अभिनय की चमक का कुछ हिस्सा फीका पड़ गया है, इतनी गहन सार्वजनिक जांच में रहना, एक बच्चा होने के नाते जो हर हेडलाइन पर हर ब्रेकअप को जीना पसंद करता है, जो कुछ भी करता है, कहता है और पहनता है उसके लिए आलोचना की जाती है।” “यह बहुत क्षणभंगुर है। आप हमेशा सर्वव्यापी हैं। जड़ें जमाना कठिन है। मैं एक घरेलू व्यक्ति हूं।”

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT